Move to Jagran APP

इस बार युवाओं का एल क्लासिको, बार्सिलोना और रीयल मैड्रिड के बीच खेला जाएगा मुकाबला

बार्सिलोना और रीयल मैड्रिड शनिवार देर रात को स्पेनिश लीग ला लीगा के सबसे बड़े मुकाबले एल क्लासिको में आमने-सामने होंगे। इस मुकाबले में सबकी नजरें लियोन मेसी और करीम बेंजेमा जैसे स्टार खिलाडि़यों पर तो होंगी ही लेकिन इस मैच में युवाओं का भी जोर देखने को मिलेगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 09:24 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 09:24 PM (IST)
बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी मेसी (एपी फोटो)

बार्सिलोना, एपी। दो स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना और रीयल मैड्रिड शनिवार देर रात को स्पेनिश लीग ला लीगा के सबसे बड़े मुकाबले एल क्लासिको में आमने-सामने होंगे। इस मुकाबले में सबकी नजरें लियोन मेसी और करीम बेंजेमा जैसे स्टार खिलाडि़यों पर तो होंगी ही, लेकिन इस मैच में युवाओं का भी जोर देखने को मिलेगा।

loksabha election banner

दोनों ही टीमों ने हाल ही के कुछ मैचों में जीत हासिल करके अपनी लय हासिल की हैं। रीयल मैड्रिड ने अपने पिछले मैच में चैंपियंस लीग में क्वार्टर फाइल के पहले चरण में इंग्लिश क्लब लिवरपूल को 3-1 से हराया था जिसमें विनिसियस जूनियर का जलवा दिखाई दिया था। 20 साल के जूनियर की पिछले कुछ समय से खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना की जा रही थी, लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से आलोचकों का मुंह फिलहाल बंद कर दिया है। अब इस मैच में भी टीम को उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की आस रहेगी।

जूनियर ने उस मैच में दो गोल दागे थे। जूनियर के अलावा टॉनी क्रूज भी अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे क्योंकि उन्होंने चैंपियंस लीग के मैच में दो गोल करने में मदद की थी। टीम के पास लुका मौड्रिक, करीम बेंजेमा और कैसेमिरो जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो मैच का नतीजा बदलने का दमखम रखते हैं। बेंजेमा शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। टीम को अपने नियमित कप्तान सर्जियो रामोस की कमी खलेगी जो चोट के कारण इस मैच में नहीं उतर पाएंगे जबकि ईडन हैजार्ड, दानी कार्वाजल और राफेल वराने की जगह भी भरना टीम के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा।

वहीं, बार्सिलोना के लिए राहत की बात है कि ओसाने डेंबले फॉर्म में लौट आए हैं और उन्होंने ला लीगा में वलाडोलिड के खिलाफ टीम की 1-0 की जीत में गोल दागा था। इसके अलावा टीम के कप्तान और दिग्गज स्ट्राइकर लियोन मेसी ने रीयल सोसिएदाद के खिलाफ हासिल की जीत में दो गोल दागकर अपनी लय वापस पाने की कोशिश की। एल क्लासिको में टीम की जीत इन दोनों खिलाडि़यों पर ज्यादा निर्भर करेगी। हालांकि मिडफील्डर पेड्री और एंटोनी ग्रीजमैन को हल्के में लेना मैड्रिड के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

जो जीता वो पहुंचेगा शीर्ष पर : यह एल क्लासिको मुकाबला दोनों टीमों के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि जो भी टीम यह मैच जीतेगी उसे कम से कम 24 घंटे के लिए या अधिक अवधि के लिए भी तालिका के शीर्ष पर पहुंचने का मौका मिलेगा। अभी बार्सिलोना की टीम 65 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज एटलेटिको मैड्रिड (66) से सिर्फ एक अंक पीछे है, जबकि तीसरे पायदान पर काबिज रीयल मैड्रिड के 63 अंक हैं, लेकिन रीयल मैड्रिड का खिताब के दावेदार अपने दोनों प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ मैचों में गोल अंतर बेहतर है।

- नंबर गेम -

- 278 एल क्लासिको मैचों में रीयल मैड्रिड और बार्सिलोना आमने-सामने हुए हैं जिसमें मैड्रिड ने 101 और बार्सिलोना ने 115 मैचों में जीत दर्ज की है। 62 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। 

- 181 मैचों में ला लीगा में दोनों टीमें भिड़ी हैं। 74 मैच मैड्रिड ने अपने नाम किए हैं जबकि 72 मुकाबले बार्सिलोना ने जीते हैं। 35 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए। 

--23 गोल के साथ बार्सिलोना के लियोन मेसी ला लीगा के मौजूदा सत्र में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। रीयल मैड्रिड के लिए सर्वाधिक 18 गोल करीम बेंजेमा ने किए हैं और वह कुल चौथे स्थान पर हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.