Move to Jagran APP

फीफा डायरी: फुटबॉल विश्व कप की टिकट खरीदने में सबसे आगे चीनी महिलाएं

इस बार करीब एक लाख चीनी प्रशंसक विश्व कप देखने के लिए रूस जा रहे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 09:19 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 09:19 PM (IST)
फीफा डायरी: फुटबॉल विश्व कप की टिकट खरीदने में सबसे आगे चीनी महिलाएं
फीफा डायरी: फुटबॉल विश्व कप की टिकट खरीदने में सबसे आगे चीनी महिलाएं

बीजिंग, एएफपी। रूस में जारी विश्व कप के लिए टिकटें खरीदने वालों में आधे से ज्यादा महिलाएं चीन की शामिल हैं। शुक्रवार को ग्लोबल टाइम समाचार पत्र की ओर से जारी एक रिपोर्ट के हवाले से बताया कि फीफा विश्व कप के लिए प्रशंसकों की ओर से करोड़ो डॉलर खर्च किए जाने की संभावना है। चीन की टूर ऑपरेटर सीट्रीप का अनुमान है कि इस बार करीब एक लाख चीनी प्रशंसक विश्व कप देखने के लिए रूस जा रहे हैं। 

loksabha election banner

ट्रेवल एजेंसी के अनुसार, इन चीनी प्रशंसकों में करीब 57 प्रतिशत महिलाएं हैं। इनमें से अधिकतरों का मानना है कि वे रूस इसलिए जा रहीं हैं कि ताकि खिलाडिय़ों को करीब से देख सकें। सीट्रीप के मैनेजर सियाओ यिनयुआन का कहना है कि चीन से प्रत्येक दिन करीब 20 विमान रूस के लिए रवाना हो रही है। 

रूस के प्रशंसकों ने मांगी माफी 

बर्लिन, एएफपी : जर्मन टीवी रिपोर्टर को लाइव मैच के दौरान किस करने लिए रूस के फुटबॉल प्रशंसक ने माफी मांगी है। प्रशंसक ने कहा कि मैंने बहुत बुरा बर्ताव किया था। नाम नहीं देने की शर्त पर प्रशंसक ने कहा कि मैं इस बर्ताव के बाद खुद भी चौंक गया था। रिपोर्टर जुलिएट गोजांलेज थेरन रूस में रिपोर्टिंग कर रही थी, तभी यह प्रशंसक उनके पास आया और उसने हाथ पकड़कर उनके गाल पर किस कर लिया था। यह मामला तब और बढ़ गया जब इस वाकये की वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। थेरन ने उनकी यह माफी स्वीकार कर ली है।

हैकिंग के प्रति सचेत सभी टीम

ब्रोनिटसी, एएफपी : विश्व कप टीम को हैकिंग का डर सता रहा है। ऐसे में सभी टीम ने अधिक निजता उपलब्ध कराने के लिए कहा है। ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल फेडरेशन हैकिंग के डर से अपना ही इंटरनेट इस्तेमाल कर रही है।

क्रोएशिया टीम के अधिकारी ने कहा कि साइबर सिक्योरिटी ऐसा मसला है जिसके बारे में हम अधिक सोच रहे हैं। हम मीडिया के साथ पत्रकार वार्ता के अलावा कुछ भी शेयर नहीं कर रहे हैं। इंग्लैंड की टीम ब्रिटेन की जीसीएचक्यू इंटेलिजेंस सर्विस की सहायता ले रही है, जिसकी डिवाइज खिलाडिय़ों और टीम के अधिकारियों के स्मार्टफोन से जुड़ी हुई हैं।

जीत के साथ समापन करेगा पेरू : कोच

येकातेरिनबर्ग, आइएएनएस : पेरू के कोच रिकाडरे गारेसा ने फीफा विश्व कप में फ्रांस के खिलाफ खेले गए मैच में अपनी टीम के प्रयासों की सराहना की है। कोच ने आश्वासन भी दिया कि पेरू की टीम इस टूर्नामेंट का समापन जीत के साथ करेगी। विश्व कप के ग्रुप स्तर पर डेनमार्क और फ्रांस के खिलाफ मैचों में हार के बाद पेरू अंतिम-16 दौर से बाहर हो गया है। 

गारेसा ने मैच के बाद संवाददाता सम्मलन में कहा कि फ्रांस के खिलाफ खेले गए मैच में टीम ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। पेरू का सामना अब अंतिम ग्रुप मैच में 26 जून को ऑस्ट्रेलिया से होगा। गारेसा ने वादा किया है कि इस मैच में उनकी टीम जीत हासिल करेगी। कोच ने कहा कि हमारे पास अभी एक मैच और है और हम अपने प्रशंसकों के लिए सर्वश्रेष्ठ करना चाहते हैं, जो लंबी यात्राएं कर इस टूर्नामेंट में आए हैं। 1982 के बाद से पहली बार पेरू ने विश्व कप में कदम रखा है। अपनी राष्ट्रीय टीम का समर्थन करने के लिए करीब 30,000 से अधिक प्रशंसक रूस पहुंचे हैं। 

फ्रांस के प्रदर्शन से कोच खुश

येकातेरीनबर्ग, आइएएनएस : फ्रांस टीम के मुख्य कोच दिदिएर डेसचेंप्स का कहना है कि वह अपनी टीम के फीफा विश्व कप के अंतिम-16 दौर में प्रवेश से बेहद खुश हैं। पेरू के खिलाफ मैच में मिली जीत से ग्रुप-सी में छह अंकों के साथ फ्रांस ने नॉकआउट में प्रवेश पक्का कर लिया है। डेसचेंप्स ने कहा कि हम नॉकआउट दौर में हैं और इसीलिए, हम संतुष्ट हैं। पेरू के खिलाफ मैच के दूसरे हाफ में फ्रांस के प्रदर्शन पर काफी आलोचना की गई थी, लेकिन कोच का कहना है कि जीत अधिक मायने रखती है। कोच डेसचेंप्स ने कहा कि हम जीते हैं और हमने क्वालीफाई किया है। हमने पहले हाफ में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और एक भी गोल नहीं खाया। दूसरे हाफ में काफी संघर्ष करना पड़ा। यह इसलिए हुआ, क्योंकि टीम गेंद को अधिक समय तक अपने पास नहीं रख पा रही थी। 

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.