Move to Jagran APP

Heavy Rain in Gujarat: गुजरात में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई ट्रेनें रद

Heavy rain warning in Gujarat गुजरात में भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर का बांध का जल स्तर भी 130 मीटर पर पहुंच गया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 09 Aug 2019 12:02 PM (IST)Updated: Fri, 09 Aug 2019 12:02 PM (IST)
Heavy Rain in Gujarat: गुजरात में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई ट्रेनें रद

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात में भारी बारिश हो रही है। छोटाउदयपुर में गुरुवार रात से अभी तक 10 इंच बारिश हो गई है। वड़ोदरा, भरुच और अहमदाबाद में भी सुबह से बारिश जारी है। बारिश के कारण हवाई व रेल यातायात प्रभावित हुआ है। सरकार ने प्रशास व एनडीआरएफ की टीम को हाईअलर्ट पर रखा है।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने अहमदाबाद में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उपरवास में हो रही भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर का बांध का जल स्तर भी 130 मीटर पर पहुंच गया है। इसका जल स्तर 131 मीटर तक पहुंचने पर बांध के दरवाजे खोलने पड़ेंगे। जिसके कारण नर्मदा जिले व भरुच जिले के कई गांवों को अलर्ट कर है।

छोटाउदयपुर में 10 इंच बारिश के कारण हिरण नदी खतरे के निशान से उपर बह रही है। यहां नदी के किनारे बसे गांवों के लोगों को स्थानांतरित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। सरकार ने प्रशासन को वड़ोदरा, अहमदाबाद, भरुच, मेहमदाबाद, आणंद, नडियाद , मेहसाणा, खेड़ा, सहित के शहरों में भारी बारिश की चेतवानी के चलते हाईअलर्ट पर रहने का आदेश दिया है।

गौरतलब है कि बीते दिनों गुजरात के वड़ोदरा में 20 इंच बारिश होने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया था। पूरा शहर टापू में तब्दील हो गया था। विश्वामित्री नदी उफान पर होने से उसमें रहते 300 मगरमच्छ भी शहर की गलियों में घुस गए हैं। एक बार फिर भारी बारिश के अलर्ट के चलते वड़ोदरावासी चिंतित हैं।

कई ट्रेनें रद

गुजरात में भारी बारिश के चलते रेलयातायात सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। बारिश के कारण कई ट्रेनों को रद करना पड़ा है, जबकि कई ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है। गुरुवर को भी सात ट्रेनों को रद करना पड़ा था। शुक्रवार को भी यही स्थिति बरकरार है।

शुक्रवार को मडगांव-हापा, पुना –ह. निजामुद्दीन, बाडमेर-यशवंतपुर, ह. निजामुद्दीन- पुना, पुना-इन्दौर, इन्दौर-पुना, चडीगढ़-कोचवाली ट्रेन को रद कर दिया गया है, जबकि कई ट्रेनो को डायवर्ड कर दिया गया है।

पहली बार सरदार सरोवर बांध के दरवाजे खोले जाएंगे, नर्मदा जिले के कई गांव अलर्ट

उपरवास में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर बांध का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। फिलहाल, बांध का जल स्तर 130 मीटर तक पहुंच गया है। लेकिन 131 मीटर पर जलस्तर पहुंचने पर कभी भी बांध का दरवाजा खोला जा सकता है।

भारी बारिश के कारण नर्मदा बांध का स्तर लगातार बढ़ रहा है। नर्मदा बांध में छह लाख क्यूसेक पानी की आवक हो रही है। जिसके कारण फिलहाल बांध का स्तर 130.10 मीटर तक पहुंच गया है। हर घंटे जलस्तर में 32 सेमी की बढ़ोतरी हो रही है। नर्मदा कन्ट्रोल अथॉरिटी ने सरदार सरोवर बांध को 131 मीटर तक भरने की मंजूरी दी है।

प्रशासन के मुताबिक बांध में लगातार पानी की आवक हो रही है। जिसे ध्यान में रखते हुए ऐसा लग रहा है कि दोपहर तक बांध का जलस्तर 131 मीटर तक पहुंच जायेगा। जिसके कारण बांध के दरवाजे खोले जाएंगे। बांध के दरवाजे खोलने से वडोदरा, भरुच, नर्मदा जिले के किनारे वाले इलाकों को अलर्ट कर दिया है। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.