Move to Jagran APP

लिवरपूल ने जीता सुपर कप, चेल्सी को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से दी शिकस्त

लिवरपूल ने पेनाल्टी शूटआउट तक गए मुकाबले में चेल्सी को 5-4 से मात देकर सुपर कप का खिताब अपने नाम किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 15 Aug 2019 09:10 PM (IST)Updated: Thu, 15 Aug 2019 09:10 PM (IST)
लिवरपूल ने जीता सुपर कप, चेल्सी को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से दी शिकस्त
लिवरपूल ने जीता सुपर कप, चेल्सी को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से दी शिकस्त

इस्तांबुल (तुर्की), एएफपी। चैंपियंस लीग विजेता लिवरपूल ने पेनाल्टी शूटआउट तक गए मुकाबले में चेल्सी को 5-4 से मात देकर सुपर कप का खिताब अपने नाम किया। दो इंग्लिश क्लबों के बीच यह मैच निर्धारित समय तक 2-2 से बराबर रहा और इसके बाद अतरिक्त समय भी दोनों टीमों के बीच यही स्कोर रहा। मैच का नतीजा निकालने के लिए पेनाल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया, जहां लिवरपूल की टीम ने बाजी मारी।

loksabha election banner

लिवरपूल ने अपने इतिहास में चौथी बार सुपर का खिताब जीता है, जबकि चेल्सी को लगातार तीसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में हार झेलनी पड़ी। केवल बार्सिलोना (05) और एसी मिलान (05) ने ही लिवरपूल से अधिक सुपर कप खिताब जीते हैं। चेल्सी को इससे पहले साल 2012 और 2013 में सुपर कप के फाइनल में हार झेलनी पड़ी थी।

लिवरपूल के खिलाफ पहला हाफ चेल्सी के नाम रहा। यूरोपा लीग विजेता ने चैंपियंस लीग विजेता को पहले हाफ में लगातार परेशान किया। चोट के बाद वापसी कर रहे मिडफील्डर एंगोलो कांते ने दमदार प्रदर्शन किया और मिडफील्ड में चेल्सी का पलड़ा भारी रहा। मैच के 36वें मिनट में क्रिस्टियन पुलिसिक ने 18 यार्ड बॉक्स में शानदार पास दिया और स्ट्राइकर ओलिवर गिरोड ने गोल करते हुए चेल्सी को बढ़त दिला दी। दूसरे हाफ की शुरुआत में ही लिवरपूल की टीम वापसी करने में कामयाब रही। 48वें मिनट में सादियो माने ने गोल करते हुए अपनी टीम को बराबरी दिला दी। हालांकि, इसके बाद चेल्सी ने मैच पर दोबारा अपना दबदबा बना लिया। बीच-बीच में लिवरपूल को भी गोल करने के मौके मिले, लेकिन टीम कामयाब नहीं हो पाई। अतिरिक्त समय में लिवरपूल का पलड़ा ज्यादा भारी नजर आया। 95वें मिनट में माने ने बॉक्स में से शानदार गोल करते हुए टीम को आगे कर दिया। इसके बाद जल्द ही लिवरपूल के खिलाड़ी गलती कर बैठे और चेल्सी को पेनाल्टी मिल गई। चेल्सी ने 101वें मिनट में वापसी की। जॉर्जिनियो ने पेनाल्टी को गोल में बदलकर स्कोर 2-2 कर दिया।

एड्रियन ने बचाया गोल : पेनाल्टी शूटआउट में लिवरपूल के पांचों खिलाडि़यों ने गेंद को गोल पोस्ट में डाला, जबकि चेल्सी की ओर से स्ट्राइकर टेमी अब्राहम गोल करने से चूक गए। उन्होंने दायें पैर से गेंद पर किक लगाई और लिवरपूल के गोलकीपर एड्रियन सैन मिगुएल ने इस पेनाल्टी का बचाव करके लिवरपूल को जीत दिलाई। स्पेनिश गोलकीपर एड्रियन के लिए यह यादगार पल है क्योंकि वह नौ दिन पहले ही क्लब से जुड़े हैं। उन्हें नियमित गोलकीपर एलिसन बेकर की जगह टीम में शामिल किया गया था, जो इंग्लिश प्रीमियर लीग के मैच में चोटिल हो गए थे। एड्रियन वेस्ट हम क्लब से लिवरपूल के साथ जुड़े हैं।

महिला रेफरी फ्रापार्ट की हुई तारीफ

स्टेफनी फ्रापार्ट सुपर कप मुकाबले में रेफरी बनीं और मैच के बाद उनके काम की खूब प्रशंसा हुई। फ्रापार्ट पुरुषों के किसी प्रमुख यूरापीय मैच में रेफरी बनने वाली पहली महिला हैं। मैच के दौरान उन्होंने कुल तीन यलो कार्ड दिखाए और मुकाबले को बीच-बीच में ज्यादा नहीं रोका। फ्रापार्ट के साथ इटली की मैनुएला निकोलोसी और आयरलैंड की मिशेल ओ नील भी मैच अधिकारी थीं। चेल्सी के पूर्व खिलाड़ी जोए कोल ने फ्रापार्ट की तारीफ करते हुए कहा, 'मैं समझता हूं कि उनके लिए यह मैच शानदार रहा। एक मुश्किल मैच में उन्होंने शानदार तरीके से अपना काम किया। फ्रापार्ट ने शानदार काम किया। उन्होंने मैच को बीच-बीच में अधिक रोका नहीं और उनके अधिकतर निर्णय सही रहे।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.