Move to Jagran APP

फुटबॉल राउंड अप: सालाह बने ईपीएल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

मुहम्मद सालाह ने अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी मैनचेस्टर सिटी के केविन दी ब्रूयन को पछाड़कर प्रीमियर लीग का प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 23 Apr 2018 08:28 PM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 01:05 PM (IST)
फुटबॉल राउंड अप: सालाह बने ईपीएल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

लंदन, एएफपी। लिवरपूल के मुहम्मद सालाह ने अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी मैनचेस्टर सिटी के केविन दी ब्रूयन को पछाड़कर प्रीमियर लीग का प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। इस पुरस्कार की दौड़ में सिटी के डेविड सिल्वा, मैनचेस्टर युनाइटेड के गोलकीपर डेविड डि जिया और टॉटनहम के स्ट्राइकर हैरी केन थे। इस पुरस्कार को जीतने वाले वह मिस्त्र के पहले और लिवरपूल के सातवें खिलाड़ी बने। 25 वर्षीय सालाह का इस सत्र में दमदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने लिवरपूल के लिए अपने पदार्पण सत्र में 41 गोल दाग चुके हैं।

loksabha election banner

सालाह ने समारोह के दौरान कहा, 'यह मेरे लिए बड़ा सम्मान है। मैंने कड़ी मेहनत की है और इसे जीतकर बहुत खुश हूं। जब आपकी बड़े खिलाडि़यों से तुलना की जाती है तो सुनकर अच्छा लगता है।' सालाह ने चैंपियंस लीग के पिछले आठ मैचों में से सात में गोल किए हैं जिसमें उन्होंने लिवरपूल के लिए चैंपियंस लीग के मुकाबले में मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ दोनों दौर के मुकाबले में गोल दागे थे। उनके कारण ही लिवरपूल एक दशक के बाद चैंपियंस लीग का पहला सेमीफाइनल खेलेगी। हालांकि ब्रूयन सत्र के शुरुआत से इस ट्रॉफी के दावेदार माने जा रहे थे जिसके बाद सालाह को उनसे टक्कर की उम्मीद की जा रही थी लेकिन ब्रूयन इस सत्र में 12 गोल कर पाए। मैनचेस्टर सिटी के लेरॉय साने को वर्ष का युवा खिलाड़ी चुना गया।

लिवरपूल के सामने रोमा की चुनौती

मिलान : लिवरपूल की टीम के सामने बुधवार को यूएफा चैंपियंस लीग में सेमीफाइनल के पहले दौर के मुकाबले में रोमा की चुनौती होगी। लिवरपूल एक दशक के बाद इस टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मुकाबला खेल रही है। हालांकि लिवरपूल को अपने स्टार खिलाड़ी मुहम्मद सालाह से एक बार फिर इस महत्वपूर्ण मुकाबले में गोल करने की उम्मीद रहेगी। इसके अलावा लिवरपूल की टीम अपने पिछले सात मैचों से चले आ रहे अजेय अभियान को भी कायम रखने उतरेगी जबकि रोमा की नजर जीत की हैट्रिक लगाने पर रहेगी। हालांकि चैंपियंस लीग की बात की जाए तो दोनों टीमें अब सिर्फ दो बार भिड़ चुकी हैं जिसमें लिवरपूल ने रोमा को 2002 में 2-0 से हराया था जबकि 2001 में खेला गया मुकाबला गोलरहित ड्रॉ रहा था। दोनों टीमों के बीच अब तक पांच मुकाबले हुए हैं जिसमें से रोमा ने तीन और लिवरपूल ने एक मुकाबला जीता है जबकि एक गोलरहित ड्रॉ रहा। हालांकि लिवरपूल की टीम रोमा से अपनी पिछली हार का भी बदला लेना चाहेगी जो रोमा से पिछले तीन मुकाबलों से शिकस्त झेलती आ रही है।

एटलेटिको और बेटिस के बीच मैच ड्रॉ

मैड्रिड : एटलेटिको मैड्रिड और रीयल बेटिस के बीच खेला गया स्पेनिश फुटबॉल लीग 'ला लीगा' का मैच गोलरहित ड्रॉ रहा। मैच में जहां एक ओर एटलेटिको की तेजी और रणनीतिक योजना साफ नजर आई, वहीं बेटिस का गेंद पर नियंत्रण कम देखने को मिला। दोनों टीमों के बीच बहुत कम मैच ही गोलरहित परिणाम के साथ समाप्त हुए हैं। हालांकि एटलेटिको के ड्रॉ खेलने से तालिका में शीर्ष पर मौजूद बार्सिलोना खिताब जीतने की ओर मजबूती से आगे बढ़ रही है। दोनों टीमों के बीच अंकों का अंतर 11 रह गया है।

ब्राजीली महिला टीम ने सातवां कोपा अमेरिका खिताब जीता

सैंटियागो : ब्राजील की महिला टीम ने सातवीं बार कोपा अमेरिका फुटबॉल खिताब जीतकर अगले साल फ्रांस में होने वाले विश्व कप और 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया। ब्राजील के दो मैचों में छह अंक है लेकिन चिली की अर्जेटीना पर 4-0 से जीत के साथ ही ब्राजील का खिताब पक्का हो गया। ब्राजील को आखिरी मैच में कोलंबिया से खेलना है, लेकिन उसका शीर्ष पर रहना तय है। चिली के चार और अर्जेटीना के तीन अंक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.