ढाका, प्रेट्र। अब तब अजेय रही मौजूदा चैंपियन भारतीय टीम साउथ एशियन फुटबॉल फेडरेशन कप (सैफ कप) के फाइनल में शनिवार को मालदीव से भिड़ेगी, जहां उसकी नजर आठवें खिताब पर होगी।

मौजूदा आयोजन में एक भी मैच नहीं गंवाने वाली भारत इकलौती टीम है। भारत ने लीग मैचों में श्रीलंका (2-0) और मालदीव (2-0) को हराया, जबकि सेमीफाइनल में उसने पाकिस्तान को (3-1) मात दी। फिलहाल 12वें आयोजन में भारतीय टीम अपने आठवें खिताब की तलाश में है।

पिछले तीन आयोजन से मालदीव की टीम फाइनल में नहीं खेल पाई है जहां उसे हर बार सेमीफाइनल में भारतीय टीम से शिकस्त झेलनी पड़ी है। वहीं, भारतीय टीम ने 2003 को छोड़कर हर आयोजन के फाइनल में जगह बनाई है। 2009 में पिछली बार बंगबंधु स्टेडियम में सैफ कप के फाइनल में भारत और मालदीव की टीमें भिड़ी थीं जहां निर्धारित और अतिरिक्त समय तक के खेल में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी थी। इसके बाद हुए पेनाल्टी शूटआउट में भारत ने मालदीव को शिकस्त देकर खिताब जीता था।

मालदीव को हल्के में नहीं ले सकते : भारतीय टीम के कोच स्टीफन कोंस्टेंटाइन शनिवार को होने वाले फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट की भूल-भुलैया में फंसना नहीं चाहते हैं और उनके मुताबिक भारतीय टीम मालदीव को हल्के में नहीं ले सकती है जिसे ग्रुप स्तर के मुकाबलों में संघर्ष करना पड़ा है। फाइनल से पहले कोंस्टेंटाइन ने कहा कि मालदीव ने अपनी काबिलियत नेपाल के खिलाफ दिखाई। नेपाल के खिलाफ 3-0 की जीत हासिल करना आसान काम नहीं था। भले ही हमने ग्रुप स्तर पर उनके खिलाफ जीत हासिल की थी, लेकिन उन्हें हल्के में लेने की भूल नहीं कर सकते। हमें ध्यान में रखना होगा कि उस मैच में उनके तीन प्रमुख खिलाड़ी नहीं खेल रहे थे। फाइनल में हमें एक कड़े मुकाबले की उम्मीद है।

अपने काम पर ध्यान देना होगा : सैफ कप 2018 में सबसे ज्यादा तीन गोल करने वाले 23 वर्षीय भारतीय स्ट्राइकर मनवीर सिंह ने कहा कि ग्रुप स्तर पर हमें मुश्किल चुनौती मिली और कोई भी मैच आसान नहीं था, लेकिन हमें सकारात्मक नतीजे की उम्मीद थी और हमने कर दिखाया।

उधर, मालदीव के कोच पीटर सीगर्ट को उम्मीद है कि उनकी टीम खिताब जीतेगी। उन्होंने कहा कि मुझे अपने खिलाडि़यों और स्टाफ पर बहुत गर्व है। फाइनल में पहुंचना हमारे लिए बहुत बड़ी सफलता है। हम भारत की इज्जत करते हैं, वह एक बड़ी टीम है, लेकिन यह हमारा मौका है और हम इसे लेना चाहते हैं।

Posted By: Sanjay Savern