Move to Jagran APP

लुकाकू का नहीं चलना युनाइटेड पर पड़ा भारी, मैनचेस्टर के आत्मघाती गोल से जीता बार्सिलोना

आत्मघाती गोल के कारण मैनचेस्टर युनाइटेड को बार्सिलोना के खिलाफ यह मुकाबला 0-1 से गंवाना पड़ा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 10:49 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 10:49 PM (IST)
लुकाकू का नहीं चलना युनाइटेड पर पड़ा भारी, मैनचेस्टर के आत्मघाती गोल से जीता बार्सिलोना

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड को अपने घरेलू मैदान ओल्ड ट्रैफर्ड में यूएफा चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में खिताब की प्रबल दावेदार बार्सिलोना से भिड़ना था और ऐसे में इस मैच पर निगाहें दो बड़े खिलाडि़यों पर थीं लेकिन रोमेलू लुकाकू और लियोन मेसी कुछ खास नहीं कर सके। हालांकि आत्मघाती गोल के कारण मैनचेस्टर युनाइटेड को बार्सिलोना के खिलाफ यह मुकाबला 0-1 से गंवाना पड़ा। इन दोनों के बीच क्वार्टर फाइनल के दूसरे चरण का मुकाबला 16 अप्रैल को कैंप नाउ में होगा।

loksabha election banner

रेड डेविल्स (युनाइटेड) की टीम को उम्मीद थी कि उसके मुख्य स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू टीम के लिए उपयोगी गोल करेंगे, लेकिन उन्होंने बार्सिलोना के खिलाफ टीम को निराश किया। बेल्जियम के लुकाकू 2017 से युनाइटेड के लिए खेल रहे हैं और 62 मैचों में 28 गोल कर चुके हैं। उन्होंने इस सत्र में युनाइटेड के लिए 28 मैचों में 12 गोल किए हैं। वह राष्ट्रीय टीम के लिए 79 मैचों में 45 गोल कर चुके हैं। 25 वर्षीय लुकाकू के नहीं चलने और गोल करने के अहम मौकों को गंवाने से युनाइटेड को नुकसान हुआ। लुकाकू के अलावा मार्कस रशफोर्ड और पॉल पोग्बा भी प्रशंसकों के निशाने पर हैं जो टीम के लिए गोल करने के मौके तक नहीं बना पाए।

एक भी निशाना लक्ष्य पर नहीं : युनाइटेड के मैनेजर ओले गनर सोल्सकजेर की टीम के लिए बार्सिलोना से पार पाना आसान नहीं था लेकिन सबसे खराब बात यह रही कि उसके स्ट्राइकर मेहमान टीम के गोल पोस्ट में एक भी लक्ष्य नहीं साध सके। इसके साथ ही टीम डिफेंडर ल्यूक शॉ की गलती के कारण एक गोल मुफ्त में बार्सिलोना को मिल गया जिसके बाद मैनचेस्टर के खिलाड़ी बराबरी की कोशिश में जुटे रहे। हालांकि सोल्सकजेर अपनी टीम के गोलकीपर डेविड डे गिया को धन्यवाद करना चाहेंगे जिन्होंने मेसी और कौटिन्हो के गोल करने के प्रयास को बेकार कर दिया। अगर गिया यह मौके चूक जाते तो टीम की हार का अंतर बढ़ जाता।

मेसी ने दिखाई हिम्मत : बार्सिलोना के स्ट्राइकरों को भी युनाइटेड के डिफेंस को भेदने में मशक्कत जरूर करनी पड़ी, लेकिन टीम के कप्तान मेसी ने मैदान पर हिम्मत दिखाई। लगभग 30 मिनट का खेल ही हुआ था कि मेसी चोटिल होकर मैदान पर गिर पड़े। गेंद पर कब्जा जमाने के चक्कर में युनाइटेड के सेंट्रल बैक क्रिस स्मैलिंग का हाथ मेसी के चेहरे से लगा और उनकी बायीं आंख के ऊपर चोट लगी जिसके बाद खून निकलने लगा। इसके साथ ही उनकी नाक से भी खून निकलने लगा था। इसके कारण मुकाबला थोड़ी देर के लिए रुका रहा, लेकिन मेसी दिलेरी का परिचय देते हुए मैदान में बने रहे।

