Move to Jagran APP

FIFA World Cup 2022: स्पेन-जापान के बीच नॉकआउट में पहुंचने की मचेगी होड़, मोरक्को भी जीतने की करेगा कोशिश

जापान की राह भी आसान नहीं है। टीम अगर जीत दर्ज करती है तो लगातार दूसरी बार नॉकआउट में उसकी जगह पक्की हो जाएगी। यह पहली बार होगा जब जापान की टीम लगातार दो टूर्नामेंट के नॉकआउट में जगह बनाएगी।

By Umesh KumarEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2022 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 04:17 PM (IST)
FIFA World Cup 2022: स्पेन-जापान के बीच नॉकआउट में पहुंचने की मचेगी होड़, मोरक्को भी जीतने की करेगा कोशिश
स्पेन और जापान के बीच आज खेला जाएगा मुकाबला।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। जर्मनी के विरुद्ध अंतिम समय में गोल गंवाने के कारण जीत से चूकी स्पेन की टीम गुरुवार को यहां जापान के विरुद्ध फुटबाल विश्व कप नॉकआउट में अपनी जगह पक्की करने के इरादे से उतरेगी। दोनों टीमों के बीच नॉकआउट में पहुंचने के लिए होड़ मचेगी। स्पेन की टीम अगर मुकाबला ड्रा भी करा लेती है तो नॉकआउट में जगह सुनिश्चित कर लेगी। टीम के पास हारने की स्थिति में भी अंतिम-16 में जगह बनाने का मौका होगा, लेकिन इसके लिए उसे जर्मनी और कोस्टा रिका के बीच होने वाले ग्रुप-E के एक अन्य मैच का नतीजा अपने पक्ष में होने की उम्मीद करनी होगी।

loksabha election banner

जापान की राह भी आसान नहीं है। टीम अगर जीत दर्ज करती है तो लगातार दूसरी बार नॉकआउट में उसकी जगह पक्की हो जाएगी। यह पहली बार होगा जब जापान की टीम लगातार दो टूर्नामेंट के नॉकआउट में जगह बनाएगी। जापान की टीम हालांकि अगर हार जाती है तो टूर्नामेंट में उसका सफर यहीं समाप्त हो जाएगा।

जापान ने अपने प्रदर्शन से जर्मनी को चौंकाया था

जापान ने अपने अभियान की शुरुआत चार बार के चैंपियन जर्मनी के विरुद्ध हैरानी भरी जीत के साथ ही की, लेकिन अगले मैच में उसे कोस्टा रिका के विरुद्ध हार का सामना करना पड़ा। रूस में टीम को प्री क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम के विरुद्ध हार का सामना करना पड़ा था। जर्मनी के विरुद्ध 83वें मिनट में गोल खाने के बाद ड्रा को मजबूर स्पेन की टीम अगर हार जाती है और कोस्टा रिका भी जर्मनी को हरा देता है तो उसका सफर भी टूर्नामेंट में थम जाएगा।

मोरक्को की निगाहें अगले दौर में पहुंचने पर

मोरक्को की टीम गुरुवार को यहां होने वाले फीफा विश्वकप मुकाबले में कनाडा को हराकर 1986 के बाद पहली बार नॉकआउट चरण में प्रवेश करना चाहेगी। वहीं कनाडा की टीम पहले ही बाहर हो चुकी है, लेकिन उसकी कोशिश होगी कि पहली जीत के साथ कतर से जाए। मोरक्को की टीम गुरुवार की रात जीत या ड्रा से भी अगले दौर में पहुंच जाएगी।

इसके अलावा वह हार के बावजूद भी नॉकआउट में पहुंच सकती है, लेकिन यह बेल्जियम के क्रोएशिया के विरुद्ध मैच के नतीजे पर निर्भर करेगा। मोरक्को ने क्रोएशिया के विरुद्ध गोलरहित ड्रा से शुरुआत की थी जिसके बाद उसने रोमेन साइस और जकारिया अबुखलाल के गोल की मदद से दूसरी रैंकिंग की बेल्जियम को 2-0 से हराकर उलटफेर किया था।

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: मेसी के करियर में चार बार मिस हुआ पेनाल्टी किक, वोजशिएक ने अपने नाम किया यह रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: पहली महिला रेफरी के रूप में इतिहास रचेंगी फ्रैपार्ट, इस मैच में करेंगी अंपायरिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.