Move to Jagran APP

FIFA 2022: विश्व कप में 24 वर्ष से कम उम्र में नौ गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने एमबापे, पेले को छोड़ा पीछे

कायलियन एमबापे और ओलिवर जिरोड के दम पर गत चैंपियन फ्रांस ने अंतिम-16 के मुकाबले में पोलैंड को रौंदकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।मैच में दो गोल करने के साथ ही एमबापे विश्व कप में 24 वर्ष से कम उम्र में नौ गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Mon, 05 Dec 2022 01:44 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 01:44 AM (IST)
FIFA 2022: विश्व कप में 24 वर्ष से कम उम्र में नौ गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने एमबापे, पेले को छोड़ा पीछे
विश्व कप में 24 वर्ष से कम उम्र में नौ गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने एमबापे। फोटो- एपी।

दोहा, एपी। कायलियन एमबापे और ओलिवर जिरोड के दम पर गत चैंपियन फ्रांस ने अंतिम-16 के मुकाबले में पोलैंड को रौंदकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। मैच में दो गोल करने के साथ ही एमबापे विश्व कप में 24 वर्ष से कम उम्र में नौ गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले को पीछे छोड़ा, जिनके नाम सात गोल थे। साथ ही उन्होंने विश्व कप में नौ गोल दागने के मामले में अर्जेंटीनी स्टार लियोन मेसी की भी बराबरी कर ली।

loksabha election banner

फ्रांस के लिए सर्वाधिक गोल दागने वाले बने खिलाड़ी

दोहा के अल थुमामा स्टेडियम में रविवार रात खेले गए मैच में फ्रांस ने दबदबा बनाए रखा। हाफ टाइम खत्म होने से पहले फ्रांस के लिए जिरोड ने पहला गोल किया। 44वें मिनट में 36 साल के जिरोड ने ओसुमाने डेंबले के पास गोल किया और वह फ्रांस के लिए सर्वाधिक गोल दागने वाले खिलाड़ी भी बन गए। इसके बाद पिछले विश्व कप फाइनल में फ्रांस की जीत के हीरो रहे एमबापे ने 74वें मिनट में फ्रांस की बढ़त को दोगुना कर दिया।

लेवानदोवस्की ने किया पोलैंड के लिए गोल

स्टापेज टाइम में एमबापे ने एक और गोल कर टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। इस विश्व कप में एमबापे का यह पांचवां गोल था। पोलैंड के लिए एकमात्र गोल राबर्ट लेवानदोवस्की ने किया। स्टापेज टाइम में डायोट उपमाकेनो के हैंडबाल के चलते पोलैंड को पेनाल्टी दी गई। पोलैंड की ओर से लेवानदोवस्की ने शाट मारा, लेकिन वह चूक गए। रेफरी जीसस वेनेजुएला ने गोलकीपर के फाउल के चलते पोलैंड को दोबारा पेनाल्टी दी। इस बार लेवानदोवस्की ने कोई गलती नहीं की और अपनी टीम के लिए सात्वनां गोल किया।

फ्रांस के कोच दिदिर डेशचैंप ने कहा- यह काफी कठिन मुकाबला

पोलैंड की टीम 1986 के बाद पहली बार नाकआउट चरण में पहुंची थी। उसकी नजरें 1982 के बाद पहली बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर थी, लेकिन मिडफील्ड में फ्रांस के खिलाड़ियों के जबरदस्त प्रदर्शन ने पोलैंड के खिलाड़ियों को गोल करने का कोई मौका नहीं दिया। मैच के बाद फ्रांस के कोच दिदिर डेशचैंप ने कहा, यह काफी कठिन मुकाबला था और हमें हाफटाइम के बाद कुछ बदलाव करने पड़े। हमारी टीम एकजुट है और आज के मैच में यह देखने को मिला। क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले अब हम परिवार के साथ थोड़ा और समय बिताएंगे। फ्रांस को क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड या सेनेगल के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ना है।

नाकआउट मैच में गोल करने वाले जिरोड सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

जिरोड विश्व कप नाकआउट चरण में 1990 के बाद गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। इससे पहले, 1990 में अंतिम 16 में कैमरून के रोजर मिला ने कोलंबिया के विरुद्ध दो गोल किए थे। 

हुगो लोरिस ने की थुरम की बराबरी

फ्रांसीसी गोलकीपर हुगो लोरिस का 142वां अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था। इसके साथ ही उन्होंने फ्रांस के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने के लिलियन थुरम के रिकार्ड की बराबरी कर ली। लोरिस ने 2008 में फ्रांस के लिए पदार्पण किया था। थियेर हेनरी फ्रांस के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। लोरिस ने हेनरी और फाबियन बारथेज के विश्व कप में सबसे ज्यादा 17 मैच खेलने के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली।

मैच आंकड़े

फ्रांस - 3

ओलिवर जिरोड

(44वां मिनट)कायलियन एमबापे (74वां, 90+1 मिनट)--------

पोलैंड -1राबर्ट लेवानदोवस्की ( 90+9 मिनट, पेनाल्टी)

फ्रांस, पोलैंड

गेंद रखी- 55, 45

फ्री किक- 08, 11

यलो कार्ड - 01, 02

पास - 489, 394

कार्नर - 07, 01

आफ साइड - 03, 01


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.