Move to Jagran APP

ब्राजील के बाहर होने के बाद भी टीम के कोच पद पर कायम टीटे, भविष्य को लेकर स्थिति साफ नहीं

यह टूर्नामेंट आसान नहीं था और हमने कड़े मैच खेले। हमने कई मैचों में अच्छे मौके गंवा दिए लेकिन दूसरी टीमों ने मौकों को भुनाया।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 07:29 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 07:29 PM (IST)
ब्राजील के बाहर होने के बाद भी टीम के कोच पद पर कायम टीटे, भविष्य को लेकर स्थिति साफ नहीं

कजान, एएफपी। बेल्जियम के हाथों क्वार्टर फाइनल हारकर फीफा विश्व कप से बाहर हुई ब्राजीली टीम के कोच टीटे के भविष्य को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हुई है और लग रहा है कि वह अभी टीम के साथ बने रहेंगे। 2016 में टीम की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाने वाले टीटे के सामने खुद को टीम का कोच बनाए रखने और छोड़ने की दुविधा है। पिछले विश्व कप में अपने घर में सेमीफाइनल में ब्राजीली टीम हार गई थी और इस बार टीम ने सभी को निराश कर अंतिम-आठ से ही बाहर हो गई।

loksabha election banner

हालांकि इस बार पहले अर्जेटीना और उरुग्वे के बाहर होने से उसका ट्रॉफी जीतने का सफर आसान लग रहा था लेकिन इसे दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम ने थाम दिया। टीटे के मार्गदर्शन में टीम पिछले 15 मैचों से अजेय थी और जिसमें उन्होंने तीन गोल खाए थे लेकिन बेल्जियम ने इस अभियान को आगे जाने नहीं दिया। टीटे ने स्वीकार किया कि यह हार कड़वी थी लेकिन उन्होंने इन सुझावों को नकार दिया कि उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।

56 वर्षीय कोच ने कहा, 'मैं अभी अपने भविष्य के बारे में बात नहीं कर रहा हूं। मैं अभी बेल्जियम के खिलाफ मिली हार और टीम इस टूर्नामेंट के अभियान के बारे में सोच रहा हूं। यह टूर्नामेंट आसान नहीं था और हमने कड़े मैच खेले। हमने कई मैचों में अच्छे मौके गंवा दिए लेकिन दूसरी टीमों ने मौकों को भुनाया। यह एक भावनात्मक क्षण है।'

चोट से घिरे रहे नेमार 
पिछले विश्व कप से लेकर इस विश्व कप तक ब्राजील टीम को अपने स्टार स्ट्राइकर नेमार की चोट से ज्यादा परेशान होना पड़ा है। वह टीम के उपयोगी खिलाड़ी है लेकिन उनकी चोट टीम मैनजमेंट के लिए सिरदर्द रही है। पिछले विश्व कप के सेमीफाइनल में नेमार चोट के चलते मैदान में नहीं उतरे और टीम को विश्व कप से बाहर होना पड़ा। अब इस बार भी वह चोट के चलते लंबे समय बाद मैदान पर सीधा विश्व कप के रूप में खेलने उतरे। दुनिया के सबसे महंगे 26 वर्षीय फुटबॉलर नेमार ने इस विश्व कप के लिए खुद को फिट बताया था लेकिन मैचों के दौरान वह विपक्षी टीम के खिलाड़ी द्वारा टकराकर गिरते दिखाई दिए और अपने पैर को पकड़ते हुए दर्द में चिल्लाते रहे।

इस दौरान सभी को यह चिंता सताने लगी कि वह फिर से चोटिल न हो जाए लेकिन वह फिर उठते और दौड़ने लग जाते। उन्होंने कोस्टा रिका के खिलाफ विश्व कप 2018 का अपना पहला गोल दागा और मैदान पर रोते हुए दिखाई दिए क्योंकि उम्मीदों के भार ने उन्हें इतना दबा दिया था कि गोल करने के लिए तरस रहे थे। इसके बाद उन्होंने मेक्सिको के खिलाफ भी गोल किया। वह इस विश्व कप में सिर्फ दो गोल कर पाए जबकि उनसे कुछ ज्यादा ही उम्मीद थी।

टीटे बने रहें कोच 
ब्राजीली टीम के पूर्व दिग्गज स्ट्राइकर रोनाल्डो ने मौजूदा टीम के कोच टीटे का बचाव करते हुए कहा कि टीम भले ही विश्व कप से बाहर हो गई है लेकिन टीटे को कोच बने रहना चाहिए। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि टीटे को अभी रुकना चाहिए। वह शानदार खिलाड़ी रहे हैं और टीम के लिए अभी तक अच्छा ही किया है। एक हार से उनके ऊपर सवाल उठाना ठीक नहीं है। वह अपने काम को जारी रखे और साथ ही उनकी जिम्मेदारी को यूथ फुटबॉल तक बढ़ानी चाहिए।'

विश्व कप में ब्राजील

वर्ष, प्रदर्शन

1930, ग्रुप स्टेज

1934, पहला राउंड

1938, तीसरा स्थान

1950, उपविजेता

1954, क्वार्टर फाइनल

1958, चैंपियन

1962, चैंपियन

1966, ग्रुप स्टेज

1970, चैंपियन

1974, चौथा स्थान

1978, तीसरा स्थान

1982, दूसरा ग्रुप स्टेज

1986, क्वार्टर फाइनल

1990, अंतिम-16

1994, चैंपियन

1998, उप-विजेता

2002, चैंपियन

2006, क्वार्टर फाइनल

2010, क्वार्टर फाइनल

2014, चौथा स्थान

2018, क्वार्टर फाइनल

ब्राजील का विश्व कप 2018 में प्रदर्शन

मैच, बनाम, नतीजा

ग्रुप स्टेज, स्विट्जरलैंड, ड्रॉ (1-1)

ग्रुप स्टेज, कोस्टा रिका, जीता, (2-0)

ग्रुप स्टेज, सर्बिया, जीता (2-0)

प्री-क्वार्टर फाइनल, मेक्सिको, जीता (2-0)

क्वार्टर फाइनल, बेल्जियम, हार (1-2)

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 
फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.