अहमदाबाद, प्रेट्र। गुजरात में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 1604 हो गई। 228 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। वहीं, प्रदेश में कोरोना से 58 लोगों की जान जा चुकी है।

गुजरात की प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि के मुताबिक, अहमदाबाद में कोरोना के 140 नए मामले सामने आए हैं। यहां अब तक 1002 संक्रमित हो चुके हैं। सूरत में 67 नए मामले दर्ज किए, वडोदरा में आठ, राजकोट में पांच, बनासकांठा और भावनगर-दो-दो, बोटाड, छोटा उदेपुर और मेहसाणा में एक-एक मामला सामने आया है।

उन्होंने कहा कि गुजरात में 1443 सक्रिय मामलों में से नौ मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं, जबकि बाकी की हालत स्थिर है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लिए राज्य में अब तक कुल 28,212 नमूनों का परीक्षण किया गया है।

गुजरात सरकार ने प्रदेश के गरीब व असहाय 66 लाख परिवारों को एक-एक हजार रुपये की सहायता का एलान किया है। साथ ही, 20 अप्रैल के बाद से कम स्टाफ के साथ सरकारी कार्यालयों को भी शुरू करने की घोषणा की है। गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावडा का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है। गुजरात के अहमदाबाद, वडोदरा व सूरत शहरों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अहमदाबाद पुलिस आयुक्त ने कहा है कि शहर में अब लोगों को सुबह 8 से 12 बजे तक ही राशन, दूध व सब्जी खरीदने की छूट मिलेगी। पुलिस आयुक्त ने कहा कि लोग निर्देशों का पालन नहीं करते हैं तो खरीदारी की छूट वापस ले ली जाएगी।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के सचिव अश्विनी कुमार ने इसी बीच घोषणा की है कि राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के गरीब व असहाय करीब 66 लाख परिवारों को एक-एक हजार रुपये की नगद सहायता दी जाएगी। यह राशि सीधे उनके खातों में जमा होगी तथा इससे सरकार के खजाने पर 660 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा। सरकार ने 20 अप्रैल के बाद से राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों को भी शुरू करने का फैसला किया है।

सरकार का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान शारीरिक दूरी, सैनेटाइजिंग, मास्क आदि के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए 50 फीसद स्टाफ के साथ सरकारी कार्यालयों को खोला जाएगा। सरकार ने इससे पहले कहा था कि आवश्यक वस्तुओं संबंधी फैक्ट्री, निर्यात करने वाले उद्योग, छोटी और मध्यम श्रेणी के कारखानों को 20 अप्रैल के बाद से प्रारंभ करने की मंजूरी दी जाएगी। गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावडा का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है। पार्टी प्रवक्ता जयराजसिंह परमार ने बताया कि चावडा गांव व शहरों में सामाजिक सेवा में जुड़े थे। अहमदाबाद के सोला अस्पताल में शनिवार को उनका कोरोना टेस्ट किया गया जो निगेटिव आया है।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस