Move to Jagran APP

फीफा विश्व कप 2018: क्रोएशिया जीतेगा ताज या फ्रांस बचाएगा लाज

दो साल पहले यूरो कप के फाइनल में मिले हार के दर्द को फ्रांसीसी टीम अब तक नहीं भूल पाई है और वह उसे कही से भी दोहराने के मूड में नहीं है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 08:06 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 09:12 AM (IST)
फीफा विश्व कप 2018: क्रोएशिया जीतेगा ताज या फ्रांस बचाएगा लाज
फीफा विश्व कप 2018: क्रोएशिया जीतेगा ताज या फ्रांस बचाएगा लाज

मास्को, रायटर। एक महीने पहले 32 टीमों के साथ शुरू हुआ फीफा विश्व कप का रोमांच अब फ्रांस और क्रोएशिया के बीच रविवार को लुज्निकी स्टेडियम में होने वाले खिताबी मुकाबले तक सिमटकर रह गया है। क्रोएशिया की टीम अपने खेल इतिहास की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करने की कगार पर है तो वहीं पूर्व चैंपियन फ्रांस इस महा भिड़ंत में इतिहास दोहराने के लिए तैयार है। दो साल पहले यूरो कप के फाइनल में मिले हार के दर्द को फ्रांसीसी टीम अब तक नहीं भूल पाई है और वह उसे कही से भी दोहराने के मूड में नहीं है।

loksabha election banner

वक्त की लड़ाई 

करीब 40 लाख की आबादी वाली क्रोएशिया की टीम विश्व विजेताओं की श्रेणी में शामिल होने के लिए बेताब है। क्रोएशिया के जेहन में 1998 विश्व कप के सेमीफाइनल में फ्रांस के खिलाफ मिली हार की दुखद यादें आज भी कैद हैं जिसे वह मौजूदा विश्व कप में मिटाने के लिए बेताब है। मौजूदा विश्व कप में क्रोएशिया को फाइनल तक पहुंचने के लिए अपने सभी नॉकआउट राउंड के मुकाबलों में अतिरिक्त समय का सहारा लेना पड़ा है, जबकि फ्रांस ने अपने हर मुकाबले को निर्धारित समय में खत्म किया है। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में क्रोएशिया ने अतिरिक्त समय में गोल करके फाइनल का टिकट कटाया था, जबकि प्री-क्वार्टर फाइनल में उसने डेनमार्क और क्वार्टर फाइनल में रूस के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में जीत हासिल की थी। विश्व कप में एक कमजोर दावेदार के तौर पर खेलने आई क्रोएशियाई टीम ने मजबूत अर्जेटीना को ग्रुप स्टेज में हराकर अपनी काबिलियत का परिचय दिया था। यानी समय की लड़ाई में फ्रांस की टीम आगे है, लेकिन क्रोएशियाई ने जुझारू खेल दिखाया है।

मॉड्रिक बनाम कांटे

यूं तो क्रोएशिया की टीम को फाइनल तक पहुंचाने में पूरी टीम की अहम भूमिका रही है, लेकिन महज पांच फुट आठ इंच की लंबाई वाले कप्तान लुका मॉड्रिक का जवाब नहीं है, जो कि फाइनल में अपना 112वां अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलने उतरेंगे। चैंपियंस लीग खिताब में रीयल मैड्रिड की टीम का अहम हिस्सा रहे मॉड्रिक अपने करियर का सबसे बड़ा मुकाबला खेलने उतरने जा रहे हैं और उन्हें मौजूदा समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर माना जा रहा है। फ्रांस को पता है कि मॉड्रिक को शांत रखना उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी, जिसके लिए उसके मिडफील्डर एंगोलो कांटे सबसे अहम कड़ी होंगे। कांटे आक्रमण को बड़े आराम से टैकल करना जानते हैं जिसे उन्होंने बेल्जियम के खिलाफ सेमीफाइनल में भी दिखाया था। मिडफील्ड में खेलने के बावजूद वह फ्रांस के डिफेंडरों को व्यवस्थित होने के लिए ज्यादा समय देते हैं।

एमबापे बनाम मांड्ज्यूकिक

1998 में फ्रांस को विश्व चैंपियन बनाने वाले कोच दिदिएर डेसचैंप्स को अच्छे से पता है कि अपनी टीम को कैसे चैंपियन बनाना है। उनके पास 19 साल के काइलन एमबापे के रूप में एक बड़ा हथियार है जो कि मौजूदा विश्व कप के सबसे होनहार प्रतिभा के रूप में उभरकर सामने आए हैं। तीन गोल मौजूदा विश्व कप में उनके नाम हैं और गोल की भूख उनमें फाइनल में भी देखने को मिलेगी। इंग्लैंड के खिलाफ निर्णायक गोल करने वाले मारियो मांड्ज्यूकिक का नाम क्रोएशिया हमेशा याद रखेगा। अंतिम-16 में डेनमार्क के खिलाफ चौथे ही मिनट में गोल करके उन्होंने अपने आक्रमक खेल से मोहित किया था। गोल के मौके तैयार करने के मामले में भी जुवेंट्स का यह खिलाड़ी काफी आगे है और रूस के खिलाफ नॉकआउट मुकाबले में उन्होंने इसे दिखाया भी था।

