Move to Jagran APP

रोनाल्डो और मेसी के लिए भी इनको छकाना होगा मुश्किल, FIFA में दिखेगा इन 'दीवारों' का दम

डिफेंस की आखिरी कड़ी माने जाने वाले गोलकीपर डिफेंडरों की गलतियों को सुधारते हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 27 May 2018 01:22 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 01:09 PM (IST)
रोनाल्डो और मेसी के लिए भी इनको छकाना होगा मुश्किल, FIFA में दिखेगा इन 'दीवारों' का दम
रोनाल्डो और मेसी के लिए भी इनको छकाना होगा मुश्किल, FIFA में दिखेगा इन 'दीवारों' का दम

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। फीफा विश्व कप में हमेशा से ही गोलकीपरों की अहम भूमिका रही है। इसका उदाहरण इकेर कैसिलास, गियानलुगी बफोन और मैनुएल नियुर जैसे नाम हैं। डिफेंस की आखिरी कड़ी माने जाने वाले गोलकीपर डिफेंडरों की गलतियों को सुधारते हैं। फुटबॉल में एक प्रसिद्ध कहावत है कि आक्रमण आपको मैच जिताता है, लेकिन डिफेंस आपको खिताब दिलाता है। तो चलिए, ऐसे ही कुछ गोलकीपरों के बारे में आपको बताते हैं जिन पर अगले महीने रूस में होने वाले फीफा विश्व कप में नजर रहेगी।

loksabha election banner

मार्क आंद्रे टेर स्टेगन, जर्मनी

जर्मनी के कप्तान और गोलकीपर मैनुएल पीटर नियुर पहले ही चोट और खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि बार्सिलोना के स्टार गोलकीपर मार्क आंद्रे टेर स्टेगन को जर्मनी विश्व कप में मौका देगा। टेर स्टेगन अच्छी फॉर्म में हैं। उन्होंने मात्र 29 ला लीगा मुकाबलों में 18 गोल रोके हैं। अपनी काबिलियत, अच्छे शॉट को रोकने की कुशलता ने उन्हें ला लीग सत्र में एक अहम खिलाड़ी बनाया। 2012 बुंदिस्लीगा में गोलकीपर ऑफ द ईयर बने 25 वर्षीय टेर स्टेगन विश्व कप में जर्मनी की पहली पसंद होंगे। वह अपना तीसरा ला लीगा खिताब जीतने के बाद जोश से भरे हैं।

डेविड डे गिया, स्पेन

स्पेन खिताब की सबसे बड़ी दावेदारों में से एक है। उसका सफर बहुत कुछ मैनचेस्टर युनाइटेड के स्पेनिश गोलकीपर डेविड डे गिया पर निर्भर करेगा, जो पिछले कुछ वर्षों में अच्छा प्रदर्शन करके सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक बन गए हैं। तीन मैट बस्बी और चार पीएफए गोलकीपर खिताब जीतने वाले गिया की प्रतिभा पर सवाल खड़ा करना मुश्किल है। उनकी गोल रोकने की शानदार प्रतिभा और शानदार सजगता उन्हें गोल रोकने के लिए सर्वश्रेष्ठ बना देती है।

 

जॉर्डन पिकफोर्डे, इंग्लैंड

इंग्लैंड के गोलकीपर जो हार्ट का प्रीमियर लीग का यह सत्र अच्छा नहीं रहा था, जिसके बाद 24 वर्षीय जॉर्डन पिकफोर्ड इंग्लैंड की पहली पसंद बने। सदरलैंड की ओर से खेलते हुए पिछले साल पिकफोर्ड का प्रदर्शन शानदार रहा, जिसका नतीजा यह रहा कि नीलामी में उनकी जबरदस्त मांग रही और एवर्टन ने उन्हें रिकॉर्ड दो अरब 40 करोड़ रुपये में खरीदा। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतने अनुभवी नहीं हैं, लेकिन एवर्टन क्लब के साथ बिताया शानदार समय उन्हें विश्व कप में मदद जरूर पहुंचाएगा।

एडरसन मोराएसे, ब्राजील

ब्राजील के एडरसन मोराएस ने मैनचेस्टर सिटी के लिए इस सत्र में बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने इस बार 20 गोल रोके और यूएफा चैंपियंस लीग ब्रेकथ्रू इलेवन में चुने गए। बेशक ब्राजील के लिए रोमा क्लब के गोलकीपर एलिसन बेकर पहली पसंद होंगे, लेकिन यह देखना होगा कि मोराएस को मौका मिलेगा तो वह क्या करेंगे।

थिबोट कोर्टोइसे, बेल्जियम

चेल्सी के नंबर एक खिलाड़ी थिबोट कोर्टोइस ने शानदार प्रदर्शन किया है। बेल्जियम को उम्मीद है कि उनके साथ रहते हुए पहली बार विश्व कप जीतने का सपना पूरा हो सकता है। कोर्टोइस प्रीमियर लीग में कुछ सत्रों से सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर रहे हैं। उन्होंने पिछले वर्ष गोल्डन ग्लब्स का भी खिताब जीता था। पिछले कुछ समय में बेल्जियम की टीम अच्छी रही है और कोर्टोइस प्रमुख खिलाड़ी बनकर उभरेंगे।

 

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

इगोर अकीनफीवे, रूस

रूस इस बार मेजबानी कर रहा है। इस टीम के कप्तान हैं इगोर अकीनफीव, जो खुद भी एक गोलकीपर हैं। इगोर ने अब तक 104 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। इगोर अपने दायें पैर से 90 मीटर तक की किक लगा सकते हैं, जो विरोधी टीम के डी में जाकर गिरती है। बायें पैर से भी वह 80 मीटर तक किक लगा सकते हैं। इगोर जब चार साल के थे तो उनके पिता ने उन्हें टीएसकेए अकादमी में भर्ती करा दिया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.