बार्सिलोना, एपी। अर्जेंटीना को हाल ही में कोपा अमेरिका जैसा बड़ा खिताब अपनी कप्तानी में पहली बार जिताने वाले लियोन मेसी पांच और साल (2026 तक) के लिए बाíसलोना में बने रहेंगे। हालांकि अब उनका वेतन पहले से आधा होगा। मेसी का करार 30 जून को समाप्त हो चुका था।2017 के पिछले करार में, मेसी को प्रति सीजन 16 करोड़ डालर (करीब 1215 करोड़ रुपये) की भारी भरकम रकम मिलती थी। अब उन्हें करीब 607 करोड़ रुपये ही मिलेंगे।

करार में उन्हें दो साल बाद क्लब छोड़ने का प्रावधान भी शामिल है। वह दो साल बाद करार खत्म कर किसी और क्लब से भी जुड़ सकते हैं। पिछले वर्ष मेसी के बाíसलोना छोड़ने की अटकलें तेजी में थी। उन्होंने इसके लिए क्लब से करार की एक शर्त को हटाने के लिए भी कहा था। हालांकि, ला लीग के अध्यक्ष जेवियर तेबस और बाíसलोना के तत्कालीन अध्यक्ष जोसेप मारिया बार्तेम्यू की कोशिशों के बाद वह रुक गए थे। इन दोनों ने संकेत दिया था कि करार की शर्त 10 जून तक ही वैध होगी।

इसके बाद नए क्लब को मेसी को लेने के लिए 70 करोड़ डालर (करीब 52 अरब रुपये) का भुगतान करना होगा।2014 में क्लब के साथ करार करने वाले मेसी अभी तक अपने क्लब करियर में बाíसलोना के साथ ही खेले हैं। पेरिस सेंट जर्मेन, इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी और इटली के इंटर मिलान ने भी मेसी के साथ करार करने में अपनी रुचि दिखाई थी। यदि मेसी बाíसलोना के साथ अगले पांच साल तक जुड़े रहते हैं तो वह 39 वर्ष के हो जाएंगे। कोरोना का असर फुटबाल के मशहूर खिलाडि़यों की वैल्यू (रकम) पर भी पड़ा है। इनमें से कई को अब कम रकम के साथ अपने करार फिर से नए करने पड़ रहे हैं।

 

Edited By: Viplove Kumar