Move to Jagran APP

इंगलिश प्रीमियर लीग में वेस्टहम को हराकर मैनचेस्टर सिटी ने बनाया रिकॉर्ड

मौजूदा सत्र में सिटी की यह 30वीं जीत है और उसने पिछले सत्र में चेल्सी के इतने ही जीत के रिकॉर्ड की बराबरी की।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 30 Apr 2018 10:00 AM (IST)Updated: Mon, 30 Apr 2018 10:00 AM (IST)
इंगलिश प्रीमियर लीग में वेस्टहम को हराकर मैनचेस्टर सिटी ने बनाया रिकॉर्ड
इंगलिश प्रीमियर लीग में वेस्टहम को हराकर मैनचेस्टर सिटी ने बनाया रिकॉर्ड

लंदन, एएफपी। इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में रविवार को मैनचेस्टर सिटी ने वेस्टहम को 4-1 से हराकर एक सत्र में सबसे ज्यादा मैच जीतने के चेल्सी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। मौजूदा सत्र में सिटी की यह 30वीं जीत है और उसने पिछले सत्र में चेल्सी के इतने ही जीत के रिकॉर्ड की बराबरी की। हालांकि अभी पेप गौर्डिओला की टीम के पास चेल्सी के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है, क्योंकि अभी उसे मौजूदा सत्र में तीन मैच और खेलने हैं।

loksabha election banner

ईपीएल के 35वें दौर के मुकाबले में सिटी के लिए लेरोय साने (12वें मिनट), गैब्रियाल जीजस (52वें मिनट) और फर्नाडिंहो (63वें मिनट) ने गोल दागे, जबकि वेस्टहम के पब्लो जाबालेटा (26वें मिनट) ने आत्मघाती गोल करके सिटी की जीत में भूमिका निभाई। वेस्टहम की ओर से एरॉन क्रिसवेल (41वें मिनट) ने इकलौता गोल किया।

सिटी का शतक पूरा

इस मुकाबले में चार गोल करने के साथ मैनचेस्टर सिटी ने मौजूदा सत्र में गोल करने का शतक भी पूरा कर लिया। 35 मुकाबलों में सिटी के नाम अब 102 गोल दर्ज हो गए हैं। इसके साथ ही सिटी 1931-32 में एवरटन के बाद ईपीएल के एक सत्र में सबसे तेजी से 100 गोल करने वाली टीम बन गई है। सिटी एक सत्र में चेल्सी के सबसे ज्यादा 103 गोल करने से महज एक कदम की दूरी पर है। वहीं, 93 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज सिटी के पास एक सत्र में चेल्सी के कुल 95 अंक हासिल करने के रिकॉर्ड को तोड़ने का भी मौका होगा।

फर्गुसन ने दी वेंगर को विदाई

आर्सेनल के कोच आर्सेनी वेंगर को ओल्ड ट्रैफर्ड में पहुंचे हजारों समर्थकों के साथ मैनचेस्टर युनाइटेड के पूर्व बॉस एलेक्स फर्गुसन ने सम्मान के साथ विदाई दी। रविवार को आखिरी बार इस मैदान पर मैनचेस्टर के खिलाफ मुकाबला खेलने पहुंचे वेंगर को फर्गुसन ने एक ग्लास मोमेंटो देकर सम्मानित किया। मैनचेस्टर युनाइटेड और आर्सेनल के बीच शुरू होने वाले मुकाबले से पहले टच लाइन के पास इस मौके पर युनाइटेड के मौजूदा कोच जोस मौरिन्हो भी मौजूद थे। वेंगर और फर्गुसन को सबसे बड़े प्रतिद्वंदी के रूप में जाना जाता था।

उधर, हालांकि वेंगर के लिए ओल्ड ट्रैफर्ड में उम्मीदों के मुताबिक विदाई नहीं रही। इस मुकाबले में युनाइटेड ने आर्सेनल को 2-1 से हरा दिया। खेल के 15वें मिनट में पॉल पोग्बा के गोल की बदौलत युनाइटेड ने शुरुआती बढ़त बनाई। 50वें मिनट में हेनरिक मखैतेरियान ने गोल करके आर्सेनल को बराबरी दिलाई, लेकिन खेल के आखिरी मिनट में फेलानी के गोल की बदौलत युनाइटेड ने 2-1 से मुकाबले को अपने नाम किया।

