Move to Jagran APP

फुटबॉल को बचाएगी यूरोपियन सुपर लीग, रीयल मैड्रिड के अध्यक्ष फ्लोरेंटिनो पेरेज का दावा

European Super League की शुरुआत होने जा रही है। इसको लेकर कुछ क्लब नाराज हैं जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री समेत तमाम लोगों ने इसकी आलोचना की है। वहीं रीयल मैड्रिड के अध्यक्ष ने इसका पुरजोर तरीके से समर्थन किया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 08:07 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 08:07 PM (IST)
फुटबॉल को बचाएगी यूरोपियन सुपर लीग, रीयल मैड्रिड के अध्यक्ष फ्लोरेंटिनो पेरेज का दावा
European Super League की शुरुआत हो रही है

मैड्रिड, रायटर्स।  स्पेनिश क्लब रीयल मैड्रिड के अध्यक्ष फ्लोरेंटिनो पेरेज ने यूरोपियन सुपर लीग के गठन का समर्थन करते हुए कहा है कि संकट के इस घड़ी में यह नई लीग फुटबॉल को बचाएगी। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि इस यूरोपियन सुपर लीग में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को उनकी राष्ट्रीय टीमों में प्रतिनिधित्व करने से प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के छह क्लबों आर्सेनल, चेल्सी, लिवरपूल, मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर युनाइटेड और टॉटनहम हॉटस्पर क्लबों ने 20 टीमों की एक यूरोपियन सुपर लीग बनाने की घोषणा की है। इनकी योजना इसे जल्दी से शुरू करने की है। एसी मिलान, एटलेटिको मैड्रिड, बार्सिलोना, इंटर मिलान, जुवेंटस और रीयल मैड्रिड ने भी संस्थापक क्लब के रूप में हस्ताक्षर किए हैं।

फुटबॉल को बढ़ाना जरूरी

घोषणा के बाद पहली बार बोलते हुए यूरोपीय सुपर लीग के नए अध्यक्ष पेरेज ने कहा कि फुटबॉल को विकसित करने की आवश्यकता है। जब भी कोई बदलाव होता है, तो हमेशा ऐसे लोग होते हैं जो इसका विरोध करते हैं। हम इस मुश्किल समय में फुटबॉल को बचाने के लिए कर रहे हैं। श्रोता कम हो रहे हैं और अधिकार कम हो रहे हैं और कुछ करना पड़ा है। हम सब बर्बाद हो गए हैं। टेलीविजन को बदलना होगा ताकि हम अनुकूलन कर सकें।' उन्होंने कहा, 'युवाओं को अब फुटबॉल में कोई दिलचस्पी नहीं है। क्यों? क्योंकि बहुत सारे खराब गुणवत्ता वाले खेल हैं और उनकी दिलचस्पी नहीं है। उनके पास अन्य प्लेटफॉर्म हैं।'

यूएफा की आलोचना

20 टीम के साथ लीग के शुरूआत करने की योजना है। अन्य पांच क्लब इससे जुड़ेंगे, जबकि तीन क्लब के भी जल्द जुड़ने की संभावना है। इन क्लबों को चेताया भी गया है कि उन्हें उनकी घरेलू प्रतियोगिताओं से बाहर किया जा सकता है और उन्हें इसके लिए कानूनी कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है। पेरेज ने यूएफा के अध्यक्ष एलेक्जेंडर सेफरिन की भी आलोचना की, जिन्होंने एक दिन पहले ही कहा था कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडि़यों को विश्व कप और यूरोपीय चैंपियनशिप से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। पेरेज ने कहा, 'खिलाड़ी बिलकुल शांत रह सकते हैं क्योंकि ऐसा होने वाला नहीं है।'

कोई खिलाड़ी नहीं होगा बाहर : यूएफा के कार्यकारी समिति के सदस्य जेस्पर मोलर के अनुसार, रीयल मैड्रिड, मैनचेस्टर सिटी और चेल्सी के क्लबों को भी इस सत्र के चैंपियंस लीग सेमीफाइनल से प्रतिबंधित किया जा सकता है। यह पूछे जाने पर कि रीयल मैड्रिड टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा तो पेरेज ने कहा, 'नहीं, उन्हें चैंपियंस (लीग) से बाहर नहीं किया जाएगा। यह सुनिश्चित है। रीयल मैड्रिड बाहर नहीं होगा, (मैनचेस्टर) सिटी नहीं होगा, उनमें से किसी को बाहर नहीं किया जाएगा। मुझे पूरी तरह से यकीन है। चैंपियंस (लीग) से नहीं, ला लीगा से नहीं, ऐसा कुछ नहीं है।' उधर, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि यह पूरी तरह से लाभ पाने के लिए किया गया है।

 लिवरपूल के मिडफील्डर जेम्स मिलनर ने कहा, "मैं इस लीग को पसंद नहीं करता और मुझे उम्मीद है कि ऐसा नहीं होगा। मैं केवल कल्पना कर सकता हूं कि इसके बारे में क्या कहा गया है और मैं शायद इसमें से अधिकांश से सहमत हूं।" ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, "यह कदम फुटबॉल के लिए हानिकारक है। मैं इन क्लबों के खिलाफ किसी भी कार्रवाई का समर्थन करूंगा।"

