Move to Jagran APP

1954 में हंगरी को हैरान कर वेस्ट जर्मनी बना चैंपियन

लीग चरण में जर्मन टीम को हंगरी ने 8-3 के विशाल अंतर से जब हराया और दोनों टीमें फाइनल खेलने पहुंची तब हंगरी की जीत की गारंटी हर कोई दे रहा था

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 29 May 2018 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 05:11 PM (IST)
1954 में हंगरी को हैरान कर वेस्ट जर्मनी बना चैंपियन
1954 में हंगरी को हैरान कर वेस्ट जर्मनी बना चैंपियन

नई दिल्ली, जेएनएन। हारकर जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं और इस कथन को वेस्ट जर्मनी ने 1954 फीफा विश्व कप में सही साबित कर दिखाया था। लीग चरण में करारी हार के बाद जर्मन टीम ने पांचवें विश्व कप के फाइनल में हंगरी को 3-2 से हराकर पहली बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। 16 टीमों के इस विश्व कप में ऑस्ट्रिया तीसरे और उरुग्वे चौथे स्थान पर रहा। सेमीफाइनल में जहां वेस्ट जर्मनी ने ऑस्ट्रिया को तो हंगरी ने उरुग्वे को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

loksabha election banner

बदला और बादशाहत

स्विट्जरलैंड में वेस्ट जर्मनी ने जो किया आज तक किसी विश्व कप में देखने को नहीं मिला। ग्रुप-2 में वेस्ट जर्मन टीम के साथ हंगरी की टीम थी। लीग चरण में जर्मन टीम को हंगरी ने 8-3 के विशाल अंतर से जब हराया और दोनों टीमें फाइनल खेलने पहुंची तब हंगरी की जीत की गारंटी हर कोई दे रहा था, लेकिन होना कुछ और था। फाइनल में जब आठ मिनट के खेल में हंगरी ने दो गोल दागे तो उसके खेमे में जश्न का माहौल बनने लगा, लेकिन अगले 10 मिनट में बराबरी हासिल करने के बाद राहन ने 84वें मिनट में गोल करके जर्मनी को पहली बार विश्व चैंपियन बना दिया। इस खिताबी जीत को जर्मनी वालों ने दूसरे विश्व युद्ध में उसकी हार के सदमे से उबरने के तौर पर देखा।

दे दना दन गोल

1954 के विश्व कप में गोल की झड़ी लग गई। पूरे टूर्नामेंट में 26 मुकाबले खेले गए जिसमें 140 गोल हुए जो कि पिछले किसी आयोजन से ज्यादा था। इतना ही नहीं, प्रत्येक मैच में गोल औसत (5.38) के मामले में भी इस आयोजन ने रिकॉर्ड बनाया। हंगरी के सांदोर कोक्सिस ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 11 गोल दागे और एक आयोजन में ब्राजील के एडमिर के नौ गोल के सबसे ज्यादा गोल करने के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा। उपविजेता रही हंगरी की टीम ने आयोजन के पांच मुकाबलों में सबसे ज्यादा 27 गोल किए।

यादगार पल

पांचवां विश्व कप कई मायने में खास रहा। स्विट्जरलैंड विश्व कप को पहली बार टीवी पर दिखाया गया। इसके अलावा इस आयोजन को यादगार बनाने के लिए स्पेशल सिक्का भी जारी किया गया। बराबर अंक होने की स्थिति में दो टीमों के बीच नतीजा तय करने के लिए पहली बार प्लेऑफ का भी आयोजन किया गया जिसके द्वारा वेस्ट जर्मनी ने तुर्की को हराकर क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.