Move to Jagran APP

Gujarat: अवैध वीओआइपी एक्सचेंज का पर्दाफाश, अहमदाबाद और मुंबई से दो गिरफ्तार

Gujarat गुजरात एटीएस ने अहमदाबाद और मुंबई में चल रहे अवैध वीओआइपी एक्सचेंज का पर्दाफाश कर अहमदाबाद और मुंबई में छापा मारकर दो आरोपितों को दबोचा है। एटीएस अब इस मामले हर पहली की जांच कर रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 03:46 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 03:46 PM (IST)
गुजरात एटीएस ने अहमदाबाद और मुंबई से दो लोगों को दबोचा। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने अहमदाबाद और मुंबई में चल रहे अवैध वीओआइपी एक्सचेंज का पर्दाफाश किया है। एटीएस ने इस आरोप में अहमदाबाद और मुंबई में छापा मारकर दो आरोपितों को दबोचा है। उसकी पूछताछ में तीन और आरोपितों के नाम का खुलासा हुआ है। एटीएस के अनुसार, जुहापुरा से पकड़े गए आरोपित का नाम शाही लीयाकत अली सैयद है। वह जुहापुरा में शाकीब अपार्टमेंट में रहता है। एटीएस को सूचना मिली थी कि पोस्ट पेड पीआरआइ लाइन का उपयोग करके जुहापुरा में अवैध रूप से वीओआइपी एक्सचेंज चलाया जा रहा है। इसके जरिए इंटरनेशन काल की रूटिंग की जा रही है। सूचना के आधार पर एक टीम बनाकर अहमदाबाद के जुहापुरा में दंबिश दी गई।

loksabha election banner

मोबाइल व सिमकार्ड जब्त

यहां स्थित शाकीब अपार्टमेंट नंबर 501 में अवैध रूप से वीओआइपी एक्सचेंज पाया गया। इस मामले में शाही लीयाकत को गिरफ्तार गिरफ्तार कर लिया। उसकी पूछताछ के बाद पुलिस की एक टीम मुंबई पहुंची। जहां सज्जाद अहनद सैयद को गिरफ्तार किया गया। एटीएस ने बताया कि दोनो के पास से लैपटाप, सिमबाक्स, वाइफाइ राउटर, दो मोबाइल, सिमकार्ड तथा नेटवर्क स्वीच भी जब्त किया है। दोनों के पास से 254 नंग सिमकार्ट भी बरामद किया है। दोनों की पूछताछ में अन्य तीन आरोपितों नजीब, अमित, शोहेल नाम सामने आए हैं। वीओआइपी एक्सचेंज चलाना गैरकानूनी है। पूछताछ में सामने आया कि यह सब मिलकर यह एक्सचेंज चला रहे थे। वे इंटरनेशनल काल रूटिंग करने के लिए कंप्यूटर, वाइफाइ, राउटर का उपयोग करते थे। यहां अवैध एक्सचेंज शुरू करके महाराष्ट् और अहमदाबाद में कामकाज करते थे। आरोपित इसलिए इस एक्सचेंज का उपयोग करते थे, ताकि अंतरराष्ट्रीय काल करने पर काल कोई निशान नहीं छोड़े। जिससे ये पता नहीं चलता कि काल कहां से कई गई है। वीओआइपी एक्सचेंज चलाना गैरकानूनी है। ये देश की अर्थव्यवस्था और सुरक्षा के लिए भी खतरनाक है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.