Move to Jagran APP

Gujarat: लूट और दुष्‍कर्म के मामले में अव्‍वल अहमदाबाद, सुसाइड केस में सूरत ने तोड़ा रिकॉर्ड

अहमदाबाद में लूट और दुष्‍कर्म के सबसे अधिक मामले दर्ज हुए हैं और सूरत में हुए सुसाइड केस ने सबका रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गुजरात विधानसभा के बजट सत्र में कांग्रेस विधायक ग्यासुद्दीन शेख ने गुजरात में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं को लेकर चिंता जाहिर करते हुए सवाल किया।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 11:44 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 11:44 AM (IST)
गुजरात में बीते दो वर्ष में अपराध घटनाओं की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में बीते दो वर्ष में अपराध घटनाओं की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। गुजरात में औसत हर दिन 3 हत्या 4 दुष्‍कर्म तथा अपहरण व बंधक बनाने की 7 घटनाएं दर्ज की गई हैं। हत्या, लूट वह दुष्‍कर्म की घटनाओं के मामलों में अहमदाबाद सबसे आगे है वही आत्महत्याओं के मामले में सूरत ने सबको पीछे छोड़ दिया है। गुजरात विधानसभा के बजट सत्र में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक ग्यासुद्दीन शेख ने गुजरात में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं के संबंध में सवाल उठाया तथा अपराधों के मामले में चिंता जताई। 

loksabha election banner

 अप्रैल 2019 से दिसंबर 2020 के आंकड़ें

गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने बताया कि अप्रैल 2019 से दिसंबर 2020 के मध्य पिछले 21 माह में गुजरात में 3095 दुष्‍कर्म की घटनाएं दर्ज की गई जबकि 4829 अपहरण के मामले दर्ज हुए।  14410 आत्महत्याओं की घटनाएं बनी जबकि 1944 हत्या, 1520 लूट, 2589 दंगा की घटनाएं रिकॉर्ड की गई। जाडेजा ने बताया कि गुजरात में बीते इन 21 माह में चोरी की 6190 घटनाएं हुई जबकि अप्राकृतिक मौत 41493 घटना हुई है। 

 अहमदाबाद सबसे अव्वल

 लूट के मामले में अहमदाबाद सबसे अव्वल रहा जबकि  दुष्‍कर्म की घटनाएं भी अहमदाबाद में ही सबसे अधिक दर्ज हुई हैं लेकिन आत्महत्याओं के मामले में सूरत ने सभी जिलों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। शहरों में ब्याजखोरों का आतंक तेजी से बढ़ रहा है आर्थिक संकट में फंस कर कई परिवार सामूहिक रूप से आत्महत्या कर चुके हैं। इसके अलावा सरकारी तथा निजी माली की की जमीनों वह संपत्तियों पर अवैध कब्जा करने तथा फर्जी दस्तावेज बनाकर बेचने की घटनाएं भी आए दिन सामने आ रही हैं।

 सरकार ने पिछले कुछ माह में राज्य में अपराध भ्रष्टाचार तथा भू-माफियाओं के खिलाफ कई कानून बनाए हैं और ओर्गेनाइज्ड क्राइम एक्ट लैंड ग्रैबिंग एक्ट, बनाने के साथ सरकार ने एंटी करप्शन ब्यूरो को भी भ्रष्ट अफसरों व लोगों की धरपकड़ के लिए खुली छूट दे रखी है। कांग्रेस विधायक शेख का कहना है कि राज्य में बीते 21 माह में राज्य में अपराध की 17885 घटनाएं दर्ज की गई इनमें से 3678 मामलों में पुलिस अभी भी अंधेरे में है किसी को गिरफ्तार नहीं कर पाई बाकी प्रदेश भर में लाखों की संख्या में आपराधिक घटनाएं दर्ज की जा रही है।

 गुजरात का अहमदाबाद लूट हुए दुष्‍कर्म की राजधानी बनता जा रहा है अहमदाबाद में सबसे अधिक लूट के 479 मुकदमे दर्ज किए गए जबकि सूरत में 253। सूरत में हत्या के 280 मामले दर्ज किए गए जबकि अहमदाबाद में इनकी संख्या 21 तथा राजकोट में 118 है। राज्य में दुष्‍कर्म के मामलों में 620 केस के साथ अहमदाबाद सबसे आगे हैं जबकि सूरत में 465 वडोदरा में 204 तथा राजकोट में दुष्‍कर्म के 203 मामले दर्ज किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.