Move to Jagran APP

FIFA 2018: बेहद खास है ये विश्व कप, छोटी टीमें दिखा रही हैं बड़े कारनामे

पांच बार की चैंपियन और दूसरी रैंकिंग की ब्राजील और छठी रैंकिंग की स्विट्जरलैंड के बीच हुआ, जो 1-1 से ड्रॉ रहा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 01:58 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 06:29 PM (IST)
FIFA 2018: बेहद खास है ये विश्व कप, छोटी टीमें दिखा रही हैं बड़े कारनामे

नई दिल्ली, उमेश राजपूत। रूस में खेले जा रहे 21वें फीफा विश्व कप की शुरुआत बेहद चौंकाने वाली हुई है। अब तक हुए मैचों में कई उलटफेर देखने को मिले, तो कुछ मौकों पर छोटी टीमों ने बड़ी टीमों को बराबरी पर रोककर वाहवाही लूटी। कुल मिलाकर इस बार छोटी टीमों के प्रदर्शन ने फुटबॉल के चाहने वालों को दांतों तले उंगलियां दबाने पर मजबूर कर दिया। इस विश्व कप में छोटी टीमों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए बड़ी-बड़ी टीमों के पसीने छुड़ा दिए है और 2018 विश्व कप को हमेशा ही इस बात के लिए याद किया जाएगा। 

loksabha election banner

रूस ने मनवाया लोहा

विश्व कप का उद्घाटन मुकाबला मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच था। हालांकि, सऊदी अरब (67) रैंकिंग में रूस (70) से आगे है। इसके बावजूद रूस ने न सिर्फ सऊदी अरब को हराया, बल्कि डेनिस चेरीशेव के दो गोलों की बदौलत 5-0 से प्रभावी जीत दर्ज की। रूस ने अपने अगले मैच में कहीं बेहतर रैंकिंग वाली मिस्र (45) की टीम को भी 3-1 से हराकर अपना लोहा मनवाया।

 

आइसलैंड ने किया उलटफेर 

रैंकिंग में 22वें पायदान पर काबिज आइसलैंड की टीम पहली बार विश्व कप खेल रही है। पहले ही मैच में उसका सामना दो बार की चैंपियन और पिछली बार की उप विजेता अर्जेटीना से था जो पांचवीं रैंकिंग पर काबिज है। सभी को उम्मीद थी कि मेसी मैजिक के दम पर अर्जेटीना आसानी से जीतेगा, लेकिन अर्जेटीना के लिए 333,000 आबादी वाले देश आइसलैंड की टीम के डिफेंस तो भेदना चुनौती बना रहा और यह मैच 1-1 से ड्रॉ रहा। इस ड्रॉ में मेसी की चूक भी शामिल रही, लेकिन इससे आइसलैंड के प्रदर्शन को कमतर नहीं आंका जा सकता। यही वजह रही कि ड्रॉ के बावजूद विशेषज्ञों ने इसे अर्जेटीना की हार माना।

उलटफेर का दिन

17 जून इस विश्व कप में उलटफेर का दिन साबित हुआ। इस दिन तीन मुकाबले हुए और तीनों के नतीजे चौंकाने वाले रहे। पहले मैच में 34वीं रैंकिंग की सर्बिया ने 23वीं रैंकिंग की कोस्टा रिका को 1-0 से हराया। दूसरे मैच में गत विजेता और शीर्ष रैंकिंग पर काबिज जर्मनी का सामना 15वीं रैंकिंग की मेक्सिको से था। मेक्सिको ने चार बार की विजेता जर्मनी को 1-0 से हराकर सबसे बड़ा उलटफेर किया। 1982 के बाद से यह पहला मौका था जब जर्मनी को विश्व कप में अपने पहले मैच में ही हार मिली। जर्मन टीम इस हार से इतनी बौखलाई कि उसने मीडिया का बहिष्कार तक कर डाला। दिन का तीसरा मैच पांच बार की चैंपियन और दूसरी रैंकिंग की ब्राजील और छठी रैंकिंग की स्विट्जरलैंड के बीच हुआ, जो 1-1 से ड्रॉ रहा।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

जापान व सेनेगल का दम

61वीं रैंकिंग की टीम जापान ने अपने पहले मैच में ही 16वीं रैंकिंग की कोलंबिया को 2-1 से हराकर उलटफेर किया। जापान विश्व कप में किसी दक्षिण अमेरिकी टीम को हराने वाली पहली एशियाई टीम बनी। वहीं, 27वीं रैंकिंग की टीम सेनेगल ने भी आठवीं रैंकिंग पर काबिज पोलैंड को भी 2-1 से चौंकाया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें
अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.