Move to Jagran APP

Gujarat: तटरक्षक बल ने गुजरात तट के पास पकड़ी पाकिस्तानी नौका, 10 लोग थे सवार

Gujarat तटरक्षक बल ने अरब सागर में गुजरात तट के पास भारतीय समुद्री सीमा में शनिवार रात एक पाकिस्तानी नौका को पकड़ा है। इस पर चालक दल के 10 लोग सवार थे। पीएफबी यासीन नामक इस नौका को गश्त के दौरान तटरक्षक बल के पोत अंकित ने पकड़ा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 08:02 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 08:02 PM (IST)
तटरक्षक बल ने गुजरात तट के पास पकड़ी पाकिस्तानी नौका। फाइल फोटो

अहमदाबाद, प्रेट्र। भारतीय तटरक्षक बल ने अरब सागर में गुजरात तट के पास भारतीय समुद्री सीमा में शनिवार रात एक पाकिस्तानी नौका को पकड़ा है। इस पर चालक दल के 10 लोग सवार थे। 'पीएफबी यासीन' नामक इस नौका को गश्त के दौरान तटरक्षक बल के पोत 'अंकित' ने पकड़ा। तटरक्षक बल ने एक बयान जारी कर बताया कि पूछताछ में जब पाकिस्तानी नौका के चालक दल सदस्य भारतीय समुद्री सीमा में अपनी उपस्थिति का तर्कसंगत कारण नहीं बता पाए तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया। इससे पहले नौका ने पाकिस्तानी समुद्री क्षेत्र की ओर भागने की कोशिश भी की थी, तटरक्षक बल की त्वरित कार्रवाई की वजह से उनकी यह कोशिश सफल नहीं हो सकी। पाकिस्तान के केटी बंदर में पंजीकृत 'यासीन' से करीब दो हजार किलोग्राम मछलियां और 600 लीटर डीजल जब्त किया गया है। पाकिस्तानी नौका को पोरबंदर लाकर मामले की विस्तृत और संयुक्त जांच की जाएगी।

loksabha election banner

पहले भी पकड़ी जा चुकी हैं पाकिस्तानी नौकाएं

कभी-कभी मछली पकड़ने के दौरान पाकिस्तानी नौकाएं अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा पार करके भारतीय समुद्री क्षेत्र में आ जाती हैं, लेकिन हाल में गुजरात तट के जरिये नशीले पदार्थों की तस्करी में इस्तेमाल की जा रही ऐसी नौकाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। पिछले साल 15 सितंबर को ही तटरक्षक बल ने चालक दल के 12 सदस्यों के साथ एक पाकिस्तानी नौका को भारतीय समुद्री क्षेत्र में गुजरात तट के पास पकड़ा था। इसी तरह पिछले साल 20 दिसंबर को गुजरात तट के पास ही चालक दल के छह सदस्यों के साथ मछली पकड़ने वाली एक पाकिस्तानी नौका को पकड़ा गया था। इस नौका से करीब 400 करोड़ रुपये मूल्य की 77 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई थी।

बांग्लादेश को उसके 20 मछुआरे लौटाए

तटरक्षक बल ने रविवार को एक बांग्लादेशी नौका 'अल्लाहर दान' पर सवार 20 मछुआरों को उसे लौटा दिया है। बांग्लादेश की यह नौका इंजन खराब होने के कारण बहते हुए भारतीय समुद्री सीमा में आ गई थी। भारतीय बलों ने मानवीयता दिखाते उन्हें जरूरी सहायता मुहैया कराई और रविवार को वापस भेज दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.