Move to Jagran APP

फीफा डायरी : जर्मनी की टीम ने किया मीडिया का बहिष्कार

मेक्सिको की टीम से मिली हार के बाद मौजूदा विजेता जर्मनी ने को मीडिया का बहिष्कार कर दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 09:50 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 09:50 PM (IST)
फीफा डायरी : जर्मनी की टीम ने किया मीडिया का बहिष्कार
फीफा डायरी : जर्मनी की टीम ने किया मीडिया का बहिष्कार

मास्को, एएफपी। फीफा विश्व कप में ग्रुप स्तर पर खेले गए पहले ही मैच में मेक्सिको की टीम से मिली हार के बाद मौजूदा विजेता जर्मनी ने को मीडिया का बहिष्कार कर दिया। जर्मन टीम मीडिया से जुड़ी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं होगी। मेक्सिको ने रविवार रात को ग्रुप-एफ में खेले गए मैच में जर्मनी को 1-0 से मात दी थी। जर्मनी के पूर्व कप्तान फिलिप लाह्म ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विश्व कप विजेता टीम बंद दरवाजों के पीछे प्रशिक्षण करेगी। जर्मनी का अगला मुकाबला शनिवार को ग्रुप स्तर पर स्वीडन से होगा। मंगलवार को टीम नियमित रूप से अभ्यास करेगी और उसके बाद शाम को सोच्चि के लिए रवाना होगी। इस बीच, जर्मनी के समाचार पत्र ने मीडिया के बहिष्कार पर अपनी राष्ट्रीय टीम की आलोचना की है। 1982 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है कि जर्मनी को फीफा विश्व कप में खेले गए उसके पहले ग्रुप मैच में ही हार का सामना करना पड़ा है। 

loksabha election banner

स्वीडन के कोच ने जासूसी के आरोपों को खारिज किया

मास्को, एएफपी : स्वीडन की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कोच जाने एंडरसन ने उन सभी आरोपों को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि उनके कोचिंग स्टाफ के एक सदस्य की नजर दक्षिण कोरिया की फुटबॉल टीम की तैयारियों पर है। स्वीडिश मीडिया को दिए बयान में राष्ट्रीय टीम के तकनीकी स्टाफ के एक सदस्य लार्स जेकोबसन ने इस बात की पुष्टि की है कि उसने ऐसा घर इस्तेमाल किया था, जिससे दक्षिण कोरिया टीम का मैदान साफ नजर आता है। लार्स ने कहा कि विश्व कप में प्रवेश से पहले दक्षिण कोरिया के प्रशिक्षण को देखने के लिए उन्हें कार से पहाड़ों पर स्थित उस घर तक पहुंचने में काफी समय लगता था, लेकिन वहां से टीम के प्रशिक्षण का नजारा साफ दिखता था। जासूसी के इस विवाद के बारे में पूछे जाने पर संवाददाता सम्मेलन में एंडरसन ने इसका जवाब देने से साफ इन्कार कर दिया। एंडरसन ने कहा कि उन्होंने प्रशिक्षण सत्र के बारे में सुना था। यह बहुत जरूरी है कि स्वीडन की टीम अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम को सम्मान दे। अगर इसे दूसरे तरीके से देखा गया है, तो उसके लिए टीम क्षमाप्रार्थी है। 

ईरान के मेसी पर रहेंगी नजर

कजान, एपी : दो वर्ष पहले, नवंबर की ही बात है जब ईरान के मेसी के नाम से पहचाने जाने वाले सरदार अजामोन ने दुनिया को अपनी काबिलियत दिखाई थी। बायर्न म्यूनिख के खिलाफ चैंपियंस लीग में खेलते हुए उन्होंने रूस प्रीमियर लीग के क्लब रोस्तोव के लिए शानदार प्रदर्शन किया। अजामोन ने साथी से मिले पास को शानदार गोल में तब्दील किया था। उस दिन रोस्तोव ने बायर्न पर 3-2 से चौंकाने वाली जीत दर्ज की थी। उस मैच के बाद अजामोन स्टार बन गए थे। अब विश्व कप के शुरुआती मुकाबले में ईरान ने मोरक्को को 1-0 से हराया था। ऐसे में एक बार फिर जब ईरान, स्पेन से मुकाबला खेलने उतरेगी तो अजामोन पर ही सबकी निगाहें होंगी। अजामोन अब तक 33 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 23 गोल कर चुके हैं। वह ईरान के दिग्गज खिलाड़ी रहे अली देई के नक्शेकदम पर चल रहे हैं, जिन्होंने ईरान के लिए 149 मैचों में 109 गोल दागे हैं। अजामोन ने कहा कि जब वह बच्चे थे तो अली देई या ज्लाटन इब्राहिमोविक की तरह से खेलना चाहते थे। 

मेक्सिको के प्रशंसकों ने मनाया जश्न 

मेक्सिको, एएफपी : विश्व मुकाबले में मेक्सिको की जर्मनी पर मिली 1-0 की जीत के बाद हजरों प्रशंसकों ने मेक्सिको में सड़क पर आकर जश्न मनाया। मेक्सिको के लोजानो ने 35वें मिनट में अपनी टीम के लिए शानदार गोल दागा था। 45 वर्षीय मर्चेंट ने कहा कि वह बेहद खुश हैं यह जीत एक भूकंप की तरह से है। हम बेहद ही खुश हैं। वहीं, मेक्सिको के राष्ट्रपति एरनीक पेना निएटो ने भी ट्विटर पर टीम को बधाई दी। 

ब्राजील का मीडिया ड्रॉ से दुखी

साओ पाउलो, आइएएनएस : विश्व कप में ब्राजील के स्विट्जरलैंड के साथ 1-1 से ड्रॉ खेलने के बाद ब्राजील की मीडिया अपनी टीम से बेहद दुखी है। मीडिया ने साथ ही मैच रेफरी की भूमिका पर भी सवाल खड़ा किया है। ब्राजील की न्यूज एजेंसी ने ला कानारिन्हा के नाम से हेडिंग दी है। इसका मतलब है, खराब खेल। वहीं, ब्राजील के एक अखबार ने कोच के प्रदर्शन पर भी दुख जाहिर किया है। अखबार ने टीम के डिफेंस को मैच के दौरान खराब बताया। 

जापानी तोते ने मानी टीम की हार

टोक्यो, एएफपी : विश्व कप में मंगलवार को जापान को अपने अभियान की शुरुआत कोलंबिया के खिलाफ करनी है, लेकिन जापानी तोते को लगता है कि ग्रुप-एच के इस मुकाबले में जापान की टीम को हार मिलेगी। ओलिविया नाम के तोते के सामने जब जापान और कोलंबिया के झंडे रखे गए तो तोते ने कोलंबिया का झंडा उठाया। वहीं, जब तोते के सामने तीसरे देश का झंडा रखा गया, तो तोते ने जापान का झंडा उठा लिया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.