Move to Jagran APP

FIFA World Cup 2022: मेजबान कतर के विरुद्ध प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा नीदरलैंड्स

FIFA World Cup 2022 कतर अपने शुरुआती दो मैच हारकर पहले ही ग्रुप चरण से आगे बढ़ने का मौका गंवा चुका है। नीदरलैंड्स के लिए एक ड्रा आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त होगा। चार साल पहले क्वालीफाई करने में विफल रही यह टीम एक बार फिर खिताब की दावेदार होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2022 07:58 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 07:58 PM (IST)
नीदरलैंड्स फुटबाल टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

दोहा, एपी। FIFA World Cup 2022: विश्व कप के नाकआउट चरण में जगह बनाने की दहलीज पर खड़ा नीदरलैंड्स मंगलवार को यहां मेजबान कतर के विरुद्ध अपने अंतिम ग्रुप ए मैच में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा। अगर नीदरलैंड्स की टीम अगले चरण में जगह बनाती है तो इसमें 71 वर्षीय कोच वैन गाल की अहम भूमिका होगी, जिन्होंने प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के बावजूद एक साल से कुछ अधिक समय पहले राष्ट्रीय टीम की कमान संभालने के लिए संन्यास से वापसी की।

loksabha election banner

मेजबान देश कतर अपने शुरुआती दो मैच हारकर पहले ही ग्रुप चरण से आगे बढ़ने का मौका गंवा चुका है। नीदरलैंड्स के लिए एक ड्रा आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त होगा। चार साल पहले क्वालीफाई करने में विफल रही यह टीम इस तरह एक बार फिर खिताब की दावेदार होगी। अगर ग्रुप ए के दूसरे मैच में इक्वाडोर सेनेगल को हरा देता है तो नीदरलैंड्स की टीम हार के बाद भी नाकआउट में जगह बना सकती है। प्री क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स ग्रुप बी की शीर्ष दो टीमों में से एक का सामना करेगा जहां इंग्लैंड प्रबल दावेदार है जबकि दूसरे स्थान के लिए ईरान, वेल्स और अमेरिका के बीच जंग है।

वैन गाल ने विश्व कप से पहले कहा था कि नीदरलैंड्स खिताब जीत सकता है, लेकिन कुछ ही लोग इस टीम को देश की सर्वश्रेष्ठ टीम में से एक के रूप में देखते हैं। विश्व कप में कोई भी टीम नीदरलैंड्स जितनी बार नहीं चूकी है। टीम तीन बार उपविजेता रही है। 1974 में पश्चिम जर्मनी के विरुद्ध, 1978 में अर्जेंटीना के विरुद्ध और 2010 के फाइनल में उसे स्पेन के विरुद्ध हार का सामना करना पड़ा था। ब्राजील में 2014 विश्व कप के सेमीफाइनल में अर्जेंटीना के विरुद्ध शूटआउट में हारने के बाद नीदरलैंड्स की टीम तीसरे स्थान पर रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.