Move to Jagran APP

यूरो कप में स्विट्जरलैंड ने फ्रांस को पेनाल्टी शूट आउट में 5-4 से हराया, क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

स्विट्जरलैंड ने विश्व चैंपियन फ्रांस को पेनाल्टी शूट आउट में 5-4 से हराकर यूरोप कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। मैच निर्धारित समय में 3-3 से बराबर रहा था जिसके बाद अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 07:24 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 07:24 PM (IST)
यूरो कप के दौरान स्विट्जरलैंड व फ्रांस के खिलाड़ी (एपी फोटो)

बुखारेस्ट, एपी। गोलकीपर यान सोमेर के शानदार बचाव से स्विट्जरलैंड ने विश्व चैंपियन फ्रांस को पेनाल्टी शूट आउट में 5-4 से हराकर यूरोप कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। अपनी दूसरी बेटी के जन्म के कारण ग्रुप चरण के बीच में अवकाश लेने वाले सोमेर ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक कायलियन एमबापे को पेनाल्टी पर गोल नहीं करने दिया। इससे स्विट्जरलैंड 67 साल में पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा।

loksabha election banner

मैच निर्धारित समय में 3-3 से बराबर रहा था जिसके बाद अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाई। खासकर फ्रांस की टीम से अतिरिक्त समय से गोल की उम्मीद थी क्योंकि उसके पास एंटोनी ग्रीजमैन, एमबापे, करीम बेजेंमा जैसे स्टार खिलाड़ी मौजूद थे लेकिन, अतिरिक्त समय में वे स्विट्जरलैंड के किले को भेद नहीं पाए। इसके बाद पेनाल्टी शूट आउट का सहारा लिया गया। स्विट्जरलैंड ने अपनी पांचों पेनाल्टी पर गोल दागे। फ्रांस की तरफ से एमबापे आखिरी पेनाल्टी लेने के लिए आए लेकिन, सोमेर ने अपने दायीं तरफ डाइव लगाकर उसे बचा दिया। पिछले विश्व कप फाइनल में गोल करके सुपरस्टार बने एमबापे ही नहीं पूरा फ्रांस गमगीन हो गया। हालांकि शूट आउट से पहले भी 90 मिनट के खेल में एमबापे को गोल करने का एक अच्छा मौका मिला था लेकिन, उनका शाट गोल पोस्ट के बार से टकरा गया। फ्रांस की टीम इस टूर्नामेंट में अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। उसने ग्रुप स्तर में पुर्तगाल और हंगरी से ड्रा खेला था जबकि सिर्फ जर्मनी को 1-0 से हराया था।

वहीं, स्विस टीम 1954 में विश्व कप की मेजबानी के बाद कभी किसी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल तक नहीं पहुंची थी। यूरो कप में वह कभी अंतिम-16 से आगे नहीं बढ़ पाई थी। क्वार्टर फाइनल में उसका मुकाबला स्पेन से होगा। मैच में स्विट्जरलैंड की तरफ से हैरिस सेफ्रोविक (15वे और 81वें मिनट) ने दो गोल किए जबकि मारियो गावरोनोविक ने 90वें मिनट में बराबरी का गोल दागा था। फ्रांस के लिए करीम बेंजेमा ने 57वें और 59वें मिनट में जबकि पाल पोग्बा ने 75वें मिनट में गोल किया था। पोग्बा ने यह शानदार गोल किया था। उन्होंने बाक्स के बाहर से गेंद को अपने दायें पैर से किक लगाई और यह बनाना गोल की तरह हो गया।

पेनाल्टी शूट आउट

फ्रांस बनाम स्विट्जरलैंड- (4-5)

गोल (पोग्बा), गोल (गावरोनोविक)

गोल (गिरौड), गोल (सिया)

गोल (थुर्रम), गोल (अकानजी)

गोल (काइमपेंबे), गोल (वारगास)

चूके (एमबापे), गोल (मेहमेदी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.