Move to Jagran APP

गुजरात में हैं सबसे ज्‍याद टैक्‍स डिफाल्‍टर

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बीते दिनों भारत के 20 सबसे बड़े आयकर बकाएदारों का खुलासा किया, जिनमें तीन गुजरात के हैं।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sat, 02 Apr 2016 05:48 AM (IST)Updated: Sat, 02 Apr 2016 06:04 AM (IST)
गुजरात में हैं सबसे ज्‍याद टैक्‍स डिफाल्‍टर

अहमदाबाद। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बीते दिनों भारत के 20 सबसे बड़े आयकर बकाएदारों का खुलासा किया। इनमें तीन गुजरात के हैं। पिछले एक साल में आयकर विभाग ने 67 बकाएदारों के नाम सार्वजनिक किए हैं। इनमें 24 डिफॉल्टर्स के साथ गुजरात शीर्ष पर है।

loksabha election banner

कर का भुगतान नहीं करने वाले इन 24 नामों में व्यक्ति और संस्थाएं दोनों शामिल हैं, जिन्होंने 576.8 करोड़ का टैक्स जमा नहीं किया। इस सूची में गुजरात के बाद महाराष्ट्र और तेलंगाना का स्थान है। दोनों राज्यों में 15-15 टैक्स डिफॉल्टर हैं। अपनी 'नेम एंड शेम' पॉलिसी के तहत आयकर विभाग ने भारत के 67 डिफॉल्टर्स की तीन लिस्ट जारी की हैं।

इस सूची में शामिल लोगों ने साल 1980-81 से 2013-14 के बीच 3200 करोड़ रुपए का टैक्स नहीं जमा किया। गुजरात में कर न जमा करने वाले ये लोग और संस्थाएं पूंजीगत लाभ, शेयर ट्रेडिंग, कपड़े, फिल्म वितरण, जूलरी और निर्माण के व्यवसाय में हैं।

लोकसभा में पेश जेटली की रिपोर्ट के टॉप-20 डिफॉल्टर्स में से टॉप 3 में दो फर्म- ब्लू इन्फर्मेशन प्राइवेट लिमिटेड और लिवरपूल रिटेल इंडिया लिमिटेड और एक व्यक्ति प्रफुल्ल एम. अखनी है, जिनके ऊपर कुल 136.38 करोड़ का कर बकाया है।

गुजरात के 24 डिफॉल्टर्स में से 17 अहमदाबाद से हैं और बाकी सूरत, राजकोट और गांधीधाम से हैं। लगभग 11 डिफॉल्टर्स ऐसे हैं, जिनपर 25 करोड़ से ज्यादा का टैक्स बकाया है। डिफॉल्टर्स की यह सूची आयकर विभाग ने बनाई है, जिसे वित्त मंत्रालय ने नाम, पते, पैन कार्ड नंबर, बकाया राशि और आय के स्रोत की जानकारी के साथ सार्वजनिक किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.