Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: जाबी आगामी वर्षों में कोच के रूप में रचेंगे इतिहास, बायर्न म्यूनिख के पूर्व स्टार स्ट्राइकर क्लाउडियो पिजारो का बयान

बायर्न म्यूनिख के पूर्व स्टार स्ट्राइकर क्लाउडियो पिजारो शनिवार को पहली बार भारत पहुंचे हैं। पिजारो बुंडिसलीगा और चैंपियंस लीग में अपना लोहा मनवाने वाले विश्व के सबसे सफल दक्षिण अमेरिकी फुटबालर रहे हैं। पिजारो ने बताया कि 42 मैचों से अजेय बायर लिवरकुसेन के वर्तमान कोच जाबी आलोंसो के पास फुटबॉल की विशेष समझ है। वह आगामी वर्षों में कोच के रूप में इतिहास रचेंगे।

By Jagran News Edited By: Priyanka Joshi Published: Sat, 13 Apr 2024 11:04 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 11:04 PM (IST)
EXCLUSIVE: जाबी आगामी वर्षों में कोच के रूप में रचेंगे इतिहास, बायर्न म्यूनिख के पूर्व स्टार स्ट्राइकर क्लाउडियो पिजारो का बयान
EXCLUSIVE: जाबी आगामी वर्षों में कोच के रूप में रचेंगे इतिहास

सुकांत सौरभ, नई दिल्ली। बायर्न म्यूनिख के पूर्व स्टार स्ट्राइकर क्लाउडियो पिजारो शनिवार को पहली बार भारत पहुंचे हैं। पिजारो बुंडिसलीगा और चैंपियंस लीग में अपना लोहा मनवाने वाले विश्व के सबसे सफल दक्षिण अमेरिकी फुटबालर रहे हैं। पिजारो ने बताया कि 42 मैचों से अजेय बायर लिवरकुसेन के वर्तमान कोच जाबी आलोंसो के पास फुटबॉल की विशेष समझ है। वह आगामी वर्षों में कोच के रूप में इतिहास रचेंगे। रविवार को बुंडिसलीगा में बायर लिवरकुसेन को वर्डर ब्रेमेन से भिड़ना है। इसका प्रसारण सोनी स्पो‌र्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा।

loksabha election banner

सुकांत सौरभ ने क्लाउडियो पिजारो से विशेष बातचीत की, पेश हैं मुख्य अंश :-

सवाल- जाबी आलोंसो में ऐसी क्या विशेषता है कि उनकी टीम 42 मैचों से अजेय है और पहली बार बुंडिसलीगा खिताब की ओर अग्रसर है?

जवाब- मैं उन्हें अच्छे से जानता हूं। बायर्न म्यूनिख में मैं उनके साथ खेल चुका हूं। तब खेलने के दौरान भी उन्हें पता था कि वह एक दिन कोच बनेंगे। खिलाड़ी के रूप में भी उनमें फुटबाल की एक विशेष समझ थी। सभी को पता था कि एक दिन वह बहुत सफल कोच बनेंगे। मैं बहुत खुश हूं कि यह सत्र उनके लिए इतना बढि़या रहा है। लिवरकुसेन के इतिहास में उन्होंने अपना नाम दर्ज करा लिया है। आगे आने वाले वर्षों में वह कोच के रूप में इतिहास रचेंगे। अगले वर्ष चैंपियंस लीग से पहले वे अपनी टीम में कुछ अच्छे खिलाड़ी अवश्य जोड़ेंगे। अगले वर्ष उनकी टीम चैंपियंस लीग में भी प्रभावित करेगी।-

जाबी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह अगले वर्ष तक लिवरकुसेन के साथ रहेंगे। ऐसे में अब बायर्न म्यूनिख के अगले कोच के विकल्प और कौन हो सकते हैं? -

जवाब- यह बहुत कठिन प्रश्न है। हमने पहले सोचा था कि जाबी आलोंसो बायर्न के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं। अब यह संभव नहीं इसलिए जो मैंने सुना है उस अनुसार टीम पूर्व कोच जूलियन नागल्समैन की ओर फिर रूख कर सकती है। वे क्लब को अच्छे से समझते हैं। उनके अलावा जिनेदिन जिदान भी विकल्प हो सकते हैं, लेकिन इस पर अंतिम निर्णय क्लब के प्रबंधन को ही लेना है।

सवाल- चैंपियंस लीग के दूसरे चरण में एटलेटिको को घर पर दो गोल के अंतर से हराने के लिए डार्टमंड की क्या रणनीति होगी?

जवाब- बुंडिसलीगा और डार्टमंड के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होगा कि वे घर पर वापसी करें। घर पर खेलने के कारण उनके पास अच्छा अवसर होगा। फुलक्रुग इस मुकाबले में बहुत महत्वपूर्ण होंगे। मैं उनके साथ वर्डन ब्रेमेन में खेल चुका हूं। वह भी अच्छी लय में हैं। न केवल डार्टमंड उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए भी इधर गोल दागे हैं। उनके अलावा अनुभवी हुमल्स पर भी सभी की नजरें होंगी।

सवाल- आर्सेनल के विरुद्ध चैंपियंस लीग के दूसरे चरण के मुकाबले में बायर्न म्यूनिख के लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी कौन साबित होंगे?

जवाब- लंदन में बायर्न म्यूनिख ने जैसा खेल दिखाया है, उनके पास बहुत ही सुनहरा अवसर है कि वह जीत प्राप्त कर सेमीफाइनल में पहुंचें। आर्सेनल के विरुद्ध उन्होंने अपने प्रदर्शन से बहुत प्रभावित किया था। बायर्न को घर पर हराना आसान नहीं होता है। वह इस मैच में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे। आर्सेनल भी कोई कमजोर टीम नहीं है। यह मुकाबला बहुत ही रोमांचक होने वाला है। इस मैच में बायर्न म्यूनिख के युवा स्ट्राइकर जमाल मुसियाला बहुत महत्वपूर्ण होंगे। वह एक अद्भुत युवा प्रतिभा हैं। चैंपियंस लीग के आगामी मुकाबलों में भी वह इसे प्रदर्शित करेंगे।

सवाल- यूरो 2024 में कौन सी टीम छुपारुस्तम और कौन प्रबल दावेदार साबित होगी?

जवाब- मेरे अनुसार इस टूर्नामेंट में फ्रांस सबसे प्रबल दावेदार होगा। जर्मनी को घर पर खेलने का लाभ मिलेगा और वह भी दावेदार के रूप में ही उतरेंगे। उनके अलावा इंग्लैंड पर भी सभी की नजरें होंगी। ये कुछ टीमें हैं जो यूरो 2024 में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगी। अगर छुपारुस्तम की बात करूं तो मुझे लगता है कि आस्टि्रया बड़ी टीमों को चौंकाने की क्षमता रखती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.