पहले सुआरेज के नाम था गोल : हालांकि इस मैच का एकमात्र गोल बार्सिलोना के लुइस सुआरेज के नाम दर्ज किया गया था, लेकिन बाद में इसमें सुधारकर इसे युनाइटेड की तरफ से आत्मघाती गोल करार दिया गया। 12वें मिनट में मेसी के पास पर सुआरेज ने गेंद को गोल पोस्ट की ओर उछाला और गेंद युनाइटेड के डिफेंडर ल्यूक शॉ से लगने के बाद गोल पोस्ट में समा गई। हालांकि लाइंसमैन ने सुआरेज को ऑफ साइड करार दिया, लेकिन वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) तकनीक की मदद से बार्सिलोना का यह गोल वैध करार दिया गया। शॉ के आत्मघाती गोल की बदौलत स्पेनिश टीम ने युनाइटेड पर शुरुआती बढ़त हासिल कर ली। 36वें मिनट में बार्सिलोना की ओर से कौटिन्हो ने एक बेहतरीन कोशिश की, लेकिन डेविड डे गिया ने शानदार बचाव करके गोल के मौके को खत्म किया। 82वें मिनट में मेसी ने फ्री किक के जरिये गेंद को युनाइटेड के खिलाडि़यों की दीवार के नीचे से गेंद निकालने की कोशिश की लेकिन गिया ने उसे संभाल लिया। युनाइटेड को पहली बार अपने घरेलू मैदान पर चैंपियंस लीग के लगातार तीन नॉकआउट मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है।

नंबर गेम :

- 03 लगातार चैंपियंस लीग नॉकआउट मुकाबले मैनचेस्टर युनाइटेड ने ओल्ड ट्रैफर्ड में गंवाए हैं

- 04 बार बार्सिलोना की टीम ने चैंपियंस लीग में मैनचेस्टर युनाइटेड को हराया है। यह चारों जीत अलग-अलग स्टेडियमों में मिली हैं

- 06 मैचों में से चार मैच मैनचेस्टर युनाइटेड ने अपने घर में चैंपियंस लीग में गंवाए हैं

- 2005 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि युनाइटेड के खिलाड़ी विपक्षी टीम के गोल पोस्ट पर एक ाी शॉट नहीं लगा पाए हैं

- 07 पिछले मैचों में से पांच मैच बार्सिलोना की टीम ने इंग्लिश टीमों के खिलाफ चैंपियंस लीग में जीते हैं जबकि एक मैच में उसे शिकस्त खानी पड़ी और एक मैच ड्रॉ रहा

नए हेयरस्टाइल के साथ मैदान पर भी चमके रोनाल्डो

नई दिल्ली। जुवेंटस के सुपरस्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अजाक्स के खिलाफ यूएफा चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल में पहले चरण के मैच में अपने नए गोल्डन रंग के हेयरस्टाइल में पदार्पण किया और साथ ही उन्होंने मैदान पर अपनी चमक भी बिखेरी। गोल्डन हेड वाले रोनाल्डो ने हेडर के जरिये अपना इस लीग में 125वां गोल दागा। इसके साथ ही उन्होंने टीम के लिए अवे गोल भी सुरक्षित किया। इटालियन क्लब जुवेंटस को पहले चरण में डच क्लब अजाक्स से 1-1 के स्कोर से ड्रॉ से संतोष करना पड़ा।

जुवेंटस को गोल के लिए 45 मिनट तक का इंतजार करना पड़ा। रोनाल्डो ने कांसेलो के पास पर गोल करके जुवेंटस को 1-0 की बढ़त दिलाई। दूसरे हाफ के शुरू होते ही डेविड नेरेस के गोल के जरिये बराबरी हासिल की। इसके बाद तमाम कोशिशों के बावजूद दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं। दोनों टीमें 16 अप्रैल को तुरीन में दूसरे चरण के मैच में आमने-सामने होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.