Move to Jagran APP

फुटबॉल डायरी: फिर विवादों में फंसे मेराडोना, नस्लीय भेदभाव का आरोप लगा

मेराडोना पर विश्व कप के मुकाबले के दौरान एक एशियाई प्रशसंक के साथ नस्लीय भेदभाव का आरोप लगा है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 09:06 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 10:34 AM (IST)
फुटबॉल डायरी: फिर विवादों में फंसे मेराडोना, नस्लीय भेदभाव का आरोप लगा

मास्को, एपी। फुटबॉल दिग्गज डिएगो मेराडोना पर विश्व कप के मुकाबले के दौरान एक एशियाई प्रशसंक के साथ नस्लीय भेदभाव का आरोप लगा है। 

loksabha election banner

ब्रिटिश टेलीविजन के स्टाफ ने बताया कि अर्जेंटीना और आइसलैंड के बीच ड्रॉ मुकाबले के दौरान दक्षिण कोरिया के एक प्रशसंक ने मेराडोना को उनका नाम लेकर बुलाया। आरोप है कि इस पर फुटबॉल दिग्गज मुस्कुराए, प्रशसंक को फ्लाइंग किस दिया और फिर एकदम से आंखें दूसरी ओर कर लीं, जो स्पष्ट रूप से नस्लीय भंगिमा थी। मेराडोना ने मामले में कहा, 'मैंने दूर से एक एशियाई लड़के को अर्जेंटीना की टी शर्ट पहने देखा। मैंने बस उसे समझाने का प्रयास किया था कि यह देखना कितना सुखद है कि एशियाई प्रशसंक हमारे लिए उत्साहित हो रहे हैं लेकिन मुझसे बेहतर यह कौन समझ सकता है कि विश्व कप के दौरान लोग हर कहीं खबरें तलाश रहे हैं। तो दोस्तों, और कुछ नहीं, यह मामला बस इतना भर था।

विश्वकप में विशेष प्रशंसक क्षेत्र को हटाया गया

सेंट पीटर्सबर्ग : फुटबॉल विश्व कप के दौरान समलैंगिक और जातीय अल्पसंख्यक प्रशंसकों की जगह को अंतिम समय में स्थानांतरित कर दिया गया। कार्यकर्ताओं ने इसे राजनीति से प्रेरित कदम बताया है। जिस इमारत में इन अल्पसंख्यक प्रशंसकों के मिलने और मैच का लुत्फ उठाने की तैयारी की गई थी, उसके मालिकों ने आयोजकों से कहा कि वे सहयोग वापस ले रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय भेदभाव रोधी नेटवर्क (एफएआरई) के निदेशक पियारा पोवार ने कहा कि यह कदम सेंट पीटर्सबर्ग में दक्षिणपंथी समूह के दवाब में किया गया है। स्थानीय आयोजक एलेना बेलोकुरोवा ने कहा कि समूह ने शहर के केंद्र में नया स्थान खोज लिया है और यह पहले से ही खुला हुआ है।

ग्रीजमैन को 'और अधिक योगदान' करना होगा : डेसचैंप्स

पेरिस : विश्व कप के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद फ्रांस के कोच दिदिएर डेसचैंप्स ने कहा कि टीम के अहम खिलाड़ी एंटोनी ग्रीजमैन को 'और अधिक योगदानÓ करना चाहिए।  लचर प्रदर्शन के बावजूद फ्रांस ग्रुप सी के इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराने में कामयाब रहा। एटलेटिको मैड्रिड के 27 साल के स्टार फुटबॉलर ग्रीजमैन को ऑस्ट्रेलियाई डिफेंस ने काफी देर तक रोके रखा। उन्होंने पेनाल्टी को गोल में बदल कर फ्रांस का खाता खोला। डेसचैंप्स ने कहा, 'ग्रीजमैन हमारे आक्रमण का नेतृत्व करते हैं और करते रहेंगे। हालांकि शायद वह पूरी तरह लय में नहीं थे। यह सही है कि वह थोड़ा गुस्से में थे, ऐसा होता है। ग्रीजमैन ने 21 अंतरराष्ट्रीय गोल किए हैं, जिसमें यूरो 2016 में किए पांच गोल शामिल हैं।

भारतीय खिलाडिय़ों की पसंद मेसी, रोनाल्डो और नेमार   

कोलकाता : फीफा विश्व कप का खुमार जैसे जैसे बढ़ रहा है, विभिन्न खेलों के खिलाडिय़ों ने अपने पंसदीदा खिलाड़ी चुन लिए हैं, जिसमें लियोन मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार को सबसे अधिक आकर्षण बटोर रहे हैं। क्रिकेटर कुलदीप यादव जहां ब्राजीली स्टार नेमार का समर्थन कर रहे हैं वहीं, मुक्केबाज अखिल कुमार और गोल्फर राहिल गंगजी ने रोनाल्डो की वजह से पुर्तगाल को अपना दूसरा देश बना लिया है। बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय मेसी के मुरीद हैं तो पूर्व हॉकी कप्तान संदीप सिंह उम्मीद कर रहे हैं कि जर्मनी की टीम युवा और अनुभवी खिलाडिय़ों के बूते खिताब का बचाव करे।  

लेवांदोवॉस्की और माने के साथ पोलैंड, सेनेगल की वापसी 

मॉस्को : ज्यादा चर्चा में न रहने वाली पोलैंड और सेनेगल की टीमों में कुछ स्टार खिलाड़ी शामिल हैं। पोलैंड के कप्तान रॉबर्ट लेवांदोवॉस्की की अगुआई में टीम ने यूरोपियन लीग में 16 गोल के साथ क्वालीफाई किया था, जो पुर्तगाल के क्रिस्टियोनो रोनाल्डो की टीम से एक गोल ज्यादा था। यही नहीं, लेवांदोवॉस्की ने बायर्न म्यूनिख के लिए खेलते हुए इस साल फरवरी में वोल्फसबर्ग के खिलाफ नौ मिनट के अंतराल में पांच गोल दागे थे। दूसरी ओर सेनेगल के सेडियो माने ने इस सत्र में लीवरपूल के लिए 20 गोल किए, जिसमें से दस उन्होंने चैंपियंस लीग में किए।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.