ग्रीजमैन बनाम पेरिसिक

अग्रिम पंक्ति में एंटोनी ग्रीजमैन फ्रांस के लिए अहम किरदार साबित हुए हैं। ग्रीजमैन ने अब तक तीन गोल किए हैं, लेकिन उनका सर्वश्रेष्ठ खेल इस विश्व कप में अब तक देखने को नहीं मिला है। क्या पता फाइनल में उन्हें हीरो बनने का सबसे बड़ा मौका मिल जाए, लेकिन इसके लिए उन्हें क्रोएशिया के मिडफील्ड को भेदना होगा। एक अटैकिंग मिडफील्डर की भूमिका को क्रोएशिया के इवान पेरिसिक ने इस विश्व कप में बखूबी निभाया है। मौैजूदा विश्व कप में उनके तीन गोल सभी को याद हों ना हों, लेकिन सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ उनका 68वें मिनट में दागा गया गोल हमेशा याद रहेगा। पेरिसिक 2017 के बीच वॉलीबॉल व‌र्ल्ड टूर में भी खेल चुके हैं। एक अटैकिंग मिडफील्डर के रूप में उन्होंने खेलना शुरू किया था, लेकिन समय के साथ वह एक स्ट्राइकर के रूप में क्रोएशिया के लिए खेलने लगे।

लॉरिस बनाम सुबासिक

नॉकआउट राउंड में गोलकीपरों की अहमियत बढ़ जाती है। फाइनल में भी फ्रांस के कप्तान और गोलकीपर हुगो लॉरिस और क्रोएशिया के गोलकीपर सुबासिक पर भी बड़ा दबाव होगा। दोनों गोलकीपरों ने मौजूदा विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन किया है। सुबासिक के खिलाफ छह मुकाबलों में पांच गोल हुए हैं, जबकि लॉरिस के खिलाफ इतने ही मुकाबलों में बस चार गोल दागे गए हैं। सुबासिक ने अपनी टीम को पेनाल्टी शूटआउट तक चले नॉकआउट राउंड के शुरुआती दो मुकाबलों को अपने दम पर जिताया है। वहीं क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में लॉरिस के खिलाफ एक भी गोल नहीं हुए हैं।

नंबर गेम

-03 बार विश्व कप का फाइनल खेलने उतरेगी फ्रांस की टीम। 1998 में चैंपियन बनने के बाद यह टीम 2006 की उपविजेता रही थी

-10 गोल फ्रांस ने मौजूदा विश्व कप में किए हैं। ग्रीजमैन और एमबापे ने सर्वाधिक तीन-तीन गोल दागे हैं

- 01 बार क्रोएशिया की टीम विश्व कप के फाइनल में पहुंची है

-12 गोल क्रोएशिया ने अब तक विश्व कप के छह मुकाबलों में किए हैं। इस दौरान मॉड्रिक, मांड्ज्यूकिक और पेरिसिक ने दो-दो गोल दागे हैं

-11 मुकाबले खेल चुके लुका मॉड्रिक क्रोएशिया के लिए सर्वाधिक विश्व कप मैच खेलने वाले खिलाड़ी बनने से एक मैच की दूरी पर हैं

-63 किलोमीटर की सर्वाधिक दूरी मैदान पर मॉड्रिक इस विश्व कप में तय कर चुके हैं

-2018 विश्व कप के उद्घाटन मैच केरेफरी नेस्टर पिटाना को फाइनल के लिए भी रेफरी चुना गया है

-78000 से अधिक क्षमता वाले लुज्निकी स्टेडियम में खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

कोट :-

'हमने मुश्किल रास्ता तय किया है। अगर हमारी टीम द्वारा खेले मिनटों की गिनती की जाए तो शायद हमारी टीम एक विश्व कप में फाइनल तक पहुंचने के लिए आठ मुकाबले खेलने वाली पहली टीम होगी। यह हमारे जीवन का सबसे बेहतरीन मौका है। यहां तक पहुंचना हमारे लिए मुश्किल रहा है] लेकिन मुझे यकीन है कि हम ताकत और प्रेरणा हासिल करने में सफल रहेंगे।'

ज्लाटिको डालिक, कोच, क्रोएशिया

'भले ही दूसरे करें, लेकिन मैंने कभी खुद पर संदेह नहीं किया है। आज मैं जहां हूं उसके लिए मैंने हमेशा विश्वास रखा और भगवान का शुक्र है कि यह सही साबित हुआ। आपको फुटबॉल खेलने के लिए दिग्गज होने की जरूरत नहीं है, मैं जहां हूं उससे खुश हूं और इसकी परवाह नहीं करता हूं कि दूसरे क्या कहते हैं। मैं कभी हौसला नहीं हारा।'

लुका मॉड्रिक, कप्तान, क्रोएशिया

आमने-सामने

कुल मैच : 05

फ्रांस जीता : 03

क्रोएशिया जीता : 00

ड्रॉ : 02

फीफा विश्व रैंकिंग

फ्रांस : 07

क्रोएशिया : 20

विश्व कप 2018 में फ्रांस

बनाम ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप स्टेज, 2-1, जीते

बनाम पेरू, ग्रुप स्टेज, 1-0, जीते

बनाम डेनमार्क, ग्रुप स्टेज, 0-0, ड्रॉ

बनाम अर्जेटीना, अंतिम-16, 4-3, जीते

बनाम उरुग्वे, अंतिम-8, 2-0 जीते

बनाम बेल्जियम, सेमीफाइनल, 1-0, जीते

2018 विश्व कप में क्रोएशिया

बनाम नाइजीरिया, ग्रुप स्टेज, 2-0, जीते

बनाम अर्जेटीना, ग्रुप स्टेज, 3-0, जीते

बनाम आइसलैंड, ग्रुप स्टेज, 2-1, जीते

बनाम डेनमार्क, अंतिम-16, 3-2 (शूटआउट), जीते

बनाम रूस, अंतिम-8, 4-3 (शूटआउट), जीते

बनाम इंग्लैंड, सेमीफाइनल, 2-1, जीते

शैली

फ्रांस : 4-2-3-1

क्रोएशिया : 4-2-3-1

नतीजे की संभावना

फ्रांस : 62 प्रतिशत

क्रोएशिया : 38 प्रतिशत

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.