जुवेंट्स की बादशाहत बरकरार

इटली की सीरी ए लीग में दस खिलाडि़यों से खेल रही एसी मिलान को जुवेंट्स ने 3-2 से हराकर अंक तालिका में चार अंकों की बढ़त के साथ अपनी बादशाहत बरकरार रखी। खेल के 12वें मिनट में डगलस कोस्टा ने जुवेंट्स के लिए पहला गोल किया। इसके बाद 17वें मिनट में मातिएस वेसिनो को रेफरी ने रेड कार्ड दिखाया, जिससे मिलान की टीम 10 खिलाडि़यों तक सीमित हो गई। हालांकि, दूसरे हाफ के चंद मिनटों बाद ही मॉरो इकार्डी ने गोल करके मिलान को बराबरी पर ला खड़ा किया।

खेल के 64वें मिनट में मिलान के आंद्रे बारजाग्ली आत्मघाती गोल कर बैठे, जिससे जुवेंट्स 2-1 की बढ़त पर जा पहुंचा। खेल में तब रोमांच और बढ़ गया जब जुवेंट्स के स्क्रीनियर गेंद को अपनी गोल पोस्ट में मार बैठे और स्कोर बराबरी पर आ गया। हालांकि, निर्धारित समय समाप्त होने के दो मिनट पहले गोंजालो हिग्युन के गोल ने जुवेंट्स को 3-2 की बढ़त पर ला खड़ा किया जो अंत तक बरकरार रही। एक अन्य मुकाबले में, रोमा ने चिवो को 4-1 से हराकर चैंपियंस लीग में लिवरपूल के खिलाफ होने वाले सेमीफाइनल का पूर्वाभ्यास किया। वहीं, क्रोटोन ने सासुओलो को 4-1 से हराया।

जिदान चाहते हैं जोरदार समर्थन

यूएफा चैंपियंस लीग के दूसरे दौर के सेमीफाइनल में मंगलवार को मौजूदा चैंपियन रीयल मैड्रिड की टीम बायर्न म्यूनिख से भिड़ने जा रही है। ऐसे में रीयल के कोच जिनेदिन जिदान ने अपने समर्थकों से जोरदार समर्थन की अपील की है ताकि उनकी टीम लगातार तीसरी बार इस लीग के फाइनल में प्रवेश कर सके। जिदान ने कहा कि हमें एक बड़ा प्रदर्शन करना होगा इसलिए मैं अपने प्रशंसकों से क्लब के इतिहास में सबसे तेज शोर मचाने का आह्वान करता हूं क्योंकि हमें फाइनल तक पहुंचने के लिए इसकी जरूरत होगी। उन्होंने आगे कहा कि यह हमारे लिए इस साल का सबसे बड़ा मुकाबला है और समर्थकों को भी यह पता है। हम चाहते हैं कि पहले मिनट से लेकर 90वें मिनट तक हमें पूरा समर्थन मिले।

मौजूदा सत्र में रीयल ने पहले दौर में बायर्न को 2-1 से हराया था। मालूम हो कि 2016-17 के चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल में भी बायर्न के खिलाफ रीयल 2-1 से आगे था, लेकिन दूसरे क्वार्टर में बायर्न ने निर्धारित समय तक 2-1 की बढ़त बनाए रखी। हालांकि अतिरिक्त समय में रीयल ने गोल करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

एंसेलोटी ने ठुकराया प्रस्ताव

इटली के मीडिया रिपोटरें के मुताबिक कार्लो एंसेलोटी ने इटली के कोच के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिससे रॉबर्टो मैनसिनी के इस पद पर आसीन होने की संभावना बढ़ गई है। दिए गए कारणों में से एक यह था कि एंसेलोटी का मानना है कि वह एक शीर्ष यूरोपीय क्लब के साथ कोच के तौर पर जुड़ सकते हैं। सितंबर में बायर्न म्यूनिख से बर्खास्त किए गए 58 वर्षीय एंसेलोटी ने पिछले सोमवार को रोम में इटली फुटबॉल संघ (एफआइजीसी) के अधिकारियों से बातचीत की थी जिसकी खबरें इटली के अखबारों में छाई हुई थीं। मौजूदा समय में इटली फीफा रैंकिंग में 20वें स्थान पर है और पिछले नवंबर के बाद से स्थायी कोच के बिना है। रूस में इस वर्ष होने वाले विश्व कप के लिए इटली के क्वालीफाई नहीं करने के बाद कोच जियान पियरों वेंचुरा को बर्खास्त कर दिया गया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.