Move to Jagran APP

चैंपियंस लीग : मैनचेस्टर युनाइटेड की पीएसजी पर शानदार जीत

मैनचेस्टर यूनाइटेड ने पीएसजी को यूएफा चैंपियंस लीग में प्री-क्वार्टर फाइनल के दूसरे चरण के मुकाबले में 3-1 से हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 03:56 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 03:56 PM (IST)
चैंपियंस लीग : मैनचेस्टर युनाइटेड की पीएसजी पर शानदार जीत
चैंपियंस लीग : मैनचेस्टर युनाइटेड की पीएसजी पर शानदार जीत

पेरिस, रायटर। मैनचेस्टर युनाइटेड ने स्टार स्ट्राइकर रोमेलु लुकाकू और मार्कस रशफोर्ड के दम पर पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के खिलाफ यूएफा चैंपियंस लीग में प्री-क्वार्टर फाइनल के दूसरे चरण के मुकाबले में 3-1 से शानदार जीत हासिल की।

loksabha election banner

युनाइटेड की टीम पहले चरण के मैच में पीएसजी से 0-2 से हार गई थी, लेकिन दूसरे चरण की मैच की जीत से स्कोर 3-3 हो गया और ऐसे में युनाइटेड की टीम अवे गोल के आधार पर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। हालांकि युनाइटेड की टीम ने इस जीत के साथ इतिहास भी रचा। युनाइटेड पहले चरण के मैच में 0-2 के अंतर से हारने के बाद नॉकआउट के मुकाबले में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई।

तीन बार की चैंपियन युनाइटेड की टीम इस मैच में अपने स्टार खिलाडि़यों के बिना खेल रही थी और इसके बावजूद पीएसजी के स्ट्राइकर उसके डिफेंस में ठीक से सेंध नहीं लगा पाए। युनाइटेड के कुछ खिलाड़ी चोट और प्रतिबंध के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए। पीएसजी का इस टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन जारी है और टीम को अपने स्टार स्ट्राइकर विश्व के सबसे महंगे फुटबॉलर नेमार की कमी खेली जो चोट के कारण मैच नहीं खेल पा रहे। हालांकि वह टीम का मैच देखने के लिए दर्शक दीर्घा में मौजूद थे। पीएसजी ने मोटी रकम खर्च करके खिलाडि़यों को अपनी टीम में शामिल किया, लेकिन टीम का बड़े टूर्नामेंट खराब प्रदर्शन जारी है।

मैच की शुरुआत युनाइटेड के लिए अच्छी रही जब लुकाकू ने दूसरे मिनट में गोल करके अपनी टीम का खाता खोला। वह बॉक्स के अंदर से गेंद को लेकर आए और गोलकीपर को छकाते हुए गेंद को गोल पोस्ट में भेज दिया। 10 मिनट बाद ही जुआन बेर्नेट ने एमबापे के पास पर गोल पोस्ट के बायें ओर से गोल कर टीम की मैच में वापसी करा दी। हालांकि लुकाकू ने 30वें मिनट में रशफोर्ड की मदद से टीम को 2-1 से आगे कर दिया। पहले हाफ में युनाइटेड की टीम पीएसजी पर भारी पड़ी। दूसरे हाफ में पीएसजी की टीम ने अपने गोल पोस्ट की रक्षा अच्छे से की, लेकिन युनाइटेड को मिली पेनाल्टी ने उसका खेल बिगाड़ दिया। रशफोर्ड ने इंजुरी टाइम (90+4वें मिनट) पेनाल्टी को गोल में बदल कर दोनों चरणों के स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। इस पेनाल्टी का विरोध पीएसजी के खिलाडि़यों ने किया। हालांकि, नेमार भी युनाइटेड को मिली पेनाल्टी से खुश नहीं थे और उन्होंने इंस्टाग्राम पर वार की आलोचना की। अगर युनाइटेड को यह पेनाल्टी नहीं मिलती और गोल नहीं होता तो पीएसजी कुल स्कोर 3-2 के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाता। इससे पहले रशफोर्ड ने बड़े टूर्नामेंटों के मैचों में युनाइटेड की तरफ से कभी पेनाल्टी पर गेंद किक नहीं की थी।

नंबर गेम :

- 06 गोल पिछले तीन मैचों में युनाइटेड के स्टार स्टाइकर रोमेलू लुकाकू दाग चुके हैं। उन्होंने लगातार तीसरी बार एक मैच में दो गोल किए हैं। पीएसजी से पहले उन्होंने साउथैंप्टन और क्रिस्टल पैलेस के खिलाफ ऐसा किया था

- 09 मैचों में मैनचेस्टर युनाइटेड के मैनेजर ओले गनर सोल्सकजेर के मार्गदर्शन में टीम ने विपक्षी टीम को उनके घर में मात दी है। कार्डिफ (1-5), न्यूकैसल (0-2), टॉटनहम (0-1), आर्सेनल (1-3), लीसेस्टर (0-1), फुलहम (0-3), चेल्सी (0-2), क्रिस्टल पैलेस (1-3), पीएसजी (1-3) को अपने घर में युनाइटेड से हार का सामना करना पड़ा

- 46 वर्षीय मैनचेस्टर युनाइटेड के मैनेजर ओले गनर सोल्सकजेर के मागर्दशन में टीम प्रीमियर लीग में अभी तक अजेय है और चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल में पहुंची है

ओले गनर सोल्सकजेर के मार्गदर्शन में युनाइटेड का प्रदर्शन

मैच, 17

जीत, 14

डॉ, 02

हार, 01

गोल किए, 38

क्वार्टर फाइनल में पहुंचा पोर्टो

पोर्टो : पोर्टो ने चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उसने रोमा पर 4-3 के कुल स्कोर के साथ अंतिम-आठ दौर में जगह पक्की की। पोर्टो ने दूसरे चरण के प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में रोमा को 3-1 से हराया। पहले चरण का मुकाबला रोमा ने 2-1 से जीता था। पोर्टो 2014/15 सत्र के बाद पहली बार इस लीग क्वार्टर फाइनल में पहुंचा है। पोर्टो के लिए पहला गोल फ्रांसिस्को सोरेस ने 26वें मिनट में किया। जवाब में रोमा के डेनियल डि रोस्सी ने 37वें मिनट में पेनाल्टी को गोल में बदलकर स्कोर 1-1 कर दिया। पहला हाफ 1-1 से बराबर रहा। दूसरे हाफ में मौसा मरेगा ने 52वें मिनट में गोल करके पोर्टो को मैच में 2-1 से आगे कर दिया। इसके बाद इस हाफ में और कोई गोल नहीं हुआ और दोनों चरणों का स्कोर 3-3 हो गया था। इसके बाद अतिरिक्त समय का सहारा लिया गया जहां एलेक्स टेल्स ने 117वें मिनट में पेनाल्टी को गोल में बदलकर पोर्टो को क्वार्टर फाइनल में पहुंचा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.