Move to Jagran APP

Gujarat: पीएम मोदी पर 29 किताबें लिख चुके हैं गुजरात के दिनेश देसाई

Narendra Modi नरेंद्र मोदी पर 29 पुस्तकें लिखने का रिकॉर्ड गुजरात के पत्रकार व लेखक दिनेश देसाई के नाम है। पूरे देश में एक ही लेखक ने तीन भाषा में सर्वाधिक यानि 29 किताब लिखी हों देसाई ऐसे ही एक लेखक हैं जिन्होने अलग-अलग थीम को लेकर किताबें लिखी हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 04:25 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 08:37 PM (IST)
Gujarat: पीएम मोदी पर 29 किताबें लिख चुके हैं गुजरात के दिनेश देसाई
दिनेश देसाई नरेंद्र मोदी पर 29 किताबें लिख चुके हैं।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Narendra Modi: देश व दुनिया में नेताओं, अभिनेताओं तथा समाज के विभिन्न वर्गों में प्रसिद्ध लोगों पर पुस्तकें लिखी जाती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर भी देश में दुनिया के कई लेखक, संपादक व पत्रकारों ने पुस्तकें लिखीं, लेकिन अकेले मोदी पर 29 पुस्तकें लिखने का रिकॉर्ड गुजरात के पत्रकार व लेखक दिनेश देसाई के नाम है। पूरे देश में एक ही लेखक ने तीन भाषा में सर्वाधिक यानि 29 किताब लिखी हों, देसाई ऐसे ही एक लेखक हैं, जिन्होने अलग-अलग थीम को लेकर यह किताबें लिखी हैं। वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया नामक संस्था ने देसाई को इसके लिए सम्मानित भी किया है। अगस्त, 2020 में संस्थान ने। एक ही व्यक्ति पर एक ही लेखक की ओर से 29 पुस्तक लिखने के लिए अवार्ड प्रदान किया।

loksabha election banner

आजकल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश और विदेशों में भी चर्चा में रहते हैं। ऐसे में उनके बारे में, उनके कार्य, जीवन, रहन सहन, आचार-विचार जानने की उत्सुकता दुनियाभर के लोगों में बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में लेखक दिनेश देसाई ने अंग्रेजी में तीन, हिंदी में चार तथा गुजराती भाषा में 22 मिलाकर कुल 29 किताबें मोदी के जीवन पर लिखी हैं। जो सन् 2011 से लेकर सन् 2020 के दरमियान प्रकाशित हुई हैं। पुस्तकों में मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में किए गए कार्य व प्रधानमंत्री के रूप में उनकी ताजपोशी से लेकर उनके कार्यकाल में लिए गए बड़े निर्णय आदि का उल्लेख किया गया। मोदी की देश-विदेश की यात्राओं तथा सक्रिय राजनीति में आने से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक के रूप में किए गए कार्य का भी विवरण पेश किया गया। पुस्तक में पीएम मोदी के व्यक्तिगत जीवन के कई पहलुओं को उजागर किया गया है। निसंदेह तीन विविध भाषाओं में लिखी गई इन पुस्तकों में मोदी के जीवन के अधिकांश भाग को समेटने का प्रयास किया है, जो गागर में सागर भरने के समान है। गुजराती अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी दिनेश देसाई की कई पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं, जो मोदी के जीवन के बारे में इच्छुक लोगों को सटीक प्रमाणिक वह विविध जानकारी प्रदान करती हैं। लेखक दिनेश देसाई की इन 29 किताबों में से एक हिंदी किताब को हिंदी साहित्य अकादमी का सम्मान-पुरस्कार (सन् 2013) भी प्राप्त हो चुका है।

उल्लेखनीय है कि जाने-माने पत्रकारों व लेखकों में (1) एमवी कामथ ने मोदीपर “द मैन ऑफ द मॉमेन्ट”, (2) राजदीप सरदेसाई ने मोदी पर “द इलेक्शन देट चेन्जड इंडिया”, (3) उदय माहुरकर ने मोदीपर “सेन्टर स्टेजः इनसाइड द नरेंद्र मोदी”, (4) गीरिश डबके ने मोदी पर “नरेंद्रायन – स्टॉरी ऑफ नरेंद्र मोदी”, (5) निरंजन मुखोपाध्याय ने मोदी पर “नरेंद्र मोदीः द मेन, द टाइम्स्”, (6) एन्डी मंरीनो ने मोदी पर “नरेंद्र मोदीः अ पॉलिटीकल बायोग्राफी”, (7) लेंस प्रिंस ने मोदी पर “द मोदी इफेक्टः इनसाइड नरेंंद्र मोदी कैम्पेईन टु ट्रान्सफॉर्म इंडिया”, (8) हिमांशु शेखर ने मोदी पर “मैनेजमेन्ट गुरुः नरेन्द्र मोदी”, (9) आझाद राय ने मोदी पर “द लिजेन्ड ऑफ नरेन्द्र मोदीः द सागा ऑफ अ स्टेट्समेन”, (10) बिन्देश्वर पाठक ने मोदी पर “नरेन्द्र मोदीः द मेकिंग ऑफ अ लिजेन्ड”, (11) निहाल सिंघ ने मोदी पर “द मोदी मिथ” तथा (12) हरिशचंद्र बर्नवाल ने मोदी पर “मोदी मंत्र” टाईटल से किताबें लिखी हुई है। इन पत्रकार-लेखकों ने मोदी पर कुल मिलाकर एक-एक किताब लिखी हुई है, जबकि गुजरात के लेखक व पत्रकार, साहित्यकार दिनेश देसाई ने मोदी पर (1) गुजराती, (2) हिंदी, (3) इंग्लिश यानि तीनों भाषाओं में मिलाकर 29 किताबें लिखी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.