Move to Jagran APP

कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी पर 500 करोड़ रुपए के जमीन घोटाले का लगाया आरोप

कांग्रेस विधानसभा चुनाव से पहले जहां मुद्दे को जोर-शोर से उठा रही है। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री रूपाणी ने अमेरिका से अपना एक बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने मुख्यमंत्री रहते अरबों रुपए के काम किए। किसी भी मामले में उन पर भ्रष्टाचार के आरोप नहीं लगाए जा सकते हैं।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 23 Feb 2022 11:58 AM (IST)Updated: Wed, 23 Feb 2022 11:58 AM (IST)
कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी पर 500 करोड़ रुपए  के जमीन घोटाले का लगाया आरोप
कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी पर 500 करोड़ रुपए के जमीन घोटाले का लगाया आरोप

अहमदाबाद, जेएनएन। कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी पर 500 करोड़ रुपए के जमीन घोटाले के आरोप लगाए। रुपाणी ने पलटवार करते हुए कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री रहते अरबों रुपए के काम किये पर एक भी आरोप नहीं लगा। कांग्रेस जिस घोटाले की बात कांग्रेस कर रही है वह पूरी जमीन ही मात्र 75 करोड़ रुपए की है।गुजरात कांग्रेस के नेताओं का आरोप है कि राजकोट अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी में नवागाम, आनंदपुर, मलियासण आदि गांव की 111 एकड़ जमीन का समावेश करने के मामले में रुपाणी ने 500 करोड़ रुपए का घोटाला किया है,! विधानसभा में नेता विपक्ष सुखराम राठवा, उपनेता शैलेष परमार, दंडक सी जी चावड़ा आदि नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री पर आरोप लगाए हैं कि जॉन परिवर्तन के नाम पर राजकोट में पूर्व मुख्यमंत्री एवं उनके करीबी नीतिन भारद्वाज आदि नेताओं ने 500 करोड़ रुपए का जमीन घोटाला किया है।

loksabha election banner

नेताओं का आरोप है कि राज राजकोट अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी में शामिल 20 रेवन्यू सर्वे की 111 एकड़ जमीन सहारा इंडिया होम कॉरपोरेशन लखनऊ ने टाउनशिप के लिए खरीदी थी कंपनी के इशारे पर ही इस जमीन का जोन परिवर्तित किया गया है। कांग्रेस विधानसभा चुनाव से पहले जहां इस मुद्दे को जोर-शोर से उठा रही है। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री रूपाणी ने अमेरिका से अपना एक बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने मुख्यमंत्री रहते अरबों रुपए के काम किए। किसी भी मामले में उन पर भ्रष्टाचार के आरोप नहीं लगाए जा सकते हैं। राजकोट में औद्योगिक विकास हो इसके लिए आवासीय एवं अन्य जमीन को इंडस्ट्रियल जोन में बदला गया। उनका कहना है कि इस पूरी जमीन की बाजार कीमत 75 करोड़ होती है। लेकिन कांग्रेस 500 करोड रुपए के घोटाले का आरोप लगा रही है जो तथ्य हीन है।

रुपाणी ने कांग्रेस पर जन्मजात घोटालेबाज होने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस नेता भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं। उनको घोटाला और भ्रष्टाचार ही नजर आता है। 2018 में इस जमीन को इंडस्ट्रियल जोन में परिवर्तित करने का प्रस्ताव किया गया था। जून 2021 में लगभग डेढ ढाई साल बाद कानूनी प्रक्रियाओं को पूर्ण करते हुए इसका जोन परिवर्तन किया गया। अपने बचाव में रुपाणी ने यह भी कहा कि कृषि योग्य जमीन को इंडस्ट्रियल जोन में परिवर्तित किया जाए तो उसकी कीमत बढ़ जाती है और घोटाले की संभावना होती है। लेकिन इस जमीन को आवासीय जमीन से औद्योगिक जमीन में परिवर्तित किया गया है और आवासीय जमीन का भाव हमेशा औद्योगिक जमीन के भाव से अधिक होता है।

रुपाणी यहीं नहीं रुके उन्होंने कहा कि उनके मुख्यमंत्री काल को बदनाम कर रही है कांग्रेस। मुख्यमंत्री रहते उन्होंने कोई गलत काम नहीं किया और वो रुपए के काम किए लेकिन उन पर कोई उंगली नहीं उठा सकता है। मुख्यमंत्री रहते हुए मैं अपने परिवार के साथ बाहर नहीं जा सका लेकिन मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद थोड़ा समय निकालकर अमेरिका में बिताने के लिए आए हैं। पिछले पांच दशक से भी अधिक समय से राजनीतिक वह सार्वजनिक जीवन में हैं लेकिन उन पर कभी उंगली नहीं उठाई गई। कांग्रेस का जहाज डूब रहा है तथा उसके नेता एक-एक करके भाजपा में शामिल हो रहे हैं इसलिए कांग्रेस नेता तथ्यहीन बयान बाजी कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.