Move to Jagran APP

लिवरपूल ने पहली बार जीता क्लब विश्व कप का खिताब

लिवरपूल ने फ्लेमिंगो को फाइनल में 1-0 से हराकर पहली बार क्लब विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 07:40 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 07:40 PM (IST)
लिवरपूल ने पहली बार जीता क्लब विश्व कप का खिताब

दोहा, एएफपी। रॉबर्टो फर्मिनो द्वारा अतिरिक्त समय में किए गए इकलौते गोल की मदद से लिवरपूल ने फ्लेमिंगो को फाइनल में 1-0 से हराकर पहली बार क्लब विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। इंग्लिश फुटबॉल क्लब लिवरपूल के मैनेजर जुर्जेन क्लोप ने इस खिताबी जीत को बेहद सनसनीखेज करार दिया।

loksabha election banner

खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में शनिवार देर रात खेले गए फाइनल में निर्धारित समय तक दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं। इसके बाद अतिरिक्त समय में खेल के 99वें मिनट में सादियो माने से मिले पास पर फर्मिनो ने फ्लेमिंगो के गोलकीपर डिएगो अल्वेस को चकमा देकर गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाया। ब्राजील के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी फर्मिनो का यह गोल उनके देश के क्लब फ्लेमिंगो के लिए दिल तोड़ने वाला साबित हुआ और इस इकलौते गोल की बदौलत लिवरपूल ने खिताब अपने नाम किया।

हालांकि, इससे पहले फर्मिनो को गोल करने के कई मौके हाथ लगे, लेकिन खराब किस्मत की वजह से उन्हें गोल हासिल करने के लिए अतिरिक्त समय तक का इंतजार करना पड़ा। फर्मिनो ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में मोंटेरेरी के खिलाफ भी इंजुरी टाइम में निर्णायक गोल दागा था। मुकाबले के बाद लिवरपूल के मैनेजर क्लोप ने फर्मिनो की जमकर सराहना की।

इस मुकाबले में लिवरपूल को निर्धारित समय के अंदर एक पेनाल्टी किक भी मिली, लेकिन वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) की मदद से उसे लेने से रोक दिया गया। इस मुकाबले में फ्लेमिंगो ने भी अच्छा खेल दिखाया, लेकिन उसकी किस्मत भी उसका साथ नहीं दे पाई। इससे पहले 1981 के इंटरकोंटिनेंटल कप में फ्लेमिंगो ने लिवरपूल को हराया था, लेकिन इस बार वह उस प्रदर्शन को नहीं दोहरा पाया। उधर, मोंटेरेरी ने अल हिलाल को हराकर इस टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल किया।

अब घरेलू लीग पर निगाहें : लिवरपूल ने पिछले छह महीने में तीसरा खिताब हासिल किया। क्लब विश्व कप से पहले उसने जून में चैंपियंस लीग और सत्र की शुरुआत में यूएफा सुपरकप का खिताब जीता था। अब लिवरपूल इंग्लिश प्रीमियर लीग में खिताबी उम्मीद के साथ उतरेगा, जहां अभी वह शीर्ष पर चल रहा है। लिवरपूल के डिफेंडर विर्गिल वान डिज्क ने कहा कि साल 2019 लिवरपूल के लिए यादगार रहा है, लेकिन हम इससे संतुष्ट नहीं होना चाहिए। हमें आगे बढ़ते रहना चाहिए और खिताब जीतते रहना चाहिए।

कतर को मिली सफलता : 2022 फीफा विश्व कप के मेजबान कतर ने क्लब विश्व कप को सफल परीक्षण करार दिया है। क्लब विश्व कप के फाइनल से पहले विश्व कप की सुप्रीम कमेटी के महासचिव हसन अल थवाडी ने कहा कि यह छोटा देश भारी संख्या में आने वाले फुटबॉल के दर्शकों को संभालने के योग्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.