Move to Jagran APP

गुजरात सरकार का 12 स्टेट हाइवे को 15 अगस्त से टोल मुक्त करने का निर्णय

गुजरात सरकार ने प्रदेश में आम आदमी पार्टी की बढती दखल को देखते हुए अपने पहले ही फैसले में सुधार करते हुए 12 स्टेट हाइवे को 15 अगस्त से टोल मुक्त करने का निर्णय किया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2016 06:19 AM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2016 06:27 AM (IST)

अहमदाबाद। गुजरात सरकार ने प्रदेश में आम आदमी पार्टी की बढती दखल को देखते हुए अपने पहले ही फैसले में सुधार करते हुए 12 स्टेट हाइवे को 15 अगस्त से टोल मुक्त करने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री रुपाणी पहले इससे इनकार कर रहे थे।

loksabha election banner

पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने पद छोडने से पहले 7 बडी घोषणाएं कर दी थी जिसमें से राज्य के स्टेट हाइवे को टोल मुक्त कर केन्द्र सरकार को बतौर हर्जाना 500 करोड रु देने की घोषणा की थी। दिल्ली में पानी मुफत व बिजली की दरें आधी करने के बाद आम आदमी पार्टी ने गुजरात में टोल मुक्ति के लिए अभियान छेडा था। बुधवार को रुपाणी सरकार कीपहली केबिनेट में टोल से जुडे मुददे को गंभीरता से लेते हुए 12 स्टेट हाइवे को 15 अगसत से ही टोल मुक्त करने का फैसला कर लिया। लेकिन नेशनल हाइवे पर टोल भरना पडेगा चूंकि वे केन्द्र सरकार के अधीन आते हैं।

मुख्यमंत्री रुपाणी ने एक दिन पहले ही स्थानीय मीडिया को सभी स्टेट हाइवे को टोल मुक्त करने संशय जताया था। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने पत्रकारों को बताया कि राज्य सरकार के अधीन 12 सटेट हाइवे को टोल मुक्त किया जा रहा है। अहमदाबाद से मेहसाणा, अहमदाबाद से वीरमगाम, वडोदरा से हालोल, राजकोट से जामनगर, भूज से नखत्राणा, कपवंज से मोडासा आदि हाइवे पर अब टोल नहीं लगेगा।

अहमदाबाद। भाजपा के युवा विधायक जीतू वाघाणी गुजरात प्रदेश के अध्यक्ष बनाए गए हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने वाघाणी को यह जिम्मेदारी सौंपी है। मुख्यमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष दोनों प्रमुख पदों पर सौराष्ट्र के नेताओं के आने से भाजपा का गढ वहां मजबूत होगा।

मुख्यमंत्री बनने के बाद विजय रुपाणी ने प्रदेश अध्यक्ष पद से इसतीफा दे दिया था। रुपाणी सौराष्ट्र के राजकोट से हैं जबकि नए प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी सौराष्ट्र के भावनगर पश्चिम से विधायक हैं। पाटीदार आंदोलन के चलते भाजपा ने सौराष्ट्र के गढ को मजबूत करने के लिए दोनों पदों पर सौराष्ट्र के नेताओं को प्राथमिकता दी है। वाघाणी बचपन से आरएसएस के स्वयंसेवक रहे हैं तथा विद्वार्थी परिषद व युवा मोर्चा में भी अध्यक्ष रह चुके हैं। लेउवा पटेल समाज के दिग्गज नेता हैं तथा मुख्यमंत्री रुपाणी तथा केन्द्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला दोनों के करीबी हैं। 46 साल के वाघाणी तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की विवेकानंद यात्रा, पूर्व भाजपा अध्यक्ष आर सी फलदू की किसान यात्रा व करमसद से वडोदरा तक निकली क्रांति गाथा यात्रा से जुडे रहे हैं।

प्रदेश प्रवक्ता भरत पंडया ने बताया कि वाघाणी हाल में राजकोट भाजपा के पार्टी प्रभारी व गुजरात विधानसभा में भाजपा विधायक दल के प्रवक्ता की जिम्मेदारी निभा रहे थे। वाघाणीने बुधवार शाम प्रदेश भाजपा मुख्यालय श्रीकमलम पहुंचकर पदभार ग्रहण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.