Move to Jagran APP

फीफा विश्व कप 2018: अपनी तैयारियों का जायजा लेने उतरेगा जर्मनी

ऑस्ट्रिया के खिलाफ दोस्ताना मुकाबले में मौजूदा चैंपियन जर्मनी की टीम विश्व कप की अपनी तैयारियों का जायजा लेने उतरेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 08:14 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jun 2018 10:33 AM (IST)
फीफा विश्व कप 2018: अपनी तैयारियों का जायजा लेने उतरेगा जर्मनी

क्लागेनफर्ट, रायटर। ऑस्ट्रिया के खिलाफ शनिवार को होने वाले दोस्ताना मुकाबले में मौजूदा चैंपियन जर्मनी की टीम विश्व कप की अपनी तैयारियों का जायजा लेने उतरेगी। जर्मन कोच जोकिम लो ने टीम के अनुभवी स्टार थॉमस मूलर और मैट हुमेल्स को इस मुकाबले से बाहर रखने का फैसला किया है, ताकि उन्हें अतिरिक्त आराम मिल सके।

loksabha election banner

मूलर और हुमेल्स बायर्न म्यूनिख के साथी खिलाड़ी जोरोम बोटेंग के साथ नॉर्दन इटली में लगे अभ्यास शिविर में ही रहेंगे और अपनी फिटनेस को पूरी तरह से हासिल करने की कोशिश करेंगे। जोकिम ने कहा कि इस सत्र में मूलर और हुमेल्स ने काफी मुकाबले खेले। हमें पता है कि वे क्या कर सकते हैं इसलिए यह अच्छा होगा कि उन्हें आराम का समय मिले।

उधर, अपने क्लब रीयल मैड्रिड के चैंपियंस लीग का चैंपियन बनने और एक ब्रेक के बाद मिडफील्डर टॉनी क्रूज शनिवार को इटली पहुंचेंगे। कोच जोकिम ने कहा कि 2014 विश्व कप चैंपियन टीम के सदस्य रहे मेसुत ओजिल और सामी खेदीरा मैदान में मौजूदा होंगे, ताकि वह अपनी टीम को अभ्यास कराने में मदद कर सकें। इन्हें आखिरी समय में लगी चोट की वजह से विश्व कप की टीम में नहीं रखा गया था। उधर निल्स पीटरसन को भी ऑस्ट्रिया के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा, जिनकी तारीफ करते हुए जोकिम ने कहा कि उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है जिससे मैं काफी प्रभावित हूं। वास्तव में वह काफी मेहनत कर रहे हैं।

जोकिम ने जर्मनी की प्रारंभिक टीम में 27 खिलाडिय़ों को शामिल किया है और इसमें एक गोल सहित चार खिलाडिय़ों के नाम 23 सदस्यीय टीम से निकाल दिए जाएंगे। टीम की तैयारियों को लेकर जोकिम ने कहा कि अब तक सब कुछ एकदम सही नहीं चल रहा है लेकिन फिलहाल स्थिति सामान्य है। अब तक सब कुछ रणनीति के मुताबिक गुजरा है। पिछले 10 दिनों से हमें कोई चोट की समस्या देखने को नहीं मिली है और मौजूदा समय में ये अच्छे संकेत हैं।

ऑस्ट्रिया के खिलाफ मुकाबले के बाद और रूस रवाना होने से पहले जर्मनी की टीम आठ जून को सऊदी अरब से भी अभ्यास मुकाबले में भिड़ेगी। जर्मनी की टीम को ग्र्रुप-एफ में स्वीडन, दक्षिण कोरिया और मेक्सिको के साथ रखा गया है। 

उधर, शनिवार को अन्य मुख्य अभ्यास मुकाबलों में पुर्तगाल का सामना बेल्जियम से, इंग्लैंड का नाइजीरिया से, स्विडन का डेनमार्क से, मिस्र का ईरान से, मेक्सिको का स्कॉटलैंड से और अमेरिका का आयरलैंड से होगा। 

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.