Move to Jagran APP

FIFA 2018: जापान ने रचा इतिहास, विश्व कप में किसी दक्षिण अमेरिकी टीम को हराने वाली पहली एशियाई टीम बनी

जापान ने फीफा विश्व कप 2018 में इतिहास रच दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 09:36 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 10:25 AM (IST)
FIFA 2018:  जापान ने रचा इतिहास, विश्व कप में किसी दक्षिण अमेरिकी टीम को हराने वाली पहली एशियाई टीम बनी
FIFA 2018: जापान ने रचा इतिहास, विश्व कप में किसी दक्षिण अमेरिकी टीम को हराने वाली पहली एशियाई टीम बनी

सारांस्क, रायटर। दुनिया की 61वीं रैंकिंग की टीम जापान ने मंगलवार को फीफा विश्व कप ग्रुप-एच के मुकाबले में दिखा दिया कि अगर सही रणनीति से मैदान पर उतरा जाए तो किसी भी टीम को चौंकाया जा सकता है।

loksabha election banner

इस टूर्नामेंट के शुरू होने से 71 दिन पहले अपने कोच को हटाने के बावजूद जापानी टीम की राह आसान नहीं होने वाली थी लेकिन उन्होंने विश्व की 16वीं रैंकिंग वाली और मैच में 10 खिलाडिय़ों से खेल रही कोलंबियाई टीम को 2-1 से शिकस्त इतिहास रच दिया। जापान पहली एशियाई टीम है जिसने विश्व कप में दक्षिण अमेरिकन देश को मात दी। जापान अभी तक कोलंबिया को फुटबॉल इतिहास में नहीं हरा पाया है और इसके साथ ही एशियाई टीम ने पिछले विश्व कप में कोलंबिया से मिली हार का भी बदला ले लिया। कोलंबिया ने पिछले विश्व कप में जापान को 4-1 के बड़े अंतर से मात दी थी। यहीं नहीं जापान ने इस टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया। 

जापानी प्रशंसकों को झूमने का मौका शिंजी कगावा (06वें मिनट) और युया ओसाको (73वें मिनट) ने शानदार गोल करके दिया। वहीं कोलंबिया के लिए एकमात्र गोल जुआन क्विंटरो (39वें मिनट) ने किया। जापान एक टीम के रूप में मैच में खेली। उसके स्ट्राइकर गेंद को अपने पास सबसे रखकर कोलंबिया के गोल पोस्ट की तरफ आते रहे। वहीं, जापान के डिफेंडरों ने भी अच्छा काम किया जिन्होंने विपक्षी टीम को अपने किले में सेंध लगाने के ज्यादा मौके नहीं दिए। एकमात्र गोल भी कोलंबिया को जापानी गोलकीपर ईजी कवाशिमा की गलती के कारण ही मिला। वह गेंद को गोल लाइन के बाहर रोक सकते थे लेकिन ऐसा नहीं कर सके।

पेनाल्टी पर ली बढ़त : मैच की शुरुआत जापानी टीम के लिए अच्छी रही। तीसरे मिनट में कोलंबिया के डी में उसके टीम के स्टार खिलाड़ी कार्लोस सांचेज के दायें हाथ पर गेंद लग गई जिससे जापान को पेनाल्टी मिल गई लेकिन रेफरी से बहस करने के चलते कोलंबियाई खिलाड़ी कार्लोस सांचेज को रेड कार्ड दिखाकर मैदान से बाहर कर दिया। यहां से कोलंबिया को 10 खिलाडिय़ों से मैच खेलना पड़ा। छठे मिनट में शिंजी कगावा ने पेनाल्टी ली और उन्होंने दायें पैर से गोल पोस्ट के बायीं ओर गेंद को भेज दिया जबकि गोलकीपर डेविड ओस्पिना के पास उसे रोकने का कोई मौका नहीं था। 

