Move to Jagran APP

फीफा विश्व कप: स्विट्जरलैंड के पास 64 साल बाद इतिहास रचने का मौका, स्वीडन से मुकाबला

नॉकआउट में स्वीडन का सामना स्विट्जरलैंड से होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 07:42 PM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 10:46 AM (IST)
फीफा विश्व कप: स्विट्जरलैंड के पास 64 साल बाद इतिहास रचने का मौका, स्वीडन से मुकाबला

सेंट पीटर्सबर्ग, रायटर। स्विट्जरलैंड की टीम मंगलवार को सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में जब स्वीडन के खिलाफ अंतिम-16 के मैच में उतरेगी तो उसकी कोशिश 64 साल बाद इतिहास रचकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की होगी। स्विट्जरलैंड अंतिम बार 1954 के सत्र में क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था जबकि स्वीडन भी 1994 के बाद पहली बार अंतिम-आठ में पहुंचने के इरादे से उतरेगी।

loksabha election banner

इस मैच से पहले स्वीडन के डिफेंस ने बेहतरीन काम किया था, लेकिन मेक्सिको के खिलाफ कोच की आक्रामक नीति रंग लाई थी और टीम अपने अटैक को भी मजबूत करने में सफल रही। अगर दोनों जगह स्वीडन अपने फॉर्म को बरकरार रखती है तो उसके लिए स्विट्जरलैंड को हराना मुश्किल नहीं होगा। फिर भी वह अपनी विपक्षी टीम को हल्के में नहीं लेना चाहेगी। 

स्विट्जरलैंड के लिए अगले दौर में जाने की रहा बेहद मुश्किल है। उसे इतिहास बदलना है तो ग्रुप दौर के खेल से बेहतर खेल दिखाना होगा क्योंकि स्वीडन हर मामले में उससे बेहतर टीम है। स्विट्जरलैंड ने ग्रुप दौर में ब्राजील और कोस्टा रिका के साथ दो ड्रॉ मैच खेले थे जबकि सर्बिया के खिलाफ ही वह जीत हासिल कर पाई थी। ऐसे में टीम के स्ट्राइकरों पर काफी दारोमदार रहेगा क्योंकि बिना गोल किए अंतिम-आठ में जाना असंभव है। इतिहास को दोहराने और उससे आगे निकलने पर दोनों टीमों का ध्यान है, लेकिन रास्ता दोनों के लिए ही आसान नहीं रहेगा।

स्वीडन ने ग्रुप दौर में अच्छा प्रदर्शन किया था। उसे सिर्फ जर्मनी के हाथों ही हार का सामना करना पड़ा। उसने अपने आखिरी मैच में मेक्सिको को 3-0 से मात दी थी। उसके लिए यह चिंता तब और बढ़ गई जब डिफेंडर फाबियान स्कार और कप्तान स्टीफन लेस्टिस्टेनर के बिना उतरना होगा। यह उसके अभियान को बड़ झटका पहुंच सकता है। स्विट्जरलैंड के लिए यह मैच मुश्किलों से भरा होने वाला है और स्वीडन की पूरी कोशिश होगी कि वह मुश्किल से घिरी इस टीम को पस्त कर अंतिम-आठ का टिकट कटाने में सफल हो जाए।

संभावित टीम : 

स्वीडन : रोबिन ओल्सन, मिकाएल लुस्टिग, विक्टर लिंटेलोफ, आंद्रेस ग्रांक्वेस्ट, लुडविग ऑगिस्टनसन, विक्टर क्लासेन, गुस्ताव स्वेनसन, एल्बिन एकडल, एमिल फोर्सबर्ग, मार्कस बर्ग, ओला तोइवोनेन

कोच : जैन एंडरसन 

स्विट्जरलैंड : यान सोमेर, मिशेल लांग, मैनुएल अकांजी, रिकार्डो रोड्रिगज, वेलोन बेहरामी, ग्रानिट शाका, शेरडान शकीरी, बेलरिम जेमाली, स्टीवन जुबेर, जोसिप ड्रामिक, मारियो गवारानोविक। 

कोच : व्लादिमीर पेटकोविक

नंबर गेम :

- 05 बार स्वीडन की टीम विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रही है

- 1994 में स्वीडन आखिरी बार विश्व कप में अंतिम-16 से आगे बढ़ा था जहां टीम तीसरे स्थान पर रही थी

- 03 बार स्विट्जरलैंड की टीम अंतिम-16 के दौर से आगे नहीं बढ़ पाई है। 1994, 2006 और 2014 में टीम प्री-क्वार्टर फाइनल में खेलकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी

- 1954 के सत्र में स्विट्जरलैंड आखिरी बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था

- 50वां अपना विश्व कप का मैच खेलने उतरेगी स्वीडन की टीम। इस टूर्नामेंट में 50 मैच खेलनी वाली स्वीडन दुनिया की 11वीं और यूरोप की सातवीं टीम बनी। 

- 1954 में अंतिम बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी स्विट्जरलैंड की टीम

आमने-सामने

कुल मैच -12

स्वीडन जीता -05

स्विट्जरलैंड जीता -04

ड्रॉ - 03

फीफा विश्व रैंकिंग

स्वीडन - 24

स्विट्जरलैंड - 06

ग्र्रुप स्टेज में स्वीडन

बनाम दक्षिण कोरिया, 1-0

बनाम जर्मनी, 1-2

बनाम मेक्सिको, 3-0

ग्र्रुप स्टेज में स्विट्जरलैंड 

बनाम ब्राजील, 1-1

बनाम सर्बिया, 2-1

बनाम कोस्टा रिका, 2-2


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.