Move to Jagran APP

फीफा विश्व कप 2018: फाइनल मुकाबले में फ्रांस को टक्कर देने उतरेगी क्रोएशिया

फाइनल में क्रोएशिया का सामना फ्रांस के साथ होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 02:38 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 02:44 AM (IST)
फीफा विश्व कप 2018: फाइनल मुकाबले में फ्रांस को टक्कर देने उतरेगी क्रोएशिया

नई दिल्ली, जेएनएन। 21वें फीफा विश्व कप की शुरुआत 32 टीमों के साथ हुई थी और अब दुनिया के सामने दो टीमें आ गईं हैं जो विश्व कप खिताब के लिए अपना दावा पेश करेगी। 15 जुलाई को फाइनल मुकाबले में एक बार विश्व कप जीत चुकी फ्रांस का सामना पहली बार फुटबॉल विश्व कप में जगह बनाने वाली टीम क्रोएशिया के साथ होगा। विश्व कप से पहले फ्रांस को खिताब का दावेदार माना जा रहा था लेकिन शायद ही किसी को उम्मीद थी कि क्रोएशिया इस खिताब को जीतने के इतने करीब आ जाएगी लेकिन इस टीम ने ये कर दिखाया और पूरी दुनिया को चौंका दिया। 

loksabha election banner

पहली बार विश्व कप खिताब जीतने के करीब क्रोएशिया

दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को जीत का दावेदार बताया जा रहा था लेकिन क्रोएशिया ने सबको चौंकाते हुए इंग्लैंड पर जीत हासिल की और इतिहास रच दिया। क्रोएशिया के इवान पेरिसिक और मांजुकिच ने इंग्लैंड के खिलाफ गोल दागकर अपनी टीम को जीत दिलाई और फाइनल तक पहुंचाया। वर्ष 1998 में क्रोएशिया की टीम एक स्वतंत्र राष्ट्र के तौर पर अपना पहला विश्व कप खेलते हुए सेमीफाइनल में पहुंची थी जहां उसे फ्रांस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। क्रोएशिया ने इस विश्व कप में अंतिम चार में जगह बनाकर सबको चौंकाया था।

रूस पहुंची क्रोएशिया को विश्व कप खिताब का प्रबल दावेदार नहीं माना जा रहा था लेकिन इस टीम ने अपने प्रदर्शन से फुटबॉल पंडितों को गलत साबित किया। ग्र्रुप स्टेज पर अर्जेंटीना को 3-0 से हराकर लुका मॉड्रिक की टीम ने अपनी पासिंग और तेज खेल से प्रभावित किया। वहीं, रूस के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया एक बदली हुई टीम नजर आई, जहां उसने मेजबान टीम का 120 मिनट तक डटकर मुकाबला किया और फिर पेनाल्टी शूटआउट में जीत हासिल की। फाइनल में पहुंचने के बाद क्रोएशिया की नजर अब पहली बार विश्व कप खिताब जीतने पर रहेगी। 20वीं रैंक वाली क्रोएशिया की टीम फीफा विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली सबसे कम रैंक वाली टीम है। इससे पहले फ्रांसीसी टीम ने 1998 विश्व कप में 18वीं रैंकिंग के साथ फाइनल में जगह बनाई थी। 

फ्रांस की नजर दूसरे विश्व कप खिताब पर

सेंट पीटर्सबर्ग में खेले गए फीफा विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में सैमुअल उमतिति के गोल की बदौलत पूर्व चैंपियन फ्रांस ने बेल्जियम को 1-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। फ्रांस की टीम फीफा विश्व कप 2018 में दूसरी सबसे युवा टीम के तौर पर खेल रही है। इस टीम ने 19 वर्षिय युवा स्टार एमबापे, अनुभवी फुलबैक बेंजामिन पावर्ड और लुकास हर्नाडेज के दम पर फाइनल में जगह बनाई है। इसके पहले फ्रांस ने साल 2006 में फाइनल में जगह बनाने में कामयाबी पाई थी जहां वो इटली के साथ रनर अप रहा था। जबकि साल 1998 के फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने ब्राजील को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था। इस बार 12 वर्ष के बाद फ्रांस ने फाइनल में जगह बनाई है और इस टीम की नजर दूसरी बार खिताब जीतने पर है। 

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.