Move to Jagran APP

फीफा विश्व कप 2018 : सेमीफाइनल की जंग में इंग्लैंड का सामना स्वीडन से

क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड का सामना स्वीडन से होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 06 Jul 2018 07:27 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 10:40 AM (IST)
फीफा विश्व कप 2018 : सेमीफाइनल की जंग में इंग्लैंड का सामना स्वीडन से
फीफा विश्व कप 2018 : सेमीफाइनल की जंग में इंग्लैंड का सामना स्वीडन से

रेपिनो, एएफपी। पिछले 52 साल से खिताबी जीत का इंतजार कर रही इंग्लैंड की युवा टीम को फीफा विश्व कप 2018 के क्वार्टर फाइनल में स्वीडन के रूप में कमोबेश आसान चुनौती मिली है लेकिन उसे समारा एरीना में शनिवार को होने वाले अंतिम-8 के मुकाबले में इस टीम से बचकर रहना होगा। मास्को में तनावपूर्ण माहौल में खेले गए अंतिम-16 के मुकाबले में कोलंबिया को पेनाल्टी शूटआउट में हराने के बाद इंग्लैंड के हौसले बुलंद हैं। बेशक स्वीडन का डिफेंस मजबूत हो लेकिन इंग्लैंड ने पिछले आठ मुकाबलों में से केवल एक बार शिकस्त मिली है। हालांकि दोनों टीमों को एक दूसरे के खिलाफ विश्व कप में अपनी पहली जीत का इंतजार है। ग्र्रुप स्टेज पर दूसरे स्थान पर रहने वाली इंग्लैंड की टीम ने प्री-क्वार्टर फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में कोलंबिया को हराया था। वहीं स्वीडिश टीम स्विट्जरलैंड को हराकर अंतिम-8 में पहुंची है। 

loksabha election banner

इंग्लैंड ने 1966 में विश्व कप जीता था। चार साल पहले ब्राजील में हुए विश्व कप से टीम जल्दी बाहर हो गई थी और यूरो 2016 में आइसलैंड से मिली शर्मनाक हार ने टीम को शर्मसार किया था। फिलहाल कोच गेरेथ साउथगेट की टीम की लोकप्रियता का आलम यह है कि मई में हुई शाही शादी से ज्यादा दर्शक उसके फुटबॉल मैचों को मिल रहे हैं। कोलंबिया के खिलाफ मैच दो करोड़ 36 लाख लोगों ने देखा। हालांकि पनामा को ग्र्रुप स्टेज पर 6-1 से हराने के बावजूद ओपन प्ले में इंग्लैंड अपने लिए मौके बनाने में असफल रहा है। टूर्नामेंट में उसके द्वारा किए गए नौ में से सात गोल सेट पीसेस और पेनाल्टी से हुए हैं। 

दूसरी तरफ शुरुआती दौर में मुश्किल मुकाबलों के बाद अंतिम-8 में पहुंची स्वीडन की टीम भी कम नहीं है जिसने क्वालीफाइंग दौर में इटली और नीदरलैंड्स को हराकर विश्व कप में जगह बनाई थी और फिर उसने जर्मनी को बाहर कर ग्र्रुप-एफ में शीर्ष स्थान हासिल किया था। दिग्गज ज्लाटन इब्राह्मोविच के संन्यास लेने के बाद टीम में ऊर्जा की कमी महसूस की गई। इस टीम ने अब तक गेंद के पीछे पडऩे के बजाए अपनी डिफेंस पर भरोसा जताया है और जवाबी हमले के लिए मौकों का इंतजार किया है और कुछ ऐसा ही खेल वे इंग्लैंड के खिलाफ खेलते नजर आएंगे। उनके स्टार खिलाड़ी मार्कस बर्ग ने 13 बार गोल पोस्ट पर निशाना साधा है लेकिन अब तक वह कोई भी गोल कर पाने में असफल रहे हैं। 

संभावित टीम-

इंग्लैंड : गोलकीपर : पिकफोर्ड (1), डिफेंडर-वॉकर (2), स्टोंस (2), मैग्यूरे (6), ट्रिपयर (12), मिडफील्डर-डेले (20), हैंडर्सन (8), लिंगार्ड (7), यंग (18), स्ट्राइकर-स्टर्लिंग (10), केन (9)

कोच : गेरेथ साउथगेट

स्वीडन : गोलकीपर-ओल्सन (1), डिफेंडर-क्राफ्थ (16), ऑगिस्टनसन (6), लिंटेलोफ (3), ग्रांक्वेस्ट (4), मिडफील्डर- क्लासेन (17), लार्सन (7), एकडल (8), फोर्सबर्ग (10), स्ट्राकर-तोइवोनेन (20), बर्ग (9) 

कोच : जैन एंडरसन 

नंबर गेम-

-04 मुकाबले अब तक विश्व कप में इंग्लैंड और स्वीडन के बीच खेले गए हैं। सभी मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। 

-06 गोल कर चुके इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन विश्व कप 2018 में गोल्डन बूट की दौड़ में सबसे आगे हैं।

-09 गोल इंग्लैंड की टीम मौजूदा विश्व कप में कर चुकी है। वह केवल बेल्जियम के सर्वाधिक 12 गोल से पीछे है।

-02 गोल स्वीडन ने अब तक इस टूर्नामेंट में खाए हैं और उसने 140 डिफेंसिव क्लीयरेंस किए हैं। 

फीफा विश्व रैंकिंग

इंग्लैंड - 12

स्वीडन - 24

आमने-सामने 

कुल मैच- 24

इंग्लैंड जीता- 08

स्वीडन जीता- 07

ड्रॉ- 09

शैली

इंग्लैंड : 3-1-4-2

स्वीडन : 4-4-2

नतीजे की संभावना

इंग्लैंड-54

स्वीडन-46


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.