Move to Jagran APP

FIFA World Cup 2018: ये टीमें हैं विश्वकप की दावेदार, जानिए किसके सर सजेगा ताज

रूस में आयोजित 21वां फीफा वर्ल्ड कप 14 जून 2018 से 15 जुलाई 2018 तक खेला जाएगा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 02:37 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 02:37 PM (IST)
FIFA World Cup 2018: ये टीमें हैं विश्वकप की दावेदार, जानिए किसके सर सजेगा ताज

नई दिल्ली, जेएनएन। फीफा विश्वकप इसी सप्ताह में शुरू हो जाएगा, रूस में आयोजित फुबॉल के इस महाकुंभ में दुनिया की 32 टीमें मैदान पर उतरेंगी। फुटबॉल के इस महाकुंभ में हर टीम का एक ही लक्ष्य होगा फीफा विश्वकप जीतने का। रूस में आयोजित 21वां फीफा वर्ल्ड कप 14 जून 2018 से 15 जुलाई 2018 तक खेला जाएगा। दुनियाभर के फुटबॉल प्रेमी इस महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछले पांच विश्वकप से हम देखते आ रहे हैं कि हर बार फुटबॉल विश्वकप में एक नई टीम खिताब जीत रही है लेकिन इस बार कौन जीतेगा इसका अंदाजा लगाना मुश्किल होगा, लेकिन हम आपको आज कुछ ऐसी ही टीमों के बारे में बताएंगे जो इस विश्वकप के खिताब को जीतने का माद्दा रखती हैं।

loksabha election banner

ब्राजील

अगर हम मौजूदा विश्वकप में नये चैंपियन की बात करें तो सबसे पहले पिछले विश्वकप में उपविजेता रही ब्राजील का नाम लेंगे। क्योंकि ब्राजील अपनी शुरुआत वहीं से करेगा जहां उसने साल 2014 में खत्म किया था। साल 2014 में जर्मनी ने ब्राजील को उसी की सरजमीं पर हराकर यह खिताब अपने नाम किया था। इसके पहले ब्राजील पांच बार यह खिताब अपने नाम कर चुका है। ऐसे में अगर साल 2018 का खिताब ब्राजील जीत ले तो कोई बड़ी बात नहीं होगी।

स्पेन

पिछले विश्वकप यानि कि 2014 में स्पेन खराब प्रदर्शन के चलते वह नाकआउट राउंड से ही बाहर हो गया था, लेकिन मौजूदा विश्वकप में हम उसे खिताब का दावेदार इसलिए मान रहे हैं क्यों कि स्पने पिछले दो सालों में जुलेन लोपेटेगुइ की कोचिंग में एक भी मैच नहीं हारा है। स्पेन को ग्रुप बी में पहला मुकाबला पुर्तगाल के साथ खेलना है।

जर्मनी

इस क्रम में हम तीसरे स्थान पर पिछले विश्वकप की खिताब विजेता जर्मनी का नाम लेंगे अब तक प्रदर्शनी मैचों में जर्मनी का प्रदर्शन खराब रहा है। जर्मनी इस बार लगातार पांच मैचों तक अपनी जीत का खाता नहीं खोल पाई और फिर बड़ी मुश्किल से सउदी अरब के खिलाफ उसे 2-1 जीत दर्ज करने में काफी मेहनत करनी पड़ी। लेकिन पिछले चार विश्वकप में हमने देखा कि जर्मन टीम ने हर बार सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है। जिससे हम जर्मनी की क्षमताओं को दरकिनार नहीं कर सकते हैं।

फ्रांस

2018 फीफा विश्वकप के संभावित विजेताओं में हमने फ्रांस को चौथे स्थान पर रखा है। फ्रांस ने अमेरिका के साथ फ्रैंडली मैच 1-1 से ड्रा खेला है। इस मैच से दिदिएर डेसचैम्प्स को अपनी कमियों के बारे में पता चला होगा। इसके बाद फ्रांस ने इटली और आयरलैंड की टीमों को हराया इन मैचों में पॉल पोग्बा का प्रदर्शन बेहतरीन रहा इस प्रदर्शन को देखते हुए हम फ्रांस की टीम को भी अंतिम चार के दावेदारों में गिनते हैं।

अर्जेंटीना

फीफा विश्वकप के संभावित विजेताओं में हम अर्जेंटीना को भी शामिल करेंगे हालांकि अर्जेंटीना की टीम क्वालिफाइंग दौर में बहुत खराब प्रदर्शन के बाद रूस पहुंची है। अर्जेंटीना और यरूशलम के बीच अभ्यास मैच भी रद्द हो गया था जिससे उसकी और भी छीछालेदर हुई इस तरह से अर्जेंटीना को मैच अभ्यास का भी मौका नहीं मिल सका। हालांकि अभी तक अर्जेंटीना कोई भी विश्वकप का खिताब नहीं जीत पाई है इस विश्वकप में वो इस खिताब को जीतकर अपनी भरपाई करना चाहेगी। 

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.