अहमदाबाद, राज्य ब्यूरो। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के गुजरात में किसान संवाद से ठीक पहले राज्य सरकार ने किसानों को साधने की कोशिश की। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मूंगफली का समर्थन मूल्य बढ़ाकर दिवाली बाद से इसकी खरीद शुरू करने का एलान किया।

 

रूपाणी ने कहा कि चालू वर्ष में मानसून अच्छा रहा जिसके चलते इस बार कपास और मूंगफली की बंपर पैदावार होने वाली है। बाजार में मूंगफली 600 से 650 रुपये प्रति मन (40 किलो का एक मन) के भाव से खरीदी जा रही है लेकिन सरकार 900 रुपये प्रति मन के भाव से खरीदेगी।

 

रूपाणी ने बताया कि दिवाली के बाद लाभपंचमी से राज्य में नाफेड, ग्राफेड, गुजकोमासोल सहित 106 केंद्रों पर मूंगफली की नए समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होगी। उन्होंने कहा कि बाजार भाव नीचे नहीं जाए, इसलिए सरकार मूंगफली खरीदने को तैयार है। किसानों को एमएसपी पर मूंगफली

बेचने के लिए जमीन के दस्तावेज, आधार कार्ड और बैंक पास बुक साथ लाने होंगे।

 

गौरतलब है कि राहुल गांधी सोमवार से तीन दिन की गुजरात यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वह द्वारका, जामनगर, राजकोट, टंकारा, सुरेंद्रनगर सहित कई गांवों में किसान संवाद करने वाले हैं। कांग्रेस

प्रवक्ता मनीष दोशी का कहना है कि सरकार ने राहुल गांधी के किसान संवाद से पहले मूंगफली का समर्थन मूल्य घोषित कर दिया जबकि अभी फसल जमीन में ही है। 

 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने राहुल की तीन दिवसीय यात्रा के लिए की जोरदार तैयारियां

 

Posted By: Babita Kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस