Move to Jagran APP

गुजरात सरकार देगी टिड्डियों से नुकसान होने वाले 285 गांवों के किसानों को 31.45 करोड़ का मुआवजा

गुजरात सरकार ने टिड्डियों से नुकसान होने वाले 285 गांवों के किसानों को 31.45 करोड़ का मुआवजा देने का एलान किया

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 10:50 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 10:50 AM (IST)
गुजरात सरकार देगी टिड्डियों से नुकसान होने वाले 285 गांवों के किसानों को 31.45 करोड़ का मुआवजा

अहमदाबाद। राज्य सरकार टड्डियों से प्रभावित उत्त गुजरा के दो जिलों के 285 गांवों के किसानों को फसल की नुकसानी की सहायता देगी। इसके लिए 31.45 करोड़ रुपये के सहायता पैकेज की घोषणा की है। इन किसानों को प्रति हेक्टेयरक 18500 रुपये अधिकतम रकम के हिसाब से दो हेक्टेयर के लिए 37000 रुपये अदा किए जायेंगे।

loksabha election banner

कृषिमंत्री आर.सी. फलदू ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि उत्तरगुजरात के जिन किसानों को 33 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ होगा उन्हें दो हेक्टेयर की सीमा में सहायता प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि टिड्डियों के आक्रमण के कारण बनासकांठा एवं पाटण जिला में 25,222 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को नुकसान हुआ था। इनमें से 17 हजार हेक्टेयर में फसलों को 33 प्रतिशत से भी अधिकस नुकसान हुआ था। इन्हें एसीडीआरएफ के अनुसार 13500 सहायता अदा की जाती है। परन्तु सरकार इसमें पांच हजार रुपये अपनी तरफ से मिलकर 18,500 रुपये अदा करेगी।

आर.सी फलदू ने बताया कि इसके लिए किसानों को आवेदनपत्र देना होगा। जहां पर सर्वेक्षण बाकी होगा, उस क्षेत्र के किसानों की फसलों का सर्वेक्षण कर उन्हें भी सहायता दी जायेगी।

गौरतलब है कि गुजरात में बेमौसम बारिश के कारण सौराष्ट्र व उत्तगुजरात में किसानों की फसल खराब हो गई है। बीते दिनों पाकिस्तान से आये टिड्डी दल ने भी रवि फसल को बर्बरता कर दिया है। उत्तरगुजरात के बनासकांठा और पाटन में टिड्डी दल के कारण करीब 16 हजार हेक्टेयर फसल की बर्बाती हुई है। यहां के किसानों की आर्थिक हालत बहुत की खराब हो गई है। किसानों सरकार संगठनों द्वारा सरकार से उचित सहायत की मांग के साथ आंदोलन में भी शुरु किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.