फालको और ईजी आमने-सामने : हालांकि अपनी गलती के कारण ही गोल खाकर तिलमिलाई कोलंबिया की टीम ने आक्रामक रणनीति बनाई। 13वें मिनट में कोलंबिया के फालको के पास गोल करने का सुनहरा मौका आया जब फ्री किक से उन्हें गेंद मिली और उन्होंने हेडर से प्रयास किया लेकिन जापानी गोलकीपर कवाशिमा ने इसका बेहतरीन बचाव किया। इसके बाद फिर फालको और ईजी आमने-सामने हुए लेकिन ईजी ने फालको को गोल करने नहीं दिया। 34वें मिनट फालको ने तेजी से शॉट मारा और उनके शॉट को इजी ने बायीं ओर गिरकर गेंद को पकड़ लिया। 

जापानी गोलकीपर की गलती : इसके पांच मिनट बाद ही कोलंबिया को फ्री किक मिली और इस पर जुआन क्विंटरो ने चालाकी से जापानी खिलाडिय़ों के नीचे से गेंद को गोल पोस्ट की ओर भेज दिया। ज्यादातर फ्री किक लेने वाले खिलाड़ी गेंद को खिलाडिय़ों के ऊपर से मारते हैं लेकिन क्विंटरो ने इसे नीचे से भेजना सही समझा। क्विंटरो के शॉट को ईजी ने पकड़ लिया लेकिन कोलंबियाई टीम इसे गोल मानकर जश्न मनाने लगी। लेकिन, जब ईजी ने इसका विरोध किया तो गोल तकनीकी माध्यम से पता चला कि ईजी ने गेंद गोल लाइन के अंदर रोकी थी और यह गोल कोलंबिया के नाम हो गया। पहला हाफ 1-1 से बराबर रहा। 

ओसाको का निर्णायक गोल : दूसरे हाफ की शुरुआत में भी जापान के पास गोल करने के दो मौके आए लेकिन वह इन्हें भुना नहीं पाई। 54वें मिनट में बॉक्स के अंदर खड़े युया ओसाको ने गेंद को धीरे से गोल पोस्ट की ओर धकेल दिया लेकिन डेविड ओस्पिना ने तेजी दिखाते हुए इसे रोक दिया। इसके बाद जापान के पास बढ़त लेने का मौका मिला और टीम ने इसे जाने नहीं दिया। 73वें मिनट में केइसुके होंडा ने कॉर्नर किक से गेंद गोल पोस्ट की तरफ फेंकी और युया ओसाको ने इस पर पेनाल्टी के पास से शानदार हेडर मारकर गेंद को गोलकीपर के बायीं ओर भेजकर टीम को 2-1 से महत्वपूर्ण बढ़त दिलाई। इसके पांच मिनट बाद कोलंबिया के पास मैच को ड्रॉ करने का सुनहरा मौका आया लेकिन उसके स्ट्राइकर जापानी किले को हिला नहीं सके। जेम्स रोड्रिग्ज ने हेडर से गेंद को हिट किया लेकिन गेंद गोल पोस्ट के ऊपर से चली गई। इसके बाद जापान ने जीत दर्ज करने में कोई गलती नहीं की।

स्कोर लाइन

जापान बनाम कोलंबिया

2-1

जापान

शिंजी कगावा- 06वें मिनट

युया ओसाको- 73वें मिनट

कोलंबिया

जुआन क्विंटरो- 39वें मिनट 

- मैच के आंकड़े -

कोलंबिया  बनाम जापान

 42 प्रतिशत, गेंद रखी, 58 प्रतिशत

08, गोल के प्रयास, 14

09, फ्री किक, 16

03, कॉर्नर किक, 06

04, गोलकीपर बचाव, 02

01, रेड कार्ड, 00

02, येलो कार्ड, 01

359, कुल पास, 546

ग्रुप-एच

टीम, मैच, जीत, ड्रॉ, हार, अंक

जापान, 01, 01, 00, 00, 03

पोलैंड, 00, 00, 00, 00, 00

सेनेगल, 00, 00, 00, 00, 00

कोलंबिया, 01, 00, 00, 01, 00

कोलंबिया और जापान

की अब तक भिड़ंत

वर्ष, टीम, नतीजा, अंतर

2018, जापान, जीत, 2-1

2014, कोलंबिया, जीत, 4-1

2007, कोलंबिया-जापान, ड्रॉ, 00

2007, कोलंबिया-जापान, ड्रॉ, 00

2003, कोलंबिया, जीत, 1-0


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.