Move to Jagran APP

Gujarat Election 2022 में आज थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, भाजपा-आप-कांग्रेस के दिग्‍गज झोंकेंगे ताकत

Gujarat Vidhan Sabha Election 2022 गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम 5 बजे थम जाएगा। 1 दिसंबर को पहले चरण के लिए मतदान होगा। पहले चरण में 788 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं।

By TilakrajEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 09:53 AM (IST)
Gujarat Election 2022 में आज थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, भाजपा-आप-कांग्रेस के दिग्‍गज झोंकेंगे ताकत
Gujarat Vidhan Sabha Election 2022 के पहले चरण में 788 उम्‍मीदवारों की साख दांव पर

अहमदाबाद, ऑनलाइन डेस्‍क। Gujarat First Phase Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण में एक दिसंबर को 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए प्रचार मंगलवार 29 नवंबर की शाम पांच बजे थम जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने सोमवार को बताया कि पहले चरण में एक दिसंबर को 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कुल 788 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। ऐसे में आज गुजरात में चुनावी रैलियों का रेला नजर आएगा। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह आज दाहोद, खेड़ा और अहमदाबाद में करेंगे रैली और जनसभा। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा भी 3 रैलियों को संबोधित करेंगे। इधर आम आदमी पार्टी भी रोड शो करेंगी।

loksabha election banner

गुजरात चुनाव के पहले चरण में 788 उम्‍मीदवारों की साख दांव पर

गुजरात चुनाव के पहले चरण में 788 उम्‍मीदवारों की साख दांव पर लगी है। ऐसे में हर पार्टी आज चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंकते हुए नजर आएगी। अमित शाह आज चार ताबड़तोड़ रैलियां करेंगे। वहीं जेपी नड्डा देवगढ़ बारिया में जनसभा, भावनगर में रोड शो और रावपुरा में जनसभा करेंगे। दरअसल, इस बार भाजपा को गुजरात चुनाव में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, क्‍योंकि आम आदमी पार्टी भी मैदान में कूद पड़ी है।

AAP उम्‍मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे भगवंत मान, करेंगे 6 रोड शो

आम आदमी पार्टी की ओर से अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में काफी रैलियों और जनसभाओं को संबोधित किया। केजरीवाल ने लिखकर दिया है कि इस बार गुजरात में उन्‍हीं की सरकार बन रही है। आप पार्टी ने गुजरात चुनाव के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भी आप उम्मीदवारों के लिए आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान प्रचार करते दिखेंगे। भगवंत मान 6 रोड शो करेंगे और आप प्रत्याशियों के लिए जनता से वोट मांगेंगे।

कांग्रेस के भी कई दिग्‍गज चुनाव प्रचार में उतरेंगे

गुजरात में इस बार कांग्रेस ने चुनाव प्रचार में आप और भाजपा से काफी पीछे नजर आ रही है। हालांकि, पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस के भी कई दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खरगे समेत चुनाव प्रचार करने मैदान में नजर आएंगे। बता दें कि पहले चरण में गुजरात की 89 विधानसभा सीटों पर मतदान होने जा रहा है। इसके लिए 1 दिसंबर को वोटिंग होगी। पहले चरण में चुनावी मैदान में 788 प्रत्याशी चुनावी अखाड़े में उतरे हैं। दूसरे चरण में 5 दिसंबर को 93 सीटों पर मतदान होगा और नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

Fact Check : आपत्तिजनक नारों की शिकायत के लिए NIA ने नहीं जारी किया कोई नंबर

सालों बाद गुजरात में भाजपा के सामने कड़ी चुनौती

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी 27 साल से राज कर रही है। पिछले कुछ सालों से कांग्रेस की लोकप्रियता का ग्राफ लगातार ढलान की ओर जाता नजर आ रहा है। ऐसे में पीएम मोदी की जन्‍म और कर्मभूमि गुजरात में भाजपा को चुनाव जीतने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि, इस बार हालात एकदम जुदा हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में कांग्रेस ने कुछ बेहतर प्रदर्शन किया था। ऐसे में कांग्रेस को हल्‍के में नहीं लिया जा सकता। इधर, आम आदमी पार्टी का इतिहास भी उलटफेर करने का रहा है। दिल्‍ली और पंजाब में यह देखा जा चुका है। गुजरात में चुनाव में आप के आन से मुकाबला दिलचस्‍प और त्रिकोणीय नजर आ रहा है। ऐसे में भाजपा के सामने कड़ी चुनौती है।

गुजरात का चुनावी गणित

गुजरात विधानसभा में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 13 अनुसूचित जाति और 27 अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए आरक्षित हैं। मध्‍य गुजरात में सबसे अधिक सीटों की संख्या (61) है। इसके बाद सौराष्ट्र-कच्छ में 54, दक्षिण गुजरात में 35 और उत्तरी गुजरात 32 सीटें हैं।

इसे भी पढ़ें: चीन में दशकों बाद सरकार के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, माओ के बाद सबसे मजबूत नेता जिनपिंग को हटाने तक के नारे लगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.