Move to Jagran APP

यूएफा चैंपियंस लीग: अजाक्स का दिल तोड़कर फाइनल में पहुंचा टॉटनहम

टॉटनहम ने यूएफा चैंपियंस लीग में सेमीफाइनल के दूसरे चरण में नीदरलैंड्स के क्लब अजाक्स को अवे गोल के आधार पर हराकर पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 06:00 PM (IST)
यूएफा चैंपियंस लीग: अजाक्स का दिल तोड़कर फाइनल में पहुंचा टॉटनहम
यूएफा चैंपियंस लीग: अजाक्स का दिल तोड़कर फाइनल में पहुंचा टॉटनहम

एम्सटर्डम, एएफपी। इंग्लिश फुटबॉल क्लब टॉटनहम ने यूएफा चैंपियंस लीग में सेमीफाइनल के दूसरे चरण में नीदरलैंड्स के क्लब अजाक्स को अवे गोल के आधार पर हराकर पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। टॉटनहम पहले हाफ में दो गोल से पिछड़ रहा था और लग रहा था कि इस क्लब का सफर लीग में यहीं पर समाप्त हो जाएगा, लेकिन ब्राजील के फॉरवर्ड लुकास मौरा ने दूसरे हाफ में चमत्कारिक हैट्रिक लगाते हुए अपने क्लब टॉटनहम का पहली बार लीग के फाइनल में पहुंचने का सपना पूरा कर दिया। लुकास ने अपने 50वें चैंपियंस लीग के मैच में तीन गोल किए।

loksabha election banner

टॉटनहम लीग में सेमीफाइनल के पहले चरण में अजाक्स के हाथों 0-1 से हार गया था, लेकिन दूसरे चरण में उसने अजाक्स को उसके घरेलू मैदान पर 3-2 से हरा दिया। लेकिन कुल स्कोर 3-3 हो गया और टॉटनहम ने अवे गोल के आधार पर फाइनल का टिकट कटा लिया। अजाक्स ने टॉटनहम के घरेलू मैदान पर एक गोल किया था, लेकिन टॉटनहम ने उसके घरेलू मैदान पर तीन गोल दाग दिए। यह टूर्नामेंट के इतिहास में दूसरा मौका है जब जो दो इंग्लिश टीमों के बीच फाइनल मुकाबला होगा। पिछली बार 2008 में दो इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड और चेल्सी चैंपियंस लीग के फाइनल में भिड़े थे। फाइनल में टॉटनहम का सामना लिवरपूल से एक जून को होगा, जिसने स्पेनिश दिग्गज बार्सिलोना को 4-3 के कुल अंतर से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। टॉटनहम यूरोपियन कप/ चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंचने वाला आठवां इंग्लिश क्लब बन गया।

निलंबन के कारण टॉटनहम के स्ट्राइकर सोन ह्यूंग मिन पहले चरण का मैच नहीं खेल पाए थे लेकिन वह इस मैच में खेलने उतरे। हालांकि कुछ मौकों पर वह गोल करने से चूक गए। वहीं, अजाक्स का लीग के इस सत्र में प्रदर्शन शानदार रहा जिसने खिताब की दावेदारों में से एक रीयल मैड्रिड और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जुवेंटस को बाहर का रास्ता दिखाया था।

पहले हाफ में अजाक्स को बढ़त : अजाक्स की शुरुआत बेहतरीन रही। मैच के पांचवें मिनट में ही कप्तान मैथिस डि लिट ने 18 गज के बॉक्स के अंदर से हेडर के जरिये गोल दागा और मेजबान टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। पहला हाफ समाप्त होने से पहले अजाक्स की टीम अपनी बढ़त को दोगुना करने में सफल रही। 35वें मिनट में दुसान टैडिच ने बॉक्स में हकीम जीक को पास दिया जिन्होंने गेंद को गोल पोस्ट में डालने में कोई गलती नहीं की और अजाक्स ने पहला हाफ 2-0 से अपने नाम किया। इस गोल के बाद ऐसा लग रहा था कि टॉटनहम यह मुकाबला गंवा देगा, लेकिन दूसरे हाफ में दर्शकों को अलग ही रोमांच देखने को मिला।

लुकास ने की बोलती बंद : लुकास ने दूसरे हाफ में एम्सटर्डम स्टेडियम में लगभग 53000 दर्शकों की मौजूदगी में अजाक्स की बोलती बंद कर दी। उन्होंने एकतरफा अंदाज में मेजबान टीम के डिफेंस में ऐसी सेंध लगाई जिसे अजाक्स के मैनेजर इरिक टेन हैग देखते रह गए। 55वें मिनट में डेले अली ने लुकास को गेंद पास की और उन्होंने पेनाल्टी एरिया से गेंद को गोल पोस्ट में डालने में कोई गलती नहीं की और गोल के अंतर को कुछ कम किया। लुकास यहीं नहीं रुके और चार मिनट बाद उन्हें एक बार फिर पेनाल्टी एरिया के पास गेंद मिली और उन्होंने अजाक्स के चार खिलाडि़यों को छकाकर टीम के लिए मैच का बराबरी का गोल दागा। इसके बाद, इंग्लिश क्लब ने अधिक समय तक गेंद को नियंत्रण में रखा और इंजुरी टाइम का लुकास ने बेहतरीन फायदा उठाया। (90+6वें मिनट) में लुकास की मेहनत रंग लाई और डेले अली ने बॉक्स के अंदर लुकास को अच्छा पास दिया जिन्होंने गेंद को पोस्ट में पहुंचाकर टीम को फाइनल में पहुंचा दिया। हालांकि इस दौरान अजाक्स के गोलकीपर आंद्रे ओनाना का प्रदर्शन भी खराब रहा जो लुकास के गोल करने के मौके को खराब नहीं कर पाए।

नंबर गेम :

-05वें फुटबॉलर बने लुकास मौरा चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में हैट्रिक दागने वाले। इससे पहले क्रिस्टियानो रोनाल्डो, एलेसेंड्रो डेल पिएरो, इविका ऑलिक और रॉबर्ट लेवनदोवस्की यह कारनामा कर चुके हैं।

- 20 साल से कम उम्र में चैंपियंस लीग के अंतिम-चार के मुकाबले में गोल करने वाले 19 वर्षीय मैथिस डि लिट चौथे खिलाड़ी हैं।

-1996 के बाद पहली बार अजाक्स की टीम के पास लीग के फाइनल में पहुंचने का मौका था। चार बार के चैंपियन अजाक्स ने 1995 में पिछली बार खिताब जीता था।

- 11 साल बाद इंग्लैंड के दो क्लबों के बीच चैंपियंस लीग का खिताबी मुकाबला होगा। ऐसा दूसरी बार हो रहा है जब फाइनल में दो इंग्लिश टीम होंगी।

- 02सरी टीम है टॉटनहम चैंपियंस लीग के इतिहास की जिसने सेमीफाइनल के पहले चरण का मैच अपने घर में हारने के बाद भी फाइनल का टिकट कटाया। उससे पहले अजाक्स ने ऐसा किया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.