Move to Jagran APP

फैंस के लिए खुशखबरी, भारत में अगले साल होगा FIFA अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से स्थगित किया गया फीफा अंडर--17 महिला विश्व कप का आयोजन भारत में अगले साल होगा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 07:51 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 07:51 PM (IST)
फैंस के लिए खुशखबरी, भारत में अगले साल होगा FIFA अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन
फैंस के लिए खुशखबरी, भारत में अगले साल होगा FIFA अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन

नई दिल्ली, पीटीआइ। फीफा की तरफ से मंगलवार को भारतीय फुटबॉल फैंस के लिए के खुशी की खबर आई। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से स्थगित किया गया फीफा अंडर--17 महिला विश्व कप अब अगले साल होगा। इसका आयोजन 17 फरवरी से सात मार्च के बीच आयोजित भारत में ही कराया जाएगा।

loksabha election banner

विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा ने महामारी से पैदा हुई परिस्थितियों का गहन आकलन करने के बाद मंगलवार को यह फैसला किया। पहले इस टूर्नामेंट का आयोजन इस साल दो से 21 नवंबर के बीच होना था। दुनियाभर में कोरोना के प्रकोप के कारण पिछले महीने इसे स्थगित कर दिया गया था। 

फीफा ने घोषणा की कि टूर्नामेंट के मूल पात्रता मानदंड बने रहेंगे और इस तरह से उसने एक जनवरी 2003 या उसके बाद और 31 दिसंबर 2005 या उससे पहले जन्में खिलाड़ियों को इसमें भाग लेने की छूट दे दी। फीफा ने कहा "कोविड--19 के प्रभाव और फीफा परिसंघ कोविड-19 कार्यसमूह की सिफारिशों के गहन मूल्यांकन के बाद फीफा परिषषद ब्यूरो ने टूर्नामेंट के लिए प्रस्तावित नई तिथियों की पुष्टि करने का फैसला किया।" 

इस प्रतियोगिता में 16 टीमें भाग लेंगी और इसका आयोजन पांच स्थलों पर किया जाएगा जिसमें कोलकाता, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और नवी मुंबई शामिल है। मेजबान देश होने के नाते भारत ने इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। विश्व कप की नई तिथि घोषित होने के बाद खेल मंत्री किरन रिजिजू ने टूर्नामेंट को पूरा समर्थन देने का वादा किया। वहीं, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआइएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल पटेल ने भी बेहतरीन आयोजन का भरोसा दिया।

महिला विश्व कप क्वालिफायर स्थगित 

गौरतलब है कोविड 19 की वजह से ही मंगलवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर मुकाबलों के स्थगित करने का फैसला लिया है। 19 जुलाई से इसे श्रीलंका में आयोजित किया जाना था। भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड ने टूर्नामेंट में जगह बना ली है। तीन स्थान शेष बचे हैं जिसके लिए 10 टीमों के बीच टक्कर होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.