Move to Jagran APP

डेनमार्क और स्विट्जरलैंड ने बनाई यूरो 2020 में जगह

डेनमार्क और स्विट्जरलैंड की फुटबॉल टीमों ने यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 09:05 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 09:05 PM (IST)
डेनमार्क और स्विट्जरलैंड ने बनाई यूरो 2020 में जगह
डेनमार्क और स्विट्जरलैंड ने बनाई यूरो 2020 में जगह

पेरिस, एएफपी। डेनमार्क और स्विट्जरलैंड की फुटबॉल टीमों ने यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। ग्रुप-डी से क्वालीफाई करने के लिए आयरलैंड को डेनमार्क के खिलाफ जीत की जरूरत थी, लेकिन मैट डोहार्टी (85वें मिनट) द्वारा हेडर पर किया गया गोल डेनमार्क को बस 1-1 की बराबरी पर रोक पाया। इससे पहले मार्टिन ब्रेथवेट (73वें मिनट) ने गोल करके डेनमार्क को शुरुआती बढ़त दिलाई थी। इस ड्रॉ मुकाबले के साथ 1992 के यूरोपियन चैंपियन डेनमार्क ने ग्रुप-डी से दूसरे स्थान पर रहते हुए यूरो चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया।

loksabha election banner

उधर, ग्रुप-डी में ही स्विट्जरलैंड ने जिब्राल्टर को 6-1 से करारी शिकस्त देकर शीर्ष स्थान हासिल किया और अगले साल होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया। स्विट्जरलैंड के लिए सेड्रिक इटेन ने सर्वाधिक दो गोल किए, जबकि आर्सेनल के स्टार झाका ग्रानिट ने भी स्कोर किया।

इटली ने दागे नौ गोल : ग्रुप-जे से पहले ही क्वालीफाई कर चुकी इटली की टीम ने अर्मेनिया को 9-1 से हराकर यूरो क्वालीफायर के अपने 10वें मुकाबले में 10वीं जीत हासिल की। इटली के लिए सात अलग-अलग खिलाडि़यों ने मिलकर कुल नौ गोल दागे। सिरो इमोबिले और निकोलो जामियोलो ने सर्वाधिक दो-दो बार गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाकर इटली के क्वालीफायर अभियान का शानदार समापन किया। इटली ने 1948 के बाद से पहली बार एक मुकाबले में नौ गोल दागे और लगातार 11वीं जीत दर्ज की। हालांकि, तीन दिन पहले यूरो के लिए क्वालीफाई करके इतिहास रचने वाली फिनलैंड की टीम को इसी ग्रुप में यूनान के हाथों 1-2 से हारना झेलनी पड़ी।

स्पेन ने रोमानिया को पटका : ग्रुप-एफ से पहले ही शीर्ष पर रहते हुए क्वालीफाई करने वाली स्पेन की टीम ने भी रोमानिया को 5-0 से हराकर अपने यूरो चैंपियनशिप क्वालीफायर अभियान का शानदार समापन किया। रॉबर्टो मोरेनो के बतौर कोच आखिरी मुकाबले की खबरों के बीच स्पेन के लिए जेरार्ड मोरेनो ने सर्वाधिक दो गोल दागे। वहीं इसी ग्रुप से पहले ही यूरो का टिकट पा चुकी स्वीडन की टीम ने फैरोइ आयरलैंड को 3-0 से हराया, जबकि नॉर्वे ने माल्टा को 2-1 से मात दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.