Move to Jagran APP

Gujarat: अहमदाबाद में कोरोना प्रभावितों से मिली केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम

Coronavirus in Gujarat. केंद्रीय टीम ने सीएम डैश बोर्ड के जरिए अहमदाबाद के स्‍पेशल कोविड19 हॉस्‍पिटल का अवलोकन किया तथा चिकित्‍सक व मरीजों से फीडबैक लिया।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 01:46 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 10:11 PM (IST)
Gujarat: अहमदाबाद में कोरोना प्रभावितों से मिली केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम
Gujarat: अहमदाबाद में कोरोना प्रभावितों से मिली केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम

अहमदाबादा, जागरण संवाददाता। गुजरात में कोरोना संक्रमण का जायजा लेने आई टीम ने जब मनपा के अधिकारियों से कंटेनमेंट जोन की जानकारी मांगी तो अधिकारी ठीक से जवाब तक नहीं दे पाए। अलग-अलग जानकारी देने पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के संयुक्‍त सचिव लव कुमार को कहना पड़ा कि केवल एक अधिकारी जवाब दे, मेरा वक्‍त ना खराब करें। केंद्रीय टीम ने सीएम डैश बोर्ड के जरिए अहमदाबाद के स्‍पेशल कोविड19 हॉस्‍पिटल का अवलोकन किया तथा चिकित्‍सक व मरीजों से फीडबैक लिया।

loksabha election banner

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के संयुक्‍त सचिव लव कुमार की अगुवाई में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की एक टीम शुक्रवार को अहमदाबाद पहुंची। टीम के सदस्‍यों ने अहमदाबाद के गोता, मानसी सर्कल तथा घाटलोडिया इलाकों में कोरोना प्रभावितों से मुलाकात कर सरकार के कामकाज की समीक्षा की। साथ ही, अहमदाबाद महानगर पालिका मनपा के अधिकारियों को ऑन स्‍पॉट आवश्‍यक दिशा निर्देश दिए। लव कुमार ने जब मनपा अधिकारियों से कंटेनमेंट जोन की जानकारी मांगी तो अधिकारी अलग-अलग जवाब देने लगे, इससे नाराज लव कुमार ने कहा कि एक अधिकारी जवाब दे मेरा वक्‍त खराब नहीं करें।

केंद्रीय टीम ने शाम को मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी व उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल व आला अधिकारियों से मुलाकात कर गुजरात में कोरोना महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयास व मरीजों को दी जा रही चिकित्‍सा व अन्‍य सुविधाओं का जायजा लिया। गुजरात में सर्वेलेंस, क्‍लीनिकल ट्रीटमेंट, पेशंट रिकवरी रेट, अनलॉक-1 में बढ़े कोरोना के केस तथा वेंटीलेटर, आइसोलेशन, क्‍वारंटाइन आदि सुविधाओं की भी उन्‍होंने जानकारी ली। मुख्‍यमंत्री रूपाणी ने लव कुमार व अन्‍य अधिकारियों को सीएम डैश बोर्ड के जरिए सिविल में बने कोविड19 स्‍पेशल हॉस्‍पीटल का भी अवलोकन कराया। रूपाणी ने उन्‍हें बताया कि गुजरात में रिकवरी रेट 72 फीसदी है तथा एक्टिव केस से तीन गुना अब तक स्‍वस्‍थ होकर घर लौट गए हैं।

 टीम के सदस्‍यों ने अहमदाबाद के गोता, मानसी सर्कल तथा घाटलोडिया इलाकों में कोरोना प्रभावितों से मुलाकात कर सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण से निजात दिलाने के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी हासिल की। टीम के सदस्य यह भी जानने का प्रयास कर रहे हैं कि अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण लगतार क्‍यों फैल रहा है तथा मौतों की संख्‍या भी तेजी से कैसे बढ़ी।

 गुजरात सरकार ने शुरु से ही कोराना पर अंकुश के विविध प्रयास किए तथा सभी आवश्‍यक उपकरणों, वेंटीलेटर आदि के साथ 1200 बेड का स्‍पेशल कोविड-19 अस्‍पताल भी तैयार किया लेकिन कोरोना मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ने के साथ मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 30 हजार के पार पहुंच गई है तथा मौत का आंकड़ा भी 1754 से अधिक है। इनमें अहमदाबाद में कोरोना संक्रमित करीब 20 हजार तथा मरने वालों की संख्‍या 1391 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.