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा, "मैं अपने देश के क्लबों की प्रशंसा करता हूं जो इस लीग का हिस्सा नहीं बने हैं।" इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड बेकहम का कहना है, "एक खिलाड़ी और अब एक मालिक के रूप में मुझे पता है कि हम खेल प्रशंसकों के बिना कुछ भी नहीं हैं। हर किसी को फुटबॉल की आवश्यकता है। मैं अब भी चेतावनी दे रहा हूं कि सुपर लीग आगे बढ़ी तो प्रशंसकों को नुकसान उठाना होगा।"

लिवरपूल के मैनेजर जुर्जेन क्लॉप ने कहा, "लोग इससे खुश नहीं हैं। मैं इसे समझ सकता हूं, लेकिन मैं इसके बारे में बहुत कुछ नहीं कह सकता क्योंकि हम किसी भी प्रक्रिया में शामिल नहीं थे। हम इसके बारे में नहीं जानते थे। हमें यह देखना होगा कि यह कैसे विकसित होता है। मुझे चैंपियंस लीग के साथ कोई समस्या नहीं है। मुझे फुटबॉल में प्रतिस्पर्धी पसंद है।"

ला लीगा के अध्यक्ष जेवियर तेबास ने कहा है कि पेरेज कहते हैं कि सुपर लीग फुटबॉल को बचाएगी लेकिन मैं कह रहा हूं कि यह लीग फुटबॉल को खत्म कर देगी। फीफा के अध्यक्ष जियानी इंफेंटिनो का कहना है कि हम इसे अस्वीकार करते हैं। यदि कोई अपने तरीके से आगे बढ़ना चाहते हैं तो उसे परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए। वहीं, यूएफा के अध्यक्ष एलेक्जेंडर सेफरिन ने कहा, "हम सभी क्लबों के मालिकों से कह रहे हैं कि आप लोगों ने बहुत बड़ी गलती की है। आपके पास अपने फैसले को बदलने का समय है। गलती सभी से होती है।"

जॉनसन की बैठक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटिश फुटबॉल गवर्निग बॉडी की अध्यक्षता की। इस दौरान प्रीमियर लीग के 14 अन्य क्लब और प्रशंसकों एक प्रतिनिधि ने हिस्सा लिया। जॉनसन ने कहा कि वह इस लीग को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। हालांकि यह कहा जा रहा है कि प्रीमियर लीग के 14 क्लब यूरोपियन सुपर लीग में शामिल होने के इच्छुक नहीं है।

ऐसा होगा प्रारूप

20 टीमों की यह लीग होगी जिसमें 15 टीमें स्थायी रहेंगी जिन्हें फाउंडिंग क्लब कहा जाएगा। अन्य पांच टीमों को उनके घरेलू सत्र में अच्छे प्रदर्शन के बाद चयनित किया जाएगा। हालांकि यह कहा जा रहा है कि यह लीग इस साल अगस्त में शुरू की जा सकती है। इसका चैंपियंस लीग की तरह ही प्रारूप हो सकता है। 0-10 टीमों का दो ग्रुप होगा और सप्ताह के बीच में होम और अवे आधार पर मैच खेले जाएंगे। पहले राउंड के मैच खत्म होने के बाद प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष तीन पर रहने वाली टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। क्वार्टर फाइनल के लिए अन्य दो टीमों के लिए प्रत्येक ग्रुप की चौथे और पांचवें नंबर की टीम प्ले ऑफ मुकाबले के जरिये क्वार्टर फाइनल में जाएंगी। क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल होम और अवे के आधार पर होंगे। फाइनल सिर्फ एक ही चरण में तटस्थ मैदान पर होगा।

टॉटनहम के अंतरिम मैनेजर बने मैसन

लंदन : इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) क्लब टॉटनहम हॉटस्पर ने अपने मुख्य मैनेजर जोस मोरिन्हो को उनके पद से बर्खास्त करने के बाद पूर्व खिलाड़ी रियान मैसन को सत्र के बाकी समय के लिए अंतरिम मुख्य मैनेजर नियुक्त कियौ। क्लब ने मंगलवार को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी।

लीड्स से ड्रॉ खेलकर लिवरपूल ने शीर्ष-चार में जगह बनाने का मौका गंवाया

लीड्स, एपी : लिवरपूल को 87वें मिनट में गोल गंवाने के कारण लीड्स के खिलाफ इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) का मैच 1-1 से ड्रॉ खेलना पड़ा जिससे टीम शीर्ष-चार में जगह बनाने में नाकाम रही।

लिवरपूल को सादियो माने ने 31वें मिनट में ही बढ़त दिला दी थी। उसने मैच में अधिकतर समय यह बढ़त कायम रखी, लेकिन 87वें मिनट में स्पेन के डिफेंडर डिएगो लोरेंटे ने लीड्स को बराबरी दिला दी। लिवरपूल के अब 32 मैचों में 53 अंक हैं और वह छठे स्थान पर है। लीड्स के इतने ही मैचों में 46 अंक हैं और वह दसवें स्थान पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.