Move to Jagran APP

मेसी मैजिक से अर्जेटीना ने कटाया विश्व कप 2018 का टिकट

अर्जेटीना की इक्वाडोर पर उसके घर में यह 2001 के बाद पहली जीत है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Thu, 12 Oct 2017 10:15 AM (IST)Updated: Thu, 12 Oct 2017 11:14 AM (IST)
मेसी मैजिक से अर्जेटीना ने कटाया विश्व कप 2018 का टिकट
मेसी मैजिक से अर्जेटीना ने कटाया विश्व कप 2018 का टिकट

क्वीटो, एएफपी। 30 वर्षीय लियोन मेसी फुटबॉल के सुपरस्टार हैं लेकिन उनके आलोचक हमेशा ये सवाल उठाते रहे हैं कि बार्सिलोना क्लब के लिए खेलते समय उनका प्रदर्शन ज्यादा बेहतर रहता है जबकि अपने देश अर्जेटीना के लिए वह अपने कद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं, लेकिन विश्व कप क्वालीफायर के लिए अहम मैच में हैट्रिक से उन्होंने अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है।

loksabha election banner

मंगलवार की रात को क्वीटो में चारों तरफ मेसी के नाम का ही शोर था क्योंकि दुनिया के इस दिग्गज स्ट्राइकर ने अपनी ऐतिहासिक हैट्रिक के दम पर फीफा विश्वकप से बाहर होने की कगार पर पहुंच गई अर्जेटीना को इक्वाडोर के खिलाफ करो या मरो के क्वालीफायर मुकाबले में न सिर्फ 3-1 से जीत दिलाई बल्कि अगले वर्ष रूस में होने वाले विश्व कप का टिकट भी दिला दिया। 

यह कुछ उसी तरह से था, जैसे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी शानदार पारी की बदौलत भारतीय टीम को जीत दिलाई हो। 48 वर्ष (1970 के बाद) में पहली बार विश्व कप से बाहर होने का खतरा झेल रही अर्जेटीना को इक्वाडोर के खिलाफ हर हाल में जीतना जरूरी था। 2014 के उपविजेता ने अपने ग्रुप में छठे स्थान से शुरुआत की थी और सीधे प्रवेश करने के लिए उसे चौथे स्थान पर पहुंचना जरूरी था। 

इक्वाडोर ने 38वें सेकेंड में ही रोमारियो इबरा के गोल के दम पर बढ़त बनाकर अर्जेटीना को बैकफुट पर धकेल दिया। इसके बाद अर्जेटीना ने आक्रमक खेल का मुजाहिरा पेश कर न सिर्फ वापसी की बल्कि बढ़त भी बना ली। मेसी (12वें और 20 मिनट) ने आठ मिनट के भीतर दो गोल दागकर अर्जेटीना की उम्मीदें जगा दी। इसके बाद हाफ टाइम तक कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी। दूसरा हाफ शुरू होने के 12 मिनट बाद ही मेसी ने अपना और टीम का तीसरा गोल कर अर्जेटीना की जीत पक्की कर दी। अर्जेटीना की इक्वाडोर पर उसके घर में यह 2001 के बाद पहली जीत है। 

मुश्किल घड़ी में लियोन मेसी के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के दम पर दो बार की विश्व चैंपियन अर्जेटीना दस टीमों के दक्षिण अमेरिकी ग्रुप में तीसरे स्थान पर रही। इस ग्रुप से ब्राजील, उरुग्वे और कोलंबिया पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं। वहीं पेरू ओसनिया चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेऑफ में पहुंच गया है। 

मेसी ने इस जीत के बाद कहा, 'अगर अर्जेटीना विश्व कप में क्वालीफाई नहीं कर पाता तो स्थिति खराब होती। लोगों ने टीम पर कई सवाल उठाए, लेकिन इस मैच से हमने साबित कर दिया कि हम क्वालीफाई करने के काबिल हैं। हर कोई जानता है कि विश्व कप में प्रवेश के लिए लिए हमने कितनी परेशानियों का सामना किया है। हमें अब इस पल का आनंद लेना है और अपने आप को शांत रखना है, क्योंकि टूर्नामेंट में खेलने तक के लिए हमें काफी लंबा सफर तय करना है। हम जानते हैं कि हम और भी बेहतर कर सकते हैं। अब हम पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ गया है।' 

अर्जेटीना के कोच जार्ज संपोली ने कहा, 'टीम ने एक बड़ा कदम उठाया है। हमें यकीन है कि अब बाकी बचे समय में हम अच्छी तैयारी करेंगे और रूस में मजबूत चुनौती पेश करेंगे। हमें इस बात पर ध्यान देना होगा कि हम मेसी पर इतना निर्भर न हों।'

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.