स्टॉकहोम, एपी। पुर्तगाल के दिग्गज स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने स्वीडन के खिलाफ दो गोल दागने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में इतिहास रच दिया। रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 100 गोल दागने वाले दुनिया के दूसरे और यूरोप के पहले फुटबॉलर बन गए हैं।

रोनाल्डो ने यह उपलब्धि मंगलवार को पुर्तगाल की नेशंस लीग में स्वीडन पर 2-0 से जीत के दौरान हासिल की। उन्होंने 25 मीटर की दूरी से फ्री किक पर टीम की तरफ से पहला गोल दागा और इस तरह से अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में गोल का शतक पूरा किया। अपना 165वां मैच खेल रहे रोनाल्डो से पहले केवल ईरान के स्ट्राइकर अली देई ने ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में गोल का शतक पूरा किया था। रोनाल्डो ने कहा 'मैं 100 गोल करने की उपलब्धि को छूने में सफल रहा और अब मैं रिकॉर्ड (109) के लिए तैयार हूं। यह कदम दर कदम है। मैं जुनूनी नहीं हूं क्योंकि मेरा मानना है कि रिकॉर्ड स्वाभाविक तरीके से आते हैं।'

फ्री किक से किया रोनाल्डो ने गोल : 35 वर्षीय रोनाल्डो ने इसके बाद टीम की तरफ दूसरा गोल भी किया। वह अब देई के 109 गोल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने से केवल नौ गोल पीछे हैं। देई 1993 से 2006 तक ईरान की तरफ से खेले थे। मालूम हो कि पांच बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए रोनाल्डो के नाम पर यूएफा चैंपियंस लीग में सर्वाधिक 131 गोल करने का रिकॉर्ड भी है, जो उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी लियोन मेसी से 16 अधिक हैं। वह लगातार 17वें वर्ष अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में गोल करने में सफल रहे। मौजूदा चैंपियन पुर्तगाल की टीम रोनाल्डो की वापसी के साथ यहां मैच खेलने के लिए मैदान में उतरी।

रोनाल्डो तीन दिन पहले ही पैर की अंगूलियों में चोट के कारण पुर्तगाल की लीग में पहले मैच में नहीं खेले थे। रोनाल्डो ने हाफ टाइम से कुछ देर पहले ही 45वें मिनट में फ्री-किक के जरिये मैच का पहला गोल दागा। इसके बाद उन्होंने 73वें मिनट में अपना और टीम के लिए दूसरा गोल दागा। ग्रुप-तीन में पुर्तगाल की यह लगातार दूसरी जीत है। उसने घर में पहले मैच में क्रोएशिया को 4-1 से हराया था। अपने तीसरे मैच के लिए पुर्तगाल की टीम अब अक्टूबर में फ्रांस का दौरा करेगी।

रोनाल्डो बोले, जोकर के बिना सर्कस जैसे हैं खाली स्टेडियम : क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने खाली फुटबॉल स्टेडियमों की तुलना जोकरों के बिना सर्कस से की है। उन्होंने कहा, 'यह जोकर के बिना सर्कस में जाने जैसा है या फिर फूलों के बिना बगीचे में। खिलाडि़यों को ऐसे खेलना पसंद नहीं है, लेकिन मुझे इसकी आदत हो गई है। मैं मैच से पहले यह जानते हुए ही ध्यान करता हूं कि मैदान खाली होगा।' रोनाल्डो ने कहा कि उन्हें विरोधी प्रशंसकों की भी कमी खलती है। उन्होंने अगले कुछ महीने में दर्शकों की मैदान पर वापसी की उम्मीद जताई।

फ्रांस ने क्रोएशिया को हराया : वहीं, पेरिस में खेले गए एक अन्य मुकाबले में 2018 विश्व कप विजेता फ्रांस ने विश्व कप फाइनल की पुनरावृत्ति करते हुए एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी की और 2018 विश्व कप उप विजेता क्रोएशिया को 4-2 से करारी शिकस्त दी। इस मैच में फ्रांस के पहले मैच के स्टार खिलाड़ी कायलियन एमबापे नहीं खेले थे। एमबापे कोरोना पॉजिटिव होने के बाद टीम से अलग हो गए हैं। अन्य मैचों में बेल्जियम ने आइसलैंड को 5-1 से शिकस्त, जबकि डेनमार्क ने इंग्लैंड से गोलरहित ड्रॉ खेला।

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने वाले शीर्ष खिलाड़ी

खिलाड़ी, देश, मैच, गोल

अली देई, ईरान, 149, 109

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, पुर्तगाल, 165, 101

मुख्तार दहारी, मलेशिया, 131, 86

फेरेंक पुस्कास, हंगरी, 85, 84

गॉडफ्रे चितालु, जांबिया, 111, 79

नंबर गेम -

--10वें नबर पर सबसे ज्यादा अंतरराष्टीय गोल के मामले में भारत के सुनील छेत्री हैं। उन्होंने भारत के लिए 115 मैच में 72 गोल दागे हैं। इस मामले में वह अर्जेंटीना के लियोन मेसी से काफी आगे हैं। मेसी इस सूची में 70 गोल के साथ 17वें नंबर पर हैं। इसके लिए उन्होंने 138 मैच खेले हैं।

--12 जून 2004 को रोनाल्डो ने अपना पहला अंतरराष्टीय मैच ग्रीस के खिलाफ खेला था और इसी मैच में अपना पहला अंतरराष्टीय गोल दागा था, जबकि अली देई ने अपने देश के लिए पहला अंतरराष्टीय मैच 25 जून 1993 को ताइपे के खिलाफ खेला था। अली ने पहले ही मैच में तीन गोल किए थे, जबकि उन्होंने अपना अंतिम अंतरराष्टीय मैच एक मार्च 2006 को कोस्टा रिका के खिलाफ खेला था। 

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस