नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Gujarat Assembly Election 2022 Result Live: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आज गुरुवार को आएंगे। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो चुकी है। गुजरात विधानसभा में 182 सीटों के लिए 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को दो फेज में मतदान हुआ था। यहां देखें गुजरात की 10 हॉट और सबसे बड़े सीटों के नतीजे-

गुजरात की इन हॉट सीटों पर जीती भाजपा 

1. गुजरात के घाटलोडिया से सीएम भूपेंद्र पटेल जीते: गुजरात को दो मुख्यमंत्री (भूपेंद्र पटेल और आनंदीबेन पटेल) देने वाली घाटलोदिया सीट से इस बार राज्य के CM भूपेंद्र पटेल मैदान में उतरे। पाटीदार वोटर्स के असर वाली इस सीट पर कांग्रेस ने राज्यसभा सांसद अमी बेन याग्निक को टिकट दिया था। AAP से विजय पटेल चुनाव लड़ रहे थे।

2. जामनगर नॉर्थ से भाजपा की रीवाबा जडेजा जीती: जामनगर नॉर्थ से क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं। कांग्रेस से दिग्गज नेता बिपेंद्र सिंह जडेजा और AAP के कर्सन करमोर चुनाव लड़ रहे हैं। खास बात यह है कि रीवाबा की ननद नयनाबा उनके खिलाफ प्रचार कर रही थीं। वे जामनगर जिला कांग्रेस की महामंत्री हैं। रीवाबा के ससुर अनिरुद्ध जडेजा भी कांग्रेस कैंडिडेट के समर्थन में ही प्रचार कर रहे थे।

3. विरमगाम क्षेत्र से भाजपा के हार्दिक पटेल जीते: कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हार्दिक पटेल विरमगाम सीट से कैंडिडेट थे। पिछले दो टर्म से इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है। 2002 और 2007 में यह सीट जीतने वाली कांग्रेस ने पुराने दिग्गज लाखाभाई भारवाड़ को टिकट दिया था। AAP ने अमर सिंह ठाकोर को चुनाव में उतारा था।

4. खंभालिया क्षेत्र से AAP के इसुदान गढ़वी हारे: खंभालिया सीट इसलिए खास है, क्योंकि यहां AAP के CM कैंडिडेट इसुदान गढ़वी चुनाव लड़ रहे थे। भाजपा ने मुलुभाई हरदासभाई बेरा और कांग्रेस ने सिटिंग MLA विक्रम माडम को टिकट दिया है। उन्होंने 2017 में भाजपा कैंडिडेट को 11 हजार 46 वोटों से हराया था। ओवैसी की AIMIM ने भी यहां अपना कैंडिडेट उतारा था।

5. कतारगाम क्षेत्र से जीती भाजपा: कतारगाम गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में से सीट नंबर 166 है। कतारगाम सूरत लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है। कतारगाम सूरत शहर का एक इलाका है और विश्व प्रसिद्ध सूरत हीरा उद्योग की मेजबानी करता है। आम आदमी पार्टी (आप) ने  प्रदेश अध्यक्ष, गोपाल इटालिया को कतारगाम से टिकट दिया गया था।

6. कुटियाना क्षेत्र से सपा उम्मीदवार कांधल जाडेजा जीते : कुटियाना सीट पर जीते सपा उम्मीदवार कांधल जडेजा हमेशा से क्षेत्र में विकास कार्य तेजी से करने का दावा करते आए हैं। कांधल जाडेजा संतोष बेन के बेटे हैं। संतोष बेन का नाम गुजरात की लेडी डॉन के रूप से भी प्रचलित है। भाजपा ने इस क्षेत्र से ढेलिबेन भूराभाई ओदेदरा को टिकट दिया ।

7. गांधीनगर दक्षिण क्षेत्र से भाजपा के अल्पेश ठाकोर की जीत: गांधीनगर दक्षिण पर भाजपा के अल्पेश ठाकोर जीत हासिल करने में कामयाब रहे। उन्होंने कांग्रेस के डॉ हिमांशु पटेल को करीब 43000 मतों से हराया। इस सीट पर कुल 11 उम्मीदवार मैदान में थे। बीजेपी ने यहां अल्पेश खोडाजी ठाकोर को टिकट देकर उतारा था। कांग्रेस ने 54 वर्षीय डॉ हिमांशु पटेल (अडालज) को टिकट दिया। आम आदमी पार्टी ने देवेंद्रभाई (दोलतभाई) प्रवीणचंद्र पटेल को उम्मीदवार बनाया था।

