Move to Jagran APP

Gujrat Election: जसदण सीट से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे बावलिया कुंवरजीभाई मोहनभाई, साल 1995 से रहे हैं अजेय

कुंवरजीभाई मोहनभाई बावलिया विजय रूपाणी सरकार में जल आपूर्ति पशुपालन ग्रामीण आवास मंत्री थे। बावलिया गुजरात की कोली जाति के हैं। राजनीति में आने से पहले वे पेशे से किसान थे। वह राजकोट के सांसद भी रह चुके हैं।

By Piyush KumarEdited By: Published: Thu, 17 Nov 2022 01:12 AM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2022 01:12 AM (IST)
Gujrat Election: जसदण सीट से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे बावलिया कुंवरजीभाई मोहनभाई, साल 1995 से रहे हैं अजेय
गुजरात के कद्दावर नेता बावलिया कुंवरजीभाई मोहनभाई की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए हर पार्टी, हर कैंडिडेट ने कमर कस ली है। भाजपा ने गुजरात के कद्दावर नेता बावलिया कुंवरजीभाई मोहनभाई को जसदण सीट से उम्मीदवार बनाया है। बावलिया कुंवरजीभाई मोहनभाई, गुजरात के हाईप्रोफाइल राजनीतिक चेहरों में से एक हैं। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बावलिया कुंवरजीभाई मोहनभाई ने ही जसदण सीट पर जीत हासिल की थी।

loksabha election banner

बावलिया कुंवरजीभाई मोहनभाई, विजय रूपाणी सरकार में जल आपूर्ति, पशुपालन, ग्रामीण आवास मंत्री थे। बावलिया गुजरात की कोली जाति से ताल्लुक रखते हैं। जब गुजरात सरकार में कुंवरजी बावलिया को कैबिनेट में शामिल किया गया, तो राजकोट जिले के लोगों ने उन्हें मंत्री बनाने का विरोध किया था। बलविया ने सौराष्ट्र विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय से बीएससी और बीएड की डिग्री हासिल की है। राजनीति में आने से पहले वे पेशे से किसान थे।

कुंवरजी बावलिया का राजनीतिक जीवन

सौराष्ट्र के कोली समुदाय से ताल्लुक रखने वाले कुंवरजी बावलिया, साल 1995 से लगातार गुजरात विधानसभा में विधायक और सांसद रहे हैं।

साल 2018 में कांग्रेस से दिया था इस्तीफा

जूनागढ़ की जसदण विधानसभा सीट से बावलिया कुंवरजीभाई मोहनभाई ने कई चुनाव जीते हैं। इसके अलावा वो राजकोट से सांसद भी रह चुके हैं। कुंवरजी पांच बार बावलिया जसदण सीट से कांग्रेस विधायक रह चुके हैं। बता दें कि कुंवरजी बावलिया ने जुलाई 2018 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद वो तुरंत बीजेपी में शामिल हो गए थे।

साल 2018 में इस्तीफा देने के बाद वो जसदन विधानसभा सीट का उपचुनाव, बीजेपी के टिकट पर जीतकर मंत्री बने। हालांकि, साल 2018 से सितंबर 2021 तक यानी रूपाणी सरकार के सामूहिक इस्तीफे तक वे जल आपूर्ति एवं ग्राम निर्माण मंत्री रहे।

यह भी पढ़ें: गुजरात विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमाने उतरीं क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा, दिलचस्प है जीवन की कहानी

यह भी पढ़ें: गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा जीत के सारे रिकार्ड तोड़ देगी और बहुमत से सरकार बनाएगी, अमित शाह का दावा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.