साओ पाउलो, एपी। लुकास पाक्वेटा के महत्वपूर्ण गोल के दम पर ब्राजील ने कोलंबिया को क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में 1-0 से हराकर कतर में अगले साल होने वाले फुटबाल विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। दक्षिण अमेरिका के फुटबाल निकाय कोनमेबोल ने बताया कि ब्राजील इस क्षेत्र से विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला देश है।

दक्षिण अमेरिकी की शीर्ष चार टीमें फीफा विश्व कप के लिए सीधे तौर पर क्वालीफाई करेंगी। ब्राजील ने इस जीत के साथ ही 12 मैचों में 11 जीत हासिल की हैं। ब्राजील के अभी कई मुकाबले शेष हैं, लेकिन उसने टूर्नामेंट शुरू होने के साल भर पहले ही क्वालीफाई कर लिया है। ब्राजील की टीम तालिका में चौथे स्थान पर काबिज चिली से 18 अंक आगे है। चिली के सिर्फ पांच मैच बचे है और वह इसमें अधिकतम 15 अंक ही हासिल कर सकता है। ब्राजील के कोच टिटे के लिए यह 50वीं जीत हैं। उनके कोच रहते टीम ने 12 मुकाबले ड्रा खेले है, जबकि पांच में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

इससे पहले, ब्राजील और कोलंबिया के बीच मुकाबला पहले हाफ में गोल रहित रहा और दोनों टीमें गोल नहीं कर सकीं। दूसरे हाफ में पाक्वेटा ने 72वें मिनट में गोल कर टीम को महत्वपूर्ण बढ़त दिलाई, जो निर्धारित समय तक कायम रही। पाक्वेटा के इस एकमात्र गोल ने ब्राजील को विश्व कप में सीधे प्रवेश दिलाया। अन्य मुकाबलों में तीसरे स्थान पर मौजूदा इक्वाडोर ने अंतिम नंबर पर खड़ी वेनेजुएला को 1-0 से हराया। इक्वाडोर की ओर से पिएरो हिनकापिए ने एकमात्र गोल 41वें मिनट में किया। इस बीच, पराग्वे के एंटोनी सिल्वा ने 56वें मिनट में आत्मघाती गोल किया, जिसके कारण चिली ने पराग्वे के खिलाफ 1-0 की जीत दर्ज की।

स्पेन ने ग्रीस को हराया

पाब्लो साराबिया के पेनाल्टी में किए गोल की मदद से स्पेन ने ग्रुप-बी के मुकाबले में ग्रीस को 1-0 से हराया। वहीं, आयरलैंड और पुर्तगाल के बीच हुआ ग्रुप-ए का मुकाबला गोल रहित ड्रा रहा। हालांकि, ड्रा से मिला अंक पुर्तगाल के लिए फायदेमंद रहा और अगर वह रविवार को सर्बिया के खिलाफ मुकाबला ड्रा भी करा लेती है तो उसके लिए क्वालीफाई करने के लिए काफी होगा।

Edited By: Sanjay Savern