8. गुजरात के जेतपुर क्षेत्र से भाजपा के जयेशभाई रादडीया जीते: गुजरात के जेतपुर क्षेत्र से भाजपा के जयेशभाई रादडीया जीत हासिल करने में कामयाब रहे। गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टियों के बीच रोचक मुकाबला चल रहा। वहीं कांग्रेस के दीपक वेकरिया इस सीट से खड़े थे। बता दें कि जेतपुर गुजरात के मध्य क्षेत्र में छोटा उदयपुर जिले का एक विधानसभा क्षेत्र है।

9. वडगाम क्षेत्र से जीती भाजपा : कांग्रेस से जिग्नेश मेवानी ने वडगाम क्षेत्र से जीत हासिल की है। जिग्नेश मेवानी पिछली बार वडगाम सीट से निर्दलीय चुनाव जीते थे। इस बार उन्‍होंने कांग्रेस ज्‍वाइन की थी। इस सीट पर सभी की नजरे हैं। अंतिम परिणाम के बाद ही तस्‍वीर साफ हो पाएगी क‍ि वडगाम सीट से जीत का सेहरा किसके सिर बंधा है।

10. वाघोडिया क्षेत्र से जीती भाजपा : गुजरात के वाघोडिया क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार धर्मेन्द्र सिंह वाघेला जीते । धर्मेन्द्र सिंह वाघेला को 77,905 वोट मिले हैं। उन्होंने 14006 वोटों से जीत दर्ज की है। दूसरे स्थान पर बीजेपी के अश्विन पटेल रहे। उन्हें 63,899 वोट मिले हैं। इन दोनों के बीच जो 14 हजार वोटों का मार्जिन रहा है। 

जामनगर उत्तर से भाजपा उम्मीदवार रीवाबा जडेजा ने जामनगर में अपने पति और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के साथ रोड शो किया। आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, वह AAP उम्मीदवार करशनभाई करमूर से 50,456 मतों के अंतर से आगे चल रही हैं। कार्यक्रम के दौरान रीवाबा रवींद्र जडेजा ने कहा, 'गुजरात में भाजपा जिस तरह से 27 साल से कार्यरत है और विकास का एक मॉडल स्थापित किया है, लोग भी इस विकास यात्रा को भाजपा के साथ मिलकर ही आगे बढ़ाना चाहते हैं। ये साफ है कि गुजरात की जनता भाजपा के साथ थी और आगे भी रहेगी।

गुजरात के CM भूपेंद्र पटेल ने गुजरात विधानसभा चुनाव के रूक्षानों पर कहा, गुजरात विधानसभा चुनाव का जनादेश अब स्पष्ट हो चुका है, यहां की जनता ने मन बना लिया है कि दो दशक से चली आ रही गुजरात की इस विकास यात्रा को अविरत चालू रखना है। यहां के लोगों ने एक बार फिर बीजेपी पर अटूट भरोसा दिखाया है।

गुजरात में चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक भाजपा 151 सीटों पर आगे चल रही है। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गांधीनगर में जश्न मनाया।

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक भाजपा ने 2 सीटों पर जीत दर्ज़ की है और 151 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 20 सीटों, आम आदमी पार्टी 6 सीटों, निर्दलीय 2 सीटों और सपा 1 सीट पर आगे चल रही है।

आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार इसुदान गढ़वी अब तक खंभालिया निर्वाचन क्षेत्र से कुल 18,998 मतों से आगे चल रहे हैं, मतगणना जारी है।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने चुनावी रुझानों पर कहा, गुजरात में बीजेपी की जीत का कारण सुशासन और विकास है। लोगों को सुरक्षा मिली हुई है, कानून-व्यवस्था सुधरी और विकास हुआ है तो लोगों को अच्छा लगता है। गुजरात में आज इतिहास बनने जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुजरात विधानसभा चुनाव के आ रहे रूक्षानों पर कहा, भाजपा विकास की राजनीति में भरोसा रखती है। हमारे प्रधानमंत्री सबका साथ, सबका विकास के सिद्धांत पर काम करते हैं। मैं समझता हूं कि गुजरात के जो रुझान आ रहे हैं वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सकारात्मक नीतियों का परिणाम है।

गुजरात में 27 सालों से है भाजपा की सरकार

गुजरात में जीत के बाद भाजपा माकपा के अलावा एकमात्र ऐसी पार्टी बन जाएगी, जिसने लगातार सात विधानसभा चुनाव जीते हैं। साल 1977 से 2011 तक 34 वर्षों तक बंगाल पर शासन करने वाली माकपा ने भी लगातार सात चुनाव जीते थे।

यह भी पढ़ें- Gujarat Election Result 2022: गुजरात की इकलौती सीट जहां चली अखिलेश की 'साइकिल', लेडी डॉन के बेटे ने किया कमाल

यह भी पढ़ें- Gujarat Election Result 2022: गुजरात में ज्यादा सीटें तो नहीं जीत पाई AAP, लेकिन फिर भी चौंकाया

Edited By: Babli